भागलपुर में पहले दिन 10 केंद्रों पर 650 स्वास्थ्यकर्मियों को पड़े टीके

टीकाकरण के बाद स्वास्थ्यकर्मियों की 30 मिनट तक हुई निगरानी

भागलपुर-

जिले में शनिवार को कोरोना टीकाकरण की शुरुआत हो गई. पहले दिन 650 लोगों को कोरोना के टीके पड़े. सदर अस्पताल में सिविल सर्जन डॉ विजय कुमार सिंह और डीपीएम डॉ फैजान अशर्फी की मौजूदगी में स्वास्थ्यकर्मियों को टीके दिए गए. सदर अस्पताल में पहला टीका डाटा ऑपरेटर देवाशीष को दिया गया. टीका पड़ने के बाद देवाशीष ने बताया कि मुझे खुशी है कि मैं इस अभियान का हिस्सा बना. टीका पड़ने को लेकर मैं काफी उत्साहित था. पड़ने के बाद मुझे किसी तरह की कोई परेशानी नहीं हुई.

वहीं सुल्तानगंज रेफरल अस्पताल में जिलाधिकारी सुब्रत कुमार सेन ने फीता काटकर टीकाकरण की शुरुआत की. इसके बाद उन्होंने बताया कि कोरोना का टीका पूरी तरह से सुरक्षित है. इसे लेकर किसी भी तरह की चिंता नहीं करनी चाहिए. प्रशासन ने इसकी पूरी तैयारी कर रखी है. पहले चरण में 13 हजार से अधिक स्वास्थ्यकर्मियों को जिले में कोरोना का टीका पड़ेगा. टीका पड़ने के बाद स्वास्थ्यकर्मी की निगरानी की जाएगी. किसी तरह की समस्या नहीं आने दी जाएगी.

मायागंज अस्पताल से हो रही है निगरानी: टीका पड़ने के बाद लोगों को किसी तरह की परेशानी आने पर उसका समाधान करने के लिए मायागंज अस्पताल में आठ डॉक्टरों की एक टीम बनाई गई है. टीम का नेतृत्व डॉ विनय कुमार कर रहे हैं. यहां से कटिहार, भागलपुर, बांका, मुंगेर और जमुई में टीका पड़ने वाले लोगों की निगरानी की जा रही है. टीका पड़ने के बाद अगर लोगों को किसी तरह की समस्या होगी तो यहां उसका समाधान किया जाएगा.

हर केंद्र के बाहर एंबुलेंस मौजूद: टीकाकरण के दौरान जिले के सभी 10 केंद्रों पर एंबुलेंस की व्यवस्था थी. मरीज को किसी भी तरह की परेशानी आने पर उसे एंबुलेंस से मायागंज अस्पताल ले जाने की व्यवस्था थी. साथ ही टीकाकरण केंद्र पर एक डॉक्टर भी मौजूद थे जो 30 मिनट तक टीका लेने वाले स्वास्थ्यकर्मी की निगरानी कर रहे थे.

इन केंद्रों पर पड़ रहे टीके: जिले में 10 केंद्रों पर पहले चरण में टीका लगाया जा रहा है. शहरी क्षेत्र में सदर अस्पताल, मंगलम अस्पतालऔर रक्षिता नर्सिंग होम, वहीं नारायणपुर, सबौर प्राथमिक और जगदीशपुर प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र, नाथनगर, सुल्तानगंज रेफरल अस्पताल और कहलगांव, नवगछिया अनुमंडल अस्पताल में पहले चरण का कोरोना का टीका दिया जा रहा है.

28 दिन के बाद पड़ेगा दूसरा डोज: शनिवार को जिन लोगों को कोरोना का टीका दिया गया, उनकी पर्ची पर दूसरा डोज किस दिन दिया जाएगा, यह भी लिख दिया गया. साथ ही टीका पड़ने वालों को 42 दिनों तक सामाजिक दूरी का पालन करने को कहा गया. इसके अलावा गर्भवती महिलाओं और 50 साल से अधिक उम्र के लोगों को भी अभी टीका नहीं दिया जाएगा.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *