देश

महाअभियान में टीका लेने वालों की उमड़ी भीड़

जिलेभर में बनाए गए थे 661 टीकाकरण केंद्र

एक लाख से भी अधिक लोगों ने लिया टीका

भागलपुर, 2 अक्टूबर

कोरोना टीकाकरण को लेकर शनिवार को एक बार फिर से महाअभियान चलाया गया। इस बार जिलेभर में 661 टीकाकरण केंद्र बनाए गए थे, जहां की एक लाख से अधिक लोगों ने कोरोना का टीका लिया सुबह सात बजे से ही टीका लेने वालों की भीड़ केंद्रों पर उमड़ गई थी। इसके बावजूद सभी लोगों से कोरोना की गाइडलाइन का पालन कराया गया। दो गज की दूरी के साथ कतार में खड़े सभी लोग मास्क पहने हुए थे। टीका लगने के बाद सभी लाभुकों को 30 मिनट तक निगरानी में रखा गया। किसी तरह की कोई परेशानी नहीं होने पर सभी लोगों को घर जाने दिया गया। साथ ही पहला डोज लेने वालों को समय पर आकर दूसरा डोज लेने की हिदायत दी गई।

सिविल सर्जन ड़ॉ. उमेश कुमार शर्मा ने बताया कि एक बार फिर जिले में टीकाकरण अभियान सफल रहा। एक लाख लोगों से ज्यादा लोगों ने कोरोना का टीका लिया इस बार खास बात यह रही कि दूसरा डोज लेने वाले भी काफी संख्या में टीकाकरण केंद्रों तक पहुंचे। अब हमलोग दूसरा डोज पर फोकस कर रहे हैं। इस बात का ध्यान रखा जा रहा है कि जिले में कोई भी ऐसा व्यक्ति नहीं रहे, जिन्होंने पहला डोज ले लिया हो और दूसरा डोज नहीं लिया हो। कोरोना टीका की दोनों डोज लेने के बाद ही टीकाकरण की प्रक्रिया पूरी होगी, इसलिए लाभुकों को समय पर आकर दूसरा डोज लेने के लिए कहा जा रहा है।

स्वास्थ्यकर्मी क्षेत्र से लोगों को ला रहे थे केंद्र परः टीकाकरण को लेकर चलाए गए महाअभियान के दौरान आशा कार्यकर्ता, आंगनबाड़ी सेविका और सहायिका, बीएलओ और विकास मित्र अपने क्षेत्र से टीका नहीं लेने वाले लोगों को ला रहे थे। जिनलोगों के मन में टीका के प्रति दुविधा थी, उसे दूर किया जा रहा था। लोगों को समझाया जा रहा था कि कोरोना का टीका लेने से किसी तरह का कोई नुकसान नहीं होता है, इसलिए बिना झिझक के टीका लीजिए। टीका लेने के बाद ही कोरोना से सुरक्षित हो पाएंगे।

15 घंटे के टीकाकरण केंद्र पर उमड़ी भीड़ः नाथनगर के घोषी टोला स्थित बालिका उच्च विद्यालय में चल रहे 15 घंटे के टीकाकरण केंद्र पर काफी संख्या में लाभुक टीके लेने के लिए पहुंचे। यहां पर टीकाकरण के बाद सर्टिफिकेट का प्रिंट आउट भी दिया जा रहा था, जो लाभुकों के लिए आकर्षण का केंद्र बन गया है। इसके अलावा ड्राइव थ्रू वैक्सीनेशन के तहत बुजुर्गों, महिलाओं और दिव्यांगों को वाहन पर ही टीका देने की यहां पर व्यवस्था है। साथ ही लाभुकों के लिए मनोरंजन की व्यवस्था से लेकर हर तरह के इंतजाम हैं। यही कारण है कि इस केंद्र पर आसपास के काफी संख्या में लोग टीका लेने के लिए पहुंचे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *