देश

राष्ट्रीय कृमि मुक्ति दिवस :01 से 19 आयु वर्ग के बच्चे,किशोर-किशोरियों को खिलायी गयी अल्बेंडाजोल की गोली

– बापू मध्य विद्यालय में सिविल सर्जन ने कार्यक्रम का बच्चों को दवा खिलाकर किया उदघाटन
–  सरकारी, गैर-सरकारी स्कूलों, आंगनबाड़ी केंद्र समेत अन्य संस्थानों भी खिलायी गयी अल्बेंडाजोल
खगड़िया, 22 अप्रैल-
शुक्रवार को जिले में राष्ट्रीय कृमि मुक्ति दिवस मनाया गया। इस अवसर पर जिलेभर में अभियान चलाकर स्वास्थ्य टीम द्वारा 01 से 19 आयु वर्ग के दायरे में आने वाले सभी योग्य बच्चे व किशोर-किशोरियों को अल्बेंडाजोल की दवा खिलाई गई। वहीं, इस कार्यक्रम का शुभारंभ सिविल सर्जन डाॅ अमरनाथ झा ने खगड़िया सदर पीएचसी अंतर्गत बापू मध्य विद्यालय में बच्चों को दवा खिलाकर किया। इसके बाद जिले के सभी प्रखंडों में कार्यक्रम की शुरुआत हुई और जिले के सभी सरकारी व गैर-सरकारी स्कूलों समेत आंगनबाड़ी केंद्रों पर कार्यक्रम का आयोजन कर 01 से 19 आयु वर्ग के  सभी योग्य लाभार्थियों को दवा का सेवन कराया गया। इस मौके पर जिला प्रतिरक्षण पदाधिकारी डाॅ देवनंदन पासवान, डीपीएम (हेल्थ) पवन कुमार, केयर इंडिया के डीटीएल अभिनंदन आनंद, खगड़िया सदर पीएचसी प्रभारी डॉ राजीव रंजन, केयर इंडिया की प्रखंड प्रबंधक रेणुका कुमारी समेत अन्य पदाधिकारी और कर्मी मौजूद थे।
– शिक्षण संस्थान का भ्रमण कर स्वास्थ्य टीम द्वारा खिलाई गई दवा :
सिविल सर्जन डाॅ  झा ने बताया, शुक्रवार को पूरे जिले में राष्ट्रीय कृमि मुक्ति दिवस मनाया गया। जिसके तहत गठित स्वास्थ्य टीम द्वारा जिले के सभी सरकारी व गैर सरकारी विद्यालयों, केंद्रीय विद्यालय, नवोदय विद्यालय, मदरसा, संस्कृत विद्यालय, मदरसा, आंगनबाड़ी केंद्रों समेत अन्य संस्थानों में  01 से 19 आयु वर्ग के  सभी योग्य लाभार्थियों को अल्बेंडाजोल खिलायी जाएगी। वहीं, उन्होंने बताया, 26 अप्रैल को माॅप-अप दिवस के तहत छूटे लाभार्थियों को अल्बेंडाजोल खिलायी जाएगी।  उन्होंने बताया, कार्यक्रम के दौरान शिक्षा विभाग के तमाम पदाधिकारी और शिक्षकों का भी सहयोग रहा।
– निर्धारित डोज के अनुसार खिलाई गई दवा :
जिला प्रतिरक्षण पदाधिकारी डॉ देवनंदन पासवान ने बताया,
उक्त कार्यक्रम के दौरान निर्धारित डोज के अनुसार दवा खिलाई गई। जिसमें 1 से 2 वर्ष के बच्चों के अल्बेंडाजोल 400 एमजी टैबलेट का आधा चूरकर पानी के साथ व 2 से 3 वर्ष के बच्चों को अल्बेंडाजोल 400 एमजी का एक टैबलेट चूरकर पानी के साथ सेवन कराया गया। इसके साथ ही 3 से 19 वर्ष आयु वर्ग के बच्चों और किशोरों को एक पूरा टैबलेट चबाकर खिलाया गया। इसके बाद पानी का सेवन कराया गया। इस अति महत्वपूर्ण कार्यक्रम को सफल बनाने के लिए आंगनबाड़ी सेविका-सहायिका, आशा कार्यकर्ता, जीविका दीदी समेत अन्य सहयोगी संगठन के कर्मियों से सहयोग लिया जा रहा है।
– कृमि की समस्या से बचाव के लिए अल्बेंडाजोल का सेवन जरूरी :
डीपीएम (हेल्थ) पवन कुमार ने बताया, कृमि की समस्या से बचाव के लिए अल्बेंडाजोल का सेवन बेहद जरूरी है। इसलिए, मैं तमाम जिले वासियों से अपील करता हूँ कि कृमि मुक्त समाज निर्माण के लिए अपने-अपने बच्चों को निश्चित रूप से दवा का सेवन कराएं और बच्चों को परेशानी से दूर रखें। इससे ना सिर्फ बच्चे कृमि की समस्या दूर रहेंगे, बल्कि बच्चों का शारीरिक और बौद्धिक विकास भी होगा। साथ ही कृमि मुक्त समाज निर्माण को बढ़ावा मिलेगा।
– सामान्य साइडइफेक्ट होने पर घबराएं नहीं :
केयर इंडिया के डीटीएल अभिनंदन आनंद ने बताया, दवा का सेवन कराने पर किसी भी प्रकार की साइडइफेक्ट होने पर घबराने की कोई आवश्यकता नहीं है। यह एक सामान्य साइड इफेक्ट है, जिस बच्चे में कृमि की शिकायत होगी, उसमें ही साइड इफेक्ट दिखेगा। जो स्वतः ठीक भी हो जाएगा। यह आमतौर पर अन्य दवा के सेवन से होने वाले सामान्य साइड इफेक्ट है। इसलिए, ऐसी स्थिति में घबराएं नहीं और निर्भिक होकर दवा का सेवन कराएं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *