राष्ट्रीय पोषण माह: 01 से 30 सितंबर के दौरान टीबी और पोषण की थीम पर आयोजित किए जाएंगे कई कार्यक्रम

  • टीबी और पोषण के प्रति लोगों को जागरूक करने को आंगनबाड़ी से जिला स्तर तक आयोजित होंगे विभिन्न कार्यक्रम
  • स्वास्थ्य विभाग के अधिकारियों द्वारा टीबी की रोकथाम में पोषण के महत्व पर स्कूल शिक्षकों को किया जाएगा जागरूक
    मुंगेर-
    बुधवार से शुरू हो रहे राष्ट्रीय पोषण माह के दौरान जिला से लेकर आंगनबाड़ी स्तर तक टीबी और पोषण की थीम पर कई कार्यक्रमों का आयोजन किया जाएगा। मालूम हो सन 2025 तक देश को टीबी मुक्त बनाने को लेकर राष्ट्रीय टीबी उन्मूलन कार्यक्रम (एनटीईपी) अभियान के तहत देश भर में प्रत्येक महीने अलग-अलग थीम पर विभिन्न प्रकार के कार्यक्रमों का आयोजन किया जा रहा है। इसी अभियान के तहत सितंबर के महीने में भी टीबी और पोषण की थीम पर जिला भर में विभिन्न कार्यक्रमों का आयोजन किया जाना है।
    ग्रामीण स्तर पर समुदाय को जागरूक किया जाएगा
    डिस्ट्रिक्ट टीबी सेंटर मुंगेर के डिस्ट्रिक्ट टीबी/एचआईवी कोऑर्डिनेटर शैलेन्दु कुमार ने बताया कि राष्ट्रीय पोषण माह 01 से 30 सितंबर के दौरान टीबी से बचाव में पोषण के महत्व को लेकर स्थानीय महिला एवं बाल विकास विभाग के प्रतिनिधियों के द्वारा ग्रामीण स्तर पर समुदाय को जागरूक किया जाएगा। इस कार्य में सीएसओ, सीबीओ, के अलावा एनजीओ के प्रतिनिधि और स्वयं सहायता समूह और ग्रामीण स्वास्थ्य स्वच्छता पोषण समिति के प्रतिनिधि भी सहयोग करेंगे। इसके लिए ग्रामीण स्तर के साथ-साथ आंगनबाड़ी स्तर पर जागरुकता कार्यक्रम आयोजित किए जाएंगे। उन्होंने बताया कि टीबी की रोकथाम के लिए पोषण के महत्व को लेकर जिलास्तर पर कम्युनिटी रेडियो के माध्यम से जागरूकता कार्यक्रम प्रसारित किए जाएंगे। इसके अलावा स्कूल के स्तर पर जिला स्तरीय स्वास्थ्य विभाग के अधिकारियों के द्वारा स्कूल के शिक्षकों का उन्मुखीकरण कार्यक्रम आयोजित किया जाएगा। टीबी के रोकथाम में पोषण की महत्ता विषय पर स्कूली बच्चों के बीच लेख प्रतियोगिता का भी आयोजन किया जायेगा।

हेल्थ एंड वेलनेस सेंटर पर सीएचओ के द्वारा सामुदायिक सदस्यों का होगा ओरिएंटेशन :
उन्होंने बताया कि जिला के सभी हेल्थ एंड वेलनेस सेंटर पर कम्युनिटी हेल्थ ऑफिसर के द्वारा टीबी की रोकथाम में पोषण के महत्व पर कॉम्युनिटी मेम्बर्स का ऑरिन्टेशन आयोजित किया जाएगा। यहां टीबी को हराने वाले टीबी चैंपियंस अपने अनुभवों को भी शेयर करेंगे। इसके अलावा यहां टीबी पर आधारित ओडियो- वीडियो मैसेज के प्रसारण के साथ ही इन्फॉर्मेशन एजुकेशन कॉम्युनिकेशन (आईईसी) वाले मैटेरियल का प्रदर्शन और वितरण भी किया जाएगा।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *