मैंने कोरोना टीका की दूसरी डोज ले ली, आपने लिया क्या

-महादलित और अल्पसंख्यक समुदाय के लोग कर रहे अपील
-टीका की दूसरी डोज लेना कितना जरूरी, इसकी दे रहे जानकारी
भागलपुर, 28 सितंबर।
कोरोना टीकाकरण अभियान की जब शुरुआत हुई थी तो उस समय न सिर्फ महादलित और अल्पसंख्यक समुदाय के लोगों में भ्रम की स्थिति थी, बल्कि सामान्य लोग भी इसे लेकर आशंकित थे। लेकिन स्वास्थ्य विभाग के जागरूकता कार्यक्रम की वजह से सारी शंकाएं दूर हो गई हैं। लोग अब कोरोना टीका का महत्व समझने लगे हैं। इसमें अल्पसंख्यक और महादलित समुदाय के लोग भी पीछे नहीं हैं।
खरीक प्रखंड के मीरजाफरी गांव के रहने वाले वरसात अंसारी कहते हैं कि कोरोना से बचने के लिए टीका लेना कितना जरूरी है, इससे अब कोई अनजान नहीं रहा। हमारे गांव के अधिकतर लोगों ने कोरोना का टीका ले लिया है। मैंने भी टीका की दूसरी डोज ले ली है। साथ ही मैं गांव ही नहीं, बल्कि आसपास के लोगों से भी अपील करना चाहता हूं कि जल्द से जल्द कोरोना टीका की दोनों डोज ले लें। वरसात अंसारी की ही तरह अकबर अंसारी का कहना है कि लोगों में इस बात का अहसास है। टीका को लेकर सारी शंकाएं दूर हो गई हैं, इसलिए जल्द से जल्द सभी लोगों का टीकाकरण हो जाएगा। शुरुआत में कुछ लोगों ने अफवाह फैलाई थी, लेकिन वैसे लोगों को समझ लेना चाहिए कि टीका जितना दूसरे लोगों को लिए जरूरी है, उतना ही अल्पसंख्यक समुदाय के लोगों के लिए। इस मामले में हमलोग पीछे नहीं रहने वाले हैं।
दूसरी डोज दिलाकर रहेंगेः अल्पसंख्यक मोहल्ले की ही तरह महादलित टोले में भी टीका लेने वालों में उत्साह है। पहले इन मोहल्लों में स्वास्थ्यकर्मियों को भारी विरोध का सामना करना पड़ता था, लेकिन अब ऐसा नहीं है। खरीक बाजार स्थित महादलित टोले के वेदप्रकाश राहुल कहते हैं कि कोरोना का टीका लेना हमारे हित में है, इसलिए टीका लेने में भाल कौन पीछे रहेगा। हमलोगों ने दूसरी डोज के प्रति लोगों को जागरूक करने का काम शुरू कर दिया है। कुछ लोग ऐसे जरूर देखे जा रहे हैं, जिन्होंने पहला टीका ले लिया है और दूसरे का समय पूरा हो गया है, लेकिन अबतक नहीं लिया है। ऐसे लोगों को चिह्नित कर टीकाकरण केंद्रों तक ले जा रहे हैं। वहीं फरीदपुर महादलित टोले के श्रवण कुमार कहते हैं कि ऐसा कुछ नहीं है कि महादलित समुदाय के लोग टीका नहीं लेना चाहते हैं। सभी लोग टीका लेने के इच्छुक हैं। हां, हमलोग यह जरूर सुनिश्चित कर रहे हैं कि सभी लोग टीका की दोनों डोज ले ले, कोई भी एक डोज लेने से वंचित न रह जाए।
सभी जाति औऱ संप्रदाय के लोग टीका लेने आ रहेः खरीक प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र के प्रभारी डॉ. नीरज कुमार सिंह कहते हैं कि क्षेत्र में सभी जाति और संप्रदाय के लोग टीका लेने के लिए सामने आए। क्षेत्र में बड़ी संख्या में लोग पहला टीका ले चुके हैं। सभी लोग समय पूरा होने पर दूसरी डोज भी ले लेंगे। अगर कोई दूसरी डोज लेने से वंचित हो जी रहा है तो उसे चिह्नित कर टीका दिलाने का काम चल रहा है। इसमें आमलोग भी भागीदारी कर रहे हैं। साथ ही मैं लोगों से यह भी अपील करना चाहता हूं कि टीका लेने के बाद भी गाइडलाइन का पालन करें। घर से बाहर जाते वक्त मास्क लगाएं और सामाजिक दूरी का पालन करें।

Leave a Reply

Your email address will not be published.


Notice: Undefined index: amount in /home/u709339482/domains/mobilenews24.com/public_html/wp-content/plugins/addthis-follow/backend/AddThisFollowButtonsHeaderTool.php on line 82
%d bloggers like this: