रिटायर्ड डाॅक्टर चिकित्सक ने ली कोविड-19 की वैक्सीन, कहा – बचाव के लिए हर व्यक्ति को लेने की जरूरत

  • महात्मा गाँधी (एम जी) रोड खगड़िया निवासी रिटायर्ड डाॅक्टर एसके दास ने लोगों से की अपील, अफवाहों से बाहर आकर लें वैक्सीन
  • वैक्सीनेशन अभियान को सफल बनाने के लिए युवाओं को आगे आने की जरूरत, तभी भ्रांतियाँ होगा खत्म और लोगों में बढ़ेगी रूचि

खगड़िया, 11 जून, 2021
जिले में चल रहे कोविड-19 वैक्सीनेशन अभियान को सफल बनाने के लिए जहाँ स्वास्थ्य विभाग पूरी तरह दृड़ संकल्पित है। साथ ही लगातार विभिन्न क्षेत्रों में वैक्सीनेशन एवं जाँच अभियान चल चला रहा है। स्वास्थ्य विभाग के साथ कदम से कदम से केयर इंडिया एवं आईसीडीएस के पदाधिकारी व कर्मी भी लोगों को जागरूक करने में दिन-रात एककर पूरी ताकत लगा दी है। वहीं, लोगों पर इस विकट दौर में कठिन परिश्रम का साकारात्मक प्रभाव भी देखने को मिला और हर आयु वर्ग के लोग इस घातक महामारी के खिलाफ वैक्सीन लेने के लिए आगे आने लगे हैं। जो सामाजिक स्तर पर साकारात्मक बदलाव का बड़ा संकेत है और स्वास्थ्य टीम के मेहनत का साकारात्मक परिणाम भी है। इसी कड़ी में शहरी क्षेत्र में आने वाले इलाका महात्मा गाँधी (एम जी) रोड निवासी 80 वर्षीय रिटायर्ड डाॅक्टर चिकित्सक संजय कुमार दास भी वैकसीन लेने के लिए आगे आए और वैक्सीन एक्सप्रेस को फोन कर अपने आवास (घर) बुलाए। जहाँ उन्होंने ना सिर्फ वैक्सीन ली। बल्कि, वैक्सीन लेने के बाद अन्य लोगों से भी वैक्सीन लेने की अपील भी की।

  • हर व्यक्ति के लिए वैक्सीन जरूरी, इसलिए अफवाहों से बाहर आकर लें वैक्सीन :
    वैक्सीन लेने के बाद डॉ एसके दास ने कहा, हर व्यक्ति के लिए इस घातक महामारी से बचाव के लिए वैक्सीन जरूरी है। यह सिर्फ वर्तमान नहीं। बल्कि, भविष्य के लिए सबसे बेहतर सुरक्षा कवच है और आगे भी इस घातक महामारी से बचाव करने के लिए सबसे कारगर उपाय है। इसलिए, मैं तमाम जिले वासियों से अपील करता हूँ कि अफवाहों पर ध्यान देने की जरूरत नहीं है। बल्कि, समाज में चल रही तरह-तरह की भ्रांतियाँ और अफवाहों से बाहर वैक्सीन लेने की जरूरत है। वहीं, उन्होंने कहा, मैं खासकर युवा वर्ग से भी अपील करता हूँ कि इस भ्रांतियों और अफवाहों को दूर करने के लिए हर तबके के युवा आगे आएं और को आगे आक्र समुदाय के लोगों को इसके बारे में जागरूक करना चाहिए. लोगों को सामाजिक स्तर पर जागरूक करें। तभी समाज में असामाजिक तत्वों द्वारा फैलाई गई अफवाह और भ्रांति दूर होगी एवं लोगों में वैक्सीन के प्रति रूचि बढ़ेगी तथा सामाजिक स्तर पर लोग इस घातक महामारी से सुरक्षित होंगे।
  • आवश्यकतानुसार घर पर जाकर दी जाती है वैक्सीन :
    केयर इंडिया के फैमिली प्लानिंग के जिला समन्वयक राजेश पांडेय ने बताया, वैक्सीन एक्सप्रेस द्वारा लगातार गाँव-गाँव जाकर लोगों को वैक्सीन दी जा रही है। इस दौरान ऐसे व्यक्ति, जो किसी कारण वैक्सीनेशन शिविर में आकर वैक्सीन लेने में असमर्थ हैं या फिर उनके परिवार में ही 10 लोग वैक्सीन लेने के योग्य है तो वैक्सीन एक्सप्रेस टीम उनके घर पर भी जाकर वैक्सीन दी जाती है। ताकि किसी भी स्थिति में एक भी व्यक्ति वैक्सीन से वंचित नहीं रहें। इसके अलावा क्षेत्र में माइकिंग कर भी लोगों को वैक्सीनेशन शिविर की जानकारी देते हुए वैक्सीन लेने के लिए प्रेरित की जा रही है। साथ ही गठित स्वास्थ्य टीम द्वारा घर-घर जाकर लोगों जागरूक भी किया जा रहा है। वहीं, बताया, शनिवार को शहरी क्षेत्र के वार्ड संख्या 16 स्थित रेड क्रास (हाॅस्पीटल रोड) एवं वार्ड संख्या 17 स्थित महात्मा गाँधी रोड स्थित केएन क्लब में वैक्सीनेशन शिविर का आयोजन किया जाएगा। जहाँ संबंधित वार्ड क्षेत्र के लोग आकर वैक्सीन ले सकते हैं।
  • इन मानकों का करें पालन, कोविड-19 संक्रमण से रहें दूर रहें :
  • मास्क का उपयोग और शारीरिक दूरी का पालन जारी रखें।
  • विटामिन-सी युक्त पदार्थों का अधिक सेवन करें।
  • साफ-सफाई का विशेष ख्याल रखें और सेनेटाइजर का उपयोग करें।
  • अनावश्यक घरों से बाहर नहीं निकलें और भीड़-भाड़ वाले जगहों से परहेज करें।
  • बारी आने पर निश्चित रूप से वैक्सीनेशन कराएं और दूसरों को भी प्रेरित करें।
  • लक्षण महसूस होने पर कोविड-19 जाँच कराएं।
  • गर्म और ताजा खाना का सेवन करें, बासी और बाहरी खाना खाने से परहेज करें।

Leave a Reply

Your email address will not be published.


Notice: Undefined index: amount in /home/u709339482/domains/mobilenews24.com/public_html/wp-content/plugins/addthis-follow/backend/AddThisFollowButtonsHeaderTool.php on line 82
%d bloggers like this: