राज्य में 10 करोड़ टीकाकरण में बांका की भूमिका अहम

-लोगों को ढूंढ-ढूंढकर दिया जा रहा है कोरोना का टीका
-पहली के बाद अब दूसरी डोज पर किया जा रहा फोकस
बांका, 24 दिसंबर-
कोरोना टीकाकरण की रफ्तार लगातार तेज होती हो रही है। टीका की पहली डोज काफी लोगों ने ले ली है। जिनलोगों ने नहीं ली है, उन्हें ढूंढ-ढूंढकर दी जा रही है। पहली डोज के बाद अब दूसरी डोज पर फोकस किया जा रहा है। इसी का नतीजा है कि राज्य में साढ़े नौ करोड़ से अधिक लोगों का टीकाकरण हो चुका है। जल्द ही बिहार 10 करोड़ का आंकड़ा पार करने वाला है। इसमें बांका जिले का अहम योगदान है। यहां पर पहली डोज लेने वालों की संख्या 80 प्रतिशत को पार कर गई है तो दूसरी डोज लेने वालों की संख्या भी लगभग 60 प्रतिशत है।
टीका लेने से कोरोना का खतरा कम होगाः दोनों टीका लेने वाले कोरीचक के रहने वाले सुरेंद्र कुमार कहते हैं कि यह सुनकर काफी अच्छा लग रहा है कि राज्य में अब 10 करोड़ टीकाकरण होने जा रहा है। जितना जल्द सभी लोगों का टीकाकऱण हो जाएगा, उतना अच्छा रहेगा। टीका लेने के बाद कोरोना का खतरा कम हो जाएगा। जिन्हें कोरोना होगा भी, वह कम खतरनाक होगा। इसलिए लोगों से मेरी अपील है कि जल्द से जल्द कोरोना का टीका ले लें और अपने साथ दूसरे लोगों को भी इसके खतरे से बचाने में सहयोग करें।
आमलोग अभियान में कर रहे सहयोगः करहरिया के अंकित कुमार ने भी टीका की दोनों डोज ले ली है। उनका कहना है कि जिले के आमलोग टीकाकरण अभियान में सहयोग कर रहे हैं। इसी का नतीजा है कि अब तक इतनी बड़ी संख्या में लोगों ने कोरोना का टीका ले लिया है। पहले जरूर लोगों के मन में झिझक थी, लेकिन स्वास्थ्य विभाग और प्रशासनिक अधिकारियों के प्रयास से लोगों में झिझक खत्म हो गई। जागरूकता अभियान लगातार चलते रहने से लोग जागरूक हुए और अब बेधड़क टीका लेने के लिए लोग सामने आ रहे हैं।
जागरूकता अभियान अभी भी जारीः शहरी प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र के प्रभारी डॉ. सुनील कुमार चौधरी कहते हैं कि टीका लेने वालों की संख्या लगातार बढ़ रही है। पहले पहली डोज लेने के लिए लोग सामने आ रहे थे तो अब दूसरी डोज लेने के लिए भी लोग सामने आ रहे हैं। हालांकि टीका लेने वालों की संख्या अच्छी खासी हो गई है, लेकिन इसके बावजूद लगातार जागरूकता अभियान चलाया जा रहा है। लोगों से टीका लेने की अपील की जा रही है। राज्य अब 10 करोड़ का आंकड़ा छूने जा रहा है। साथ ही बांका में भी जल्द ही सभी लोगों का टीकाकरण हो जाएगा।
गाइडलाइन का पालन जरूरीः डॉ. चौधरी कहते हैं कि टीका लेने के बावजूद लोगों को कोरोना की गाइडलाइन का पालन करना चाहिए। कोरोना एक संक्रामक रोग है, इसलिए इससे बचने का सबसे कारगर उपाय है गाइडलाइन का पालन करना। भीड़भाड़ से बचते हुए दो गज की दूरी का पालन करना और घर से बाहर जाते वक्त मास्क लगाना। बाहर से घर आने पर 20 सेकेंड तक हाथ की धुलाई करते रहना। ऐसा करते रहने से लोग कोरोना की चपेट में आने से बचे रहेंगे औ उनके जरिये दूसरों को भी कोरोना नहीं होगा।

Leave a Reply

Your email address will not be published.

%d bloggers like this: