भागलपुर में टीकाकरण को लेकर महाअभियान आज

शहर के सभी 51 वार्डों में चलाया जाएगा टीकाकरण अभियान
महाअभियान को लेकर स्वास्थ्य विभाग की तैयारी पूरी

भागलपुर, 1 जुलाई-

कोरोना टीकाकरण को लेकर शुक्रवार को महाअभियान चलाया जाएगा। इसे लेकर तैयारी पूरी कर ली गई है। शहर के सभी 51 वार्ड में लोगों को कोरोना के टीके लगाए जाएंगे। इसे लेकर सभी केंद्रों पर स्वास्थ्यकर्मियों का रोस्टर जारी कर दिया गया है। सभी स्वास्थ्यकर्मियों को समय से थोड़ा पहले टीकाकरण केंद्रों पर पहुंचने के लिए कहा गया है, ताकि टीकाकरण शुरू करने में विलंब नहीं हो। सभी केंद्रों पर टीका देने के बाद लाभुकों की 30 मिनट तक निगरानी की जाएगी। निगरानी के दौरान किसी तरह की समस्या नहीं होने पर घर जाने दिया जाएगा। इसके अतिरिक्त टीकाकरण केंद्रों पर दवा इत्यादि की व्यवस्था रहेगी, ताकि किसी तरह की समस्या आने पर लोगों को परेशानी नहीं हो।
पटना से आया टीकाः महाअभियान के दौरान अधिक से अधिक लोगों के टीकाकरण का लक्ष्य
सिविल सर्जन डॉ. उमेश कुमार शर्मा ने बताया कि महाअभियान को लेकर बुधवार की रात में पटना से कोरोना का टीका आ गया है। इसके अलावा अन्य तैयारियां भी पूरी कर ली गई हैं। स्वास्थ्यकर्मियों को टीकाकरण अभियान में लग जाने के लिए कहा गया है। शहर के सभी वार्डों के अलावा जिला स्कूल और टीचर्स ट्रेनिंग कॉलेज में चल रहे केंद्रों पर भी लोगों को टीका लगाया जाएगा। इसके अलावा सभी आठ शहरी प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र और अरबन टीका एक्सप्रेस के जरिये भी लोगों का टीकाकरण किया जाएगा। महाअभियान के दौरान अधिक से अधिक लोगों के टीकाकरण का लक्ष्य रहेगा।
स्थानीय जनप्रतिनिधि भी करेंगे सहयोगः
टीकाकरण अभियान में स्थानीय जनप्रतिनिधि भी मदद करेंगे। वार्ड के लोगों को टीकाकरण केंद्र तक लाने का काम जनप्रतिनिधि करेंगे। स्थानीय लोगों के मन में अगर किसी तरह का भ्रम होगा तो जनप्रतिनिधि दूर करेंगे। उन्हें इस काम स्वास्थ्यकर्मी भी सहयोग करेंगे। हालांकि शहर के कुछ ऐसे वार्ड हैं, जहां पर कि टीकाकरण की स्थिति अच्छी है। कुछ ऐसे भी वार्ड हैं, जहां पर टीकाकरण का प्रतिशत कम है। ऐसे वार्ड में विशेष तौर पर ध्यान देने की बात कही गई है। इन वार्ड में रहने वाले लोगों में कोरोना टीका को लेकर कुछ भ्रम है। जैसे कि बीमारी होने का डर या अन्य तरह की भ्रांतियां। ऐसे लोगों को केंद्र तक लाने के लिए जागरूकता अभियान भी चलाया जाएगा। उन्हें कहा जाएगा कि टीका लेने से किसी तरह की कोई परेशानी नहीं होगी।
आशा और आंगनबाड़ी सेविका भी करेंगी सहयोगः टीकाकरण अभियान को सफल बनाने में आशा कार्य़कर्ता और आंगनबाड़ी सेविका भी सहयोग करेंगी। ये लोग घर-घर जाकर लोगों को टीका लेने के लिए कहेंगी। इनलोगों के पास क्षेत्र के लोगों की जानकारी भी है। किस घर में कितने सदस्य हैं और किसने टीका लिया है, किसने नहीं। इस वजह से इन्हें टीका नहीं लेने वाले लोगों को केंद्र तक लाने में सहूलियत होगी। आंगनबाड़ी सेविका रंजना कुमारी कहती हैं कि हमलोगों के पास क्षेत्र के सभी लोगों की सूची है। उसके अनुसार लोगों की पहचान कर लेते हैं कि किसे टीका लगा है और किसे नहीं। इससे टीका नहीं लेने वालों की पहचान में आसानी होती है।

Leave a Reply

Your email address will not be published.