मेगा कोविड वैक्सीनेशन अभियान • जिले में तीन सौ से अधिक सेशन साइटों पर आयोजित हुआ वैक्सीनेशन शिविर

  • शत-प्रतिशत लोगों का वैक्सीनेशन सुनिश्चित करने के लिए छात्र भी आए आगे, नियंत्रण कक्ष में फोन संचालन की संभाली जिम्मेदारी
  • 75 हजार से अधिक लोगों को वैक्सीनेट करने का लक्ष्य किया गया था निर्धारित

खगड़िया, 02 अक्टूबर

शनिवार को गाँधी जयंती के अवसर पर पूरे जिले में जय हो मिशन के तहत मेगा कोविड वैक्सीनेशन महाभियान चलाया गया। जिसकी सफलता को लेकर जिले में तीन सौ अधिक सेशन साइटों पर वैक्सीनेशन शिविर का आयोजन किया गया और सभी जगहों पर पहला एवं दूसरा दोनों डोज वैक्सीन दी गई। साथ ही सभी सेशन साइटों पर विभाग द्वारा पर्याप्त संख्या में वैक्सीनेशन कर्मियों की तैनाती एवं वैक्सीन वाइल की व्यवस्था सुनिश्चित की गई थी। ताकि सभी लोगों को सुविधाजनक तरीके से वैक्सीन दी जा सके और एक भी लोग बिना वैक्सीन लिए वापस नहीं आए। वहीं, निर्धारित लक्ष्य को हर हाल में पूरा करने को लेकर स्वास्थ्य टीम द्वारा घर-घर जाकर लोगों को महाभियान की जानकारी दी गई एवं वैक्सीन लेने के लिए प्रेरित किया गया। ताकि एक भी लोग महाभियान की जानकारी से वंचित नहीं रहें और अभियान सफल हो सके।

  • महाभियान की सफलता के लिए स्कूली बच्चे भी आए आगे, फोन संचालन की संभाली जिम्मेदारी :
    महाभियान को पूरी तरह सफल बनाने के लिए स्कूली बच्चों की भी पहली बार जिले में अनूठी पहल देखी गई। जिले के विभिन्न प्रखंडों में बनाए गए कोविड नियंत्रण कक्ष में फोन संचालन की जिम्मेदारी स्कूली बच्चों ने ही संभाल रखी थी। बच्चों ने बारी-बारी से नियंत्रण कक्ष में उपलब्ध मोबाइल नंबर डायल कर संबंधित लोगों को ना सिर्फ वैक्सीनेशन शिविर की जानकारी दी। बल्कि, वैक्सीन लेने के लिए भी प्रेरित किया। बच्चों का यह कदम काफी सराहनीय रहा एवं दिन भर पूरे जिले में बच्चे समेत संबंधित विद्यालय प्रबंधन की सराहना होती रही।
  • सभी सेशन साइटों पर लोगों ने उत्साह के साथ प्रोटोकॉल का पालन करते हुए ली वैक्सीन :
    जिला प्रतिरक्षण पदाधिकारी डॉ देवनंदन पासवान ने बताया, मेगा कोविड वैक्सीनेशन अभियान की सफलता को लेकर जिले में तीन सौ अधिक सेशन साइटों बनाए गए। सभी साइट पर पर्याप्त संख्या में कर्मियों की तैनाती एवं वैक्सीन वाइल की व्यवस्था उपलब्ध कराई गई थी। वहीं, उन्होंने बताया, सभी सेशन साइटों पर लोगों की भीड़ देखी गई और सभी लोगों ने उत्साह के साथ वैक्सीन ली। इस दौरान सबसे अच्छा बात यह रही कि वैक्सीनेशन के दौरान सभी लोगों ने प्रोटोकॉल का भी ख्याल रखा।
  • 75 हजार से अधिक लोगों को वैक्सीनेटेड करने का लक्ष्य किया गया था निर्धारित :
    केयर इंडिया के डीटीएल अभिनंदन आनंद ने बताया, पूरे जिले में 75 हजार से अधिक लोगों को वैक्सीनेट करने का लक्ष्य निर्धारित किया गया था। जिसकी सफलता को लेकर तीन सौ अधिक सेशन साइट भी बनाए गए थे। इसके अलावा स्वास्थ्य टीम द्वारा घर-घर जाकर भी लोगों वैक्सीनेशन शिविर की जानकारी दी गई। ताकि सभी लोग अपने नजदीकी शिविर स्थल पर आकर सुविधाजनक तरीके से वैक्सीन ले सकें। वहीं, उन्होंने बताया, जल्द से जल्द शत-प्रतिशत लोगों को वैक्सीनेट करने के लिए जिले में लगातार वैक्सीनेशन अभियान चल रहा है।
  • इन मानकों का करें पालन और कोविड-19 संक्रमण से रहें दूर :
  • मास्क का उपयोग और शारीरिक दूरी का पालन जारी रखें।
  • साफ-सफाई का विशेष ख्याल रखें और सैनिटाइजर का उपयोग करें।
  • बारी आने पर निश्चित रूप से वैक्सीनेशन कराएं और दूसरों को भी प्रेरित करें।
  • विटामिन-सी युक्त पदार्थों का अधिक सेवन करें।
  • अनावश्यक घरों से बाहर नहीं निकलें और भीड़-भाड़ वाले जगहों से परहेज करें।

Leave a Reply

Your email address will not be published.


Notice: Undefined index: amount in /home/u709339482/domains/mobilenews24.com/public_html/wp-content/plugins/addthis-follow/backend/AddThisFollowButtonsHeaderTool.php on line 82
%d bloggers like this: