मौसम में हो रहा है उतार-चढ़ाव, स्वास्थ्य को ले रहें सतर्क

-दिन में गुनगुनी धूप सेकें तो शाम के बाद सर्दी पड़ने पर हो जाएं सतर्क
-घर के बाहर जाते वक्त गर्म कपड़ें जरूर पहनें, ठंड से होगा आपका बचाव
बांका, 1 दिसंबर |

सर्दी का मौसम शुरू हो गया है। तापमान लगातार गिर रहा है। बीच-बीच में कभी तापमान ऊपर भी आ जाता है। दिन में गुनगुनी धूप और रात में सर्दी रहने से भी लोगों को परेशानी हो रही है। किसी दिन कोहरा छा जाता है तो किसी दिन नहीं। दिन में धूप रहने और रात में कोहरा छाने से तापांतर भी अधिक रहता है। ऐसे मौसम में लोगों को ज्यादा सतर्क रहने की जरूरत है। खासकर शाम के वक्त घर से बाहर जाते वक्त गर्म कपड़े को जरूर पहन लेना चाहिए। ऐसा नहीं करना नुकसानदायक हो सकता है।
शहरी प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र के प्रभारी डॉ. सुनील कुमार चौधरी कहते हैं कि तापांतर जिस वक्त अधिक रहता है, उस दौरान सावधानी रखनी चाहिए। दोपहर बाद धूप रहती है। इस वजह से लोग बाहर निकलते वक्त गर्म कपड़े नहीं पहनते हैं, लेकिन शाम को लौटते वक्त सर्दी पड़ने लगती है। इस वजह से लोगों को सर्दी-खांसी होने लगती है। धूप की गर्मी के बाद एकाएक सर्दी को शरीर बर्दाश्त नहीं कर पाता है। नतीजतन लोग बीमार पड़ जाते हैं। इसलिए सावधान रहना चाहिए। वैसे भी कहा जाता है कि सर्दी शुरुआत और अंत में ही लगती है। इस दौरान लोग लापरवाही करते हैं। इसका खामियाजा बीमार होकर चुकाना पड़ता है। इसलिए शाम में घर से बाहर निकलें तो गर्म कपड़े जरूर पहन लें।
सांस के रोगी रहें ज्यादा सतर्कः
डॉ. चौधरी कहते हैं कि ऐसे मौसम में सांस के रोगी को ज्यादा सतर्क रहने की जरूरत है। बादल और कोहरा रहने से धूल और धुआं आसमान की ओर नहीं जा पाता है। एक निश्चित ऊंचाई पर जाने के बाद ठहर जाता है। सांस के रोगी को यह नुकसान पहुंचाता है। इसलिए अभी के मौसम में जो भी सांस के रोगी हैं, वह शाम और सुबह में निकलने से परहेज करें। घर के बाहर का जो भी काम हो, उसे दिन में धूप रहने के दौरान ही निपटा दें। इस तरह का एहतियात बहुत जरूरी है।
कोहरे के दौरान सुबह टहलने नहीं निकलें –
डॉ. चौधरी कहते हैं कि ऐसे मौसम में सुबह-सुबह टहलने निकलना भी सही नहीं है। धूप निकलने के बाद सुबह की सैर के लिए निकलें। हाईपरटेंशन और सांस के मरीज बाहर टहलने के बजाय घर में ही योग या फिर व्यायाम करें तो अच्छा रहेगा। ऐसा मौसम बीमार लोगों के लिए सही नहीं होता है। घर में योग या व्यायाम करने के बाद धूप लगानें की कोशिश करें। ज्यादा फायदेमंद रहेगा। साथ ही सुबह में धूल और धुआं से होने वाले नुकसान से भी बचे रहेंगे।

Leave a Reply

Your email address will not be published.

%d bloggers like this: