मुंगेर जिले के सभी प्रखंडों में शुरू किया गया टीका एक्सप्रेस से वैक्सीनेशन कार्यक्रम

-45 वर्ष से अधिक उम्र के लोगों के वैक्सीनेशन में आएगी तेजी

  • हवेली खड़गपुर प्रखण्ड के अग्रहन पंचायत से जिलाधिकारी ने किया था टीका एक्सप्रेस का शुभारंभ
  • सुदूर ग्रामीण क्षेत्र के 45 साल से अधिक उम्र के लोगों के टीकाकरण के लिए टीकाकरण आपके द्वार अभियान

मुंगेर, 27 मई-

जिला प्रशासन और स्वास्थ्य विभाग के द्वारा जिले के सुदूर ग्रामीण क्षेत्र में रहने वाले 45 वर्ष से अधिक उम्र के लोगों के टीकाकरण के लिए टीका एक्सप्रेस के माध्यम से टीकाकरण आपके द्वार कार्यक्रम शुरू किया गया है। बुधवार को मुंगेर की जिलाधिकारी रचना पाटिल ने हवेली खड़गपुर प्रखण्ड क्षेत्र अंतर्गत अग्रहन पंचायत से टीका एक्सप्रेस का शुभारम्भ किया था ।
सभी प्रखण्डों में एक- एक टीका एक्सप्रेस का परिचालन होगा –
जिला प्रतिरक्षण पदाधिकारी डॉ. पंकज सागर ने बताया जिले के सभी प्रखण्डों में एक- एक टीका एक्सप्रेस का परिचालन होगा | प्रत्येक प्रखंड के लिए तैयार किए गए माइक्रो प्लान के अनुसार पंचायतवार घनी आबादी वाले सार्वजनिक स्थलों पर पहुंच कर टीकाकरण किया जाना है। उन्होंने बताया टीका एक्सप्रेस के माध्यम से जिले के ग्रामीण क्षेत्रों में 45 साल से अधिक उम्र के सभी लोगों का टीकाकरण करना इस अभियान का मुख्य लक्ष्य है। एक दिन में टीका एक्सप्रेस किसी एक पंचायत के तीन गांवों में जाकर लोगों का टीकाकरण करेगी ।

टीका एक्सप्रेस रथ में तैनात रहेंगे तीन लोग :
जिला प्रतिरक्षण पदाधिकारी सह वैक्सीनेशन के नोडल अधिकारी ने बताया, एक टीका एक्सप्रेस में तीन लोग जिसमें एक डॉक्टर, एक एएनएम और एक फार्मासिस्ट तैनात रहेंगे। गांवों के सार्वजनिक स्थान पर जाकर ये लोग 45 वर्ष से अधिक उम्र के लोगों का टीकाकरण करेंगे। इस दौरान एएनएम लोगों को टीका लगाने की काम करेगी वहीं फार्मासिस्ट को-विन एप पर ऑनलाइन स्पॉट रजिस्ट्रेशन के साथ ही डाटा वेरिफिकेशन का काम करेंगे। इसके साथ ही मौके पर मौजूद डॉक्टर पूरे टीकाकरण कार्य की मॉनिटरिंग करेंगे।

टीका एक्सप्रेस में मौजूद लोग ऑन स्पॉट करेंगे लोगों का रजिस्ट्रेशन :
उन्होने बताया टीका एक्सप्रेस वाहन में मौजूद स्वास्थ्य कर्मी टीकाकरण के लिए आने वाले 45 वर्ष से अधिक उम्र के लोगों का को-विन एप पर ऑन द स्पॉट रजिस्ट्रेशन के साथ ही रजिस्टर्ड डाटा का वेरिफिकेशन भी करेंगे।
टीकाकरण आपके द्वार अभियान में स्थानीय जनप्रतिनिधि और आशा कार्यकर्ताओं का सहयोग :
उन्होंने बताया टीका एक्सप्रेस के माध्यम से 45 वर्ष से अधिक उम्र के लोगों के टीकाकरण के दौरान विभिन्न पंचायतों के स्थानीय जन प्रतिनिधि और आशा कार्यकर्ताओं से भी सहयोग लिया जाएगा| इनके सहयोग से गांवों में वैक्सीन के प्रति लोगों के मन में पनप रही भ्रांतियों को दूर कर उन्हें टीकाकरण के लिए जागरूक किया जाएगा ताकि अधिक से अधिक संख्या में लोग टीकाकरण के लिए आगे आएं ।

पूरी तरह से सुरक्षित और प्रभावी है कोरोना की वैक्सीन :
उन्होंने बताया, कोरोना की दोनों वैक्सीन कोविशील्ड और कोवैक्सीन पूरी तरह से सुरक्षित और प्रभावी है। इससे किसी तरह का कोई नुकसान नहीं है। इसलिए सभी लोग निर्भीक होकर वैक्सीनेशन के लिए आगे आएं और खुद वैक्सीन लगवाने के साथ ही अपने परिवार के सदस्यों के साथ ही अपने आसपास रहने वाले सभी लोगों को वैक्सीनेशन के लिए प्रेरित करें। बताया कि टीका एक्सप्रेस की टीम लोगों को वैक्सीन लगाने के साथ ही अन्य को टीकाकरण के जागरूक करने का भी काम करेगी। इस दौरान वो लोगों के मन में वैक्सीन को ले बैठी भ्रांतियों को भी दूर करने का प्रयास करेंगे ताकि अधिक से अधिक संख्या में लोग वैक्सीनेशन के लिए आगे आ सकें ।

Leave a Reply

Your email address will not be published.


Notice: Undefined index: amount in /home/u709339482/domains/mobilenews24.com/public_html/wp-content/plugins/addthis-follow/backend/AddThisFollowButtonsHeaderTool.php on line 82
%d bloggers like this: