मुंगेर में लोगों को अब प्रतिदिन मिलेगी ई. संजीवनी टेलीमेडिसीन स्वास्थ्य सेवा

  • मोबाइल एप के माध्यम से ऑनलाइन होगी मरीजों की स्वास्थ्य जाँच
  • स्वास्थ्य विभाग के अपर मुख्य सचिव ने पत्र जारी कर सभी सिविल सर्जन को दिए निर्देश
  • एएनएम के सहयोग से मरीजों को ऑनलाइन मिलेगी स्वास्थ्य सुविधा

मुंगेर, 25 अक्टूबर।
लोगों को सुविधाजनक तरीके से बेहतर स्वास्थ्य सेवा उपलब्ध कराने को ले राज्य सरकार का स्वास्थ्य विभाग पूरी तरह सजग एवं संकल्पित है। खासकर दुर्गम इलाके के लोगों को भी बेहतर स्वास्थ्य सेवा मिले, इसके लिए सरकार काफी गंभीर है। इसे सुनिश्चित कराने के लिए अब लोगों को प्रतिदिन टेलीमेडिसीन ई.संजीवनी टेलीमेडिसिन की स्वास्थ्य सेवा मिलेगी। इसमें ई.संजीवनी ओपीडी मोबाइल एप के माध्यम से ऑनलाइन मरीजों की स्वास्थ्य जाँच होगी। इस सुविधा को हर हाल में बहाल करने के लिए स्वास्थ्य विभाग (बिहार सरकार) के अपर मुख्य सचिव प्रत्यय अमृत ने पत्र जारी कर राज्य के सभी सिविल सर्जन को आवश्यक निर्देश दिए हैं। पत्र में यह भी कहा है कि यह सेवा e Sanjeevani.in के प्रत्येक सोमवार, गुरुवार एवं शनिवार को तथा e Sanjeevani OPD के माध्यम से प्रत्येक मंगलवार, बुधवार एवं शुक्रवार को 09 बजे से 02 तक उपलब्ध है। किन्तु, अब यह सेवा प्रत्येक दिन 09 बजे से 04 बजे तक उपलब्ध कराया जाना है।

  • जिले के सभी स्वास्थ्य संस्थानों के चिकित्सा पदाधिकारी को दिए गए हैं आवश्यक निर्देश :
    मुंगेर के सिविल सर्जन डाॅ. हरेन्द्र आलोक ने बताया कि जिला में संचालित सभी स्वास्थ्य संस्थानों में प्रतिदिन टेलीमेडिसीन स्वास्थ्य सेवा बहाल कराने को लेकर निर्देश प्राप्त हुआ है। जिसे सुनिश्चित करने को लेकर जिले के सभी स्वास्थ्य संस्थानों के प्रभारी चिकित्सा पदाधिकारी को आवश्यक निर्देश दिए गए हैं। उन्होंने बताया कि इस सेवा के माध्यम से मरीजों की ऑनलाइन स्वास्थ्य जाँच होगी। इसके साथ ही उन्हें आवश्यक चिकित्सकीय परामर्श एवं उचित दवाई के सेवन की जानकारी दी जाएगी। इससे ना सिर्फ मरीजों को बेहतर स्वास्थ्य सेवा मिलेगी बल्कि, आने-जाने के लिए लंबी दूरी का सफर भी नहीं करना पड़ेगा साथ ही अन्य अनावश्यक परेशानियों का भी सामना नहीं करना पड़ेगा।
  • एएनएम के सहयोग से मरीजों को मिलेगी ऑनलाइन स्वास्थ्य सेवा की सुविधा :-
    जिला स्वास्थ्य समिति मुंगेर के जिला कार्यक्रम समन्वयक विकास कुमार ने बताया कि टेलीमेडिसीन की स्वास्थ्य सुविधा लेने के लिए मरीजों को अपने नजदीकी चयनित स्वास्थ्य संस्थान पर जाकर अपना रजिस्ट्रेशन कराना होगा। इसके बाद वहाँ तैनात एएनएम के द्वारा ऑनलाइन विभाग द्वारा जारी पोर्टल के माध्यम के टेलीमेडिसीन स्वास्थ्य सेवा की सुविधा उपलब्ध कराई जाएगी। इसके बाद चिकित्सकीय परामर्श के अनुसार एएनएम द्वारा मरीजों को दवाई समेत अन्य चिकित्सा सेवा सुनिश्चित कराई जाएगी। उन्होंने बताया कि अब इलाज कराने के लिए मरीजों को अस्पताल का चक्कर नहीं लगाना पड़ेगा बल्कि उन्हें सुविधाजनक तरीके से पूरी तरह निःशुल्क ऑनलाइन स्वास्थ्य सेवा का लाभ मिलेगा। त्यौहारों के मौसम में कोविड -19 संक्रमण से दूर रहने के लिए इन मानकों का करें पालन :
  • विटामिन-सी युक्त पदार्थों का अधिक सेवन करें।
  • अनावश्यक यात्रा से परहेज करें ।
  • समय पर खाना खाएं और अधिक देर तक भूखा नहीं रहें।
  • लक्षण महसूस होने पर कोविड-19 जाँच कराएं।
  • बारी आने पर निश्चित रूप से वैक्सीनेशन कराएं और दूसरों को भी प्रेरित।
  • भीड़-भाड़ वाले जगहों जाने पर शारीरिक दूरी के नियम का पालन करते हुए अनिवार्य रूप से मास्क लगाकर ही जाएं।
  • एक निश्चित आंतराल के बाद अपने हाथों को साबून या हैंड सैनिटाइजर से साफ करतें रहें ।

Leave a Reply

Your email address will not be published.


Notice: Undefined index: amount in /home/u709339482/domains/mobilenews24.com/public_html/wp-content/plugins/addthis-follow/backend/AddThisFollowButtonsHeaderTool.php on line 82
%d bloggers like this: