भारत की हरनाज़ संधू के सिर पर सजा मिस यूनिवर्स का ताज

21 साल बाद भारत की हरनाज़ संधू नई मिस यूनिवर्स का ताज अपने नाम कर लिया। संधू ने इजराइल के इलियट में आयोजित 70वें मिस यूनिवर्स 2021 में भारत का प्रतिनिधित्व किया। पंजाब के 21 वर्षीय हरनाज़ संधू ने पराग्वे की नादिया फरेरा और दक्षिण अफ्रीका की लालेला मसवाने को हराकर ताज अपने नाम किया।
संधू को मेक्सिको की पूर्व मिस यूनिवर्स 2020 एंड्रिया मेजा द्वारा ताज पहनाया गया। चंडीगढ़ बेस्ड मॉडल हरनाज़ संधू से पहले मिस यूनिवर्स का खिताब सिर्फ दो भारतीय मॉडलों ने जीता है, पहला 1994 में एक्ट्रेस सुष्मिता सेन और दूसरा 2000 में लारा दत्ता ने जीता था।
17 साल की उम्र में पेजेंट्री में अपनी यात्रा शुरू करने वाली संधू को पहले मिस दिवा 2021, फेमिना मिस इंडिया पंजाब 2019 का ताज पहनाया गया था और यहां तक कि उन्हें फेमिना मिस इंडिया 2019 में शीर्ष 12 में भी रखा गया था।
यह पूछे जाने पर कि वह युवा महिलाओं को उनके द्वारा सामना किए जाने वाले दबावों से निपटने के लिए क्या सलाह देंगी, एक रचनाकार संधू ने कहा, “आज का युवा जिस सबसे बड़े दबाव का सामना कर रहा है, वह यह है कि आप खुद पर विश्वास करें, यह जानें कि आप अद्वितीय हैं और यही आपको सुंदर बनाता है। अपनी तुलना दूसरों से करना बंद करें और आइए दुनिया भर में हो रही अधिक महत्वपूर्ण चीजों के बारे में बात करें। संधू ने कहा यह वही है जो आपको समझने की जरूरत है। बाहर आओ, अपने लिए बोलो क्योंकि तुम अपने जीवन के नेता हो, तुम अपनी खुद की आवाज हो। मुझे खुद पर विश्वास था और इसलिए मैं आज यहां खड़ी हूं।

Leave a Reply

Your email address will not be published.

%d bloggers like this: