मुंगेर में कोरोना वैक्सीन के सेकेंड डोज़ वैक्सीनेशन के लिए अभियान तेज

  • जिला मुख्यालय मुंगेर सहित जिला के सभी प्रखंड़ों में बनाया गया सेकेंड डोज डेडिकेटेड वैक्सीनेशन सेंटर
  • राज्य स्वास्थ्य समिति ने कोरोना वैक्सीन के सेकेंड डोज से वंचित हेल्थ और फ्रंट लाइन वर्करों का सेकेंड डोज वैक्सीनेशन कराने का दिया निर्देश

मुंगेर, 26 अगस्त| कोरोना संक्रमण की सम्भावित तीसरी लहर को देखते हुए और कोरोना वैक्सीन का दोनों डोज जल्द से जल्द पूरा करने के उद्देश्य से जिला मुख्यालय सहित जिला के सभी प्रखंड़ों में स्वास्थ्य विभाग ने सेकेंड डोज डेडिकेटेड कोविड सेंटर बनाया है। यहां सिर्फ वैक्सीन की दूसरी डोज लेने वाले लोगों को ही कोरोना की वैक्सीन लगाई जाएगी।
मुंगेर के उपेन्द्र ट्रेनिंग स्कूल में सेकेंड डोज डेडिकेटेड कोविड वैक्सीनेशन सेंटर बनाया गया
जिला स्वास्थ्य समिति के जिला कार्यक्रम प्रबंधक (डीपीएम) नसीम रजि ने बताया कि जिला मुख्यालय मुंगेर स्थित उपेन्द्र ट्रेनिंग स्कूल में सेकेंड डोज डेडिकेटेड कोविड वैक्सीनेशन सेंटर बनाया गया है। इसके साथ ही मुंगेर शहरी क्षेत्र नोलक्खा दुर्गा मंदिर और मुंगेर जेल में भी लोगों को सिर्फ कोरोना वैक्सीन की दूसरी खुराक ही दी या जा रही है। इसके साथ ही मुंगेर जिला के असरगंज प्रखण्ड में असरगंज प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र, बरियारपुर प्रखण्ड में फिलिप हाई स्कूल, धरहरा प्रखण्ड में मिडिल स्कूल धरहरा, जमालपुर प्रखण्ड में मिडिल स्कूल मंगरौरा, हवेली खड़गपुर प्रखण्ड में सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र हवेली खड़गपुर में सेकेंड डोज डेडिकेटेड कोविड वैक्सीनेशन सेंटर बनाया गया है। उन्होंने बताया कि मुंगेर सदर प्रखंड के मुंगेर सदर पीएचसी, संग्रामपुर प्रखण्ड में संग्रामपुर पीएचसी, तारापुर प्रखंड में तारापुर पीएचसी और टेटिया बम्बर के टेटिया बम्बर छात्रावास में भी 2 सेकेंड डोज डेडिकेटेड कोविड वैक्सीनेशन सेंटर बनाया गया है।

सेकंड डोज से वंचित हेल्थ और फ्रंटलाइन वर्कर का कराया जाएगा सेकेंड डोज वैक्सीनेशन :
उन्होंने बताया कि राज्य स्वास्थ्य समिति के कार्यपालक निदेशक संजय कुमार सिंह द्वारा जारी निर्देश के अनुसार जिला में कोरोना वैक्सीन के सेकेंड डोज से वंचित हेल्थ और फ्रंट लाइन वर्कर का जल्द से जल्द सेकेंड डोज वैक्सीनेशन कराया जाएगा। उन्होंने बताया कि राज्य स्वास्थ्य समिति द्वारा जारी किए गए आंकड़ों के अनुसार मुंगेर के 72.8 % हेल्थ वर्कर और 53.3% फ्रंट लाइन वर्कर ने कोरोना वैक्सीन की दूसरी डोज ले ली है| शेष बचे हेल्थ और फ्रंट लाइन वर्कर को कोरोना वैक्सीन की दूसरी डोज दी जानी है।

  • इन मानकों का रखें ख्याल, कोविड-19 संक्रमण से रहें दूर :-
  • साबुन या अन्य अल्कोहलयुक्त पदार्थों से बार-बार हाथ धोने की आदत डालें।
  • मास्क का अनिवार्य रूप से उपयोग करें और दूसरों को जागरूक करें।
  • बाहर निकलने पर सैनिटाइजर जरूर पास में रखें।
  • बाहर का खाना खाने से बचें और जहाँ सुरक्षा के मानकों का ख्याल नहीं रखा जाता हो वहाँ बिलकुल नहीं खाएँ।
  • साफ-सफाई का विशेष ख्याल रखें।
  • भीड़-भाड़ वाले जगहों से परहेज करें।

Leave a Reply

Your email address will not be published.


Notice: Undefined index: amount in /home/u709339482/domains/mobilenews24.com/public_html/wp-content/plugins/addthis-follow/backend/AddThisFollowButtonsHeaderTool.php on line 82
%d bloggers like this: