लखीसराय के सभी 33 वार्ड में टीका एक्सप्रेस से 45 साल से अधिक उम्र के लोगों का टीकाकरण शुरू

  • 3 से 13 जून तक सभी वार्ड में टीकाकरण
  • 3 जून को जिला प्रतिरक्षण पदाधिकारी ने हरी झंडी दिखाकर रजौना चौकी से टीका एक्सप्रेस को किया था रवाना

लखीसराय-

टीका एक्सप्रेस के माध्यम से 3 से 13 जून तक लखीसराय नगर परिषद क्षेत्र के सभी 33 वार्ड में 45 वर्ष से अधिक उम्र के सभी लोगों का टीकाकरण होगा । 3 जून को लखीसराय नगर परिषद क्षेत्र के रजौना चौकी से जिला प्रतिरक्षण पदाधिकारी डॉ. अशोक कुमार भारती ने हरी झंडी दिखाकर नगर परिषद क्षेत्र के सभी 33 वार्ड में 45 वर्ष से अधिक उम्र के सभी लोगों के टीकाकरण के लिए टीका एक्सप्रेस को रवाना किया था। इसके साथ ही नगर पंचायत बड़हिया में भी प्रखंड विकास पदाधिकारी नीरज कुमार ने नगर पंचायत के सभी वार्डों के लिए हरी झंडी दिखाकर टीका एक्सप्रेस को रवाना किया था। टीका एक्सप्रेस में वैक्सीनेटर के रूप में आरबीएसके की एएनएम विजय लक्ष्मी के अलावा वेरिफायर के रूप में आरबीएसके के ही फार्मासिस्ट किशोर कुमार कार्यरत हैं।
वार्ड संख्या 07, 08 और 9 में टीकाकरण हुआ –
शनिवार 5 जून को नगर परिसद लखीसराय क्षेत्र के धर्मराय चक एवं पीबी उच्य विद्यालय, पुराना बाजार एवं चितरंजन रोड में नगर परिषद लखीसराय के वार्ड संख्या 07, 08 और 9 के सभी 45 वर्ष से अधिक उम्र के लोगों का टीकाकरण किया गया।
टीकाकरण को बढ़ावा देने के लिए टीका एक्सप्रेस शुरू किया गया
लखीसराय पीएचसी के मुख्य चिकित्सा पदाधिकारी डॉ. संदीप कुमार ने बताया कि लखीसराय नगर परिषद क्षेत्र के सभी 33 वार्डों में टीकाकरण को बढ़ावा देने के लिए टीका एक्सप्रेस शुरू किया गया है। इसके माध्यम से नगर निगम के सभी वार्डों के सार्वजनिक स्थानों पर जाकर उपस्थित सभी 45 वर्ष से अधिक उम्र के लोगों को टीकाकरण के जागरूक करने के साथ ही उनका टीकाकरण भी किया जाएगा। उन्होंने बताया कि कोरोना वायरस के संक्रमण से बचने में कोरोना का टीका सुरक्षा कवच के समान कारगर है।जिन्होंने अभी कोरोना टीका की पहली डोज ले ली है वो सभी लोग निश्चित ही वैक्सीन की दूसरी डोज लें।
उन्होंने बताया कि रविवार 6 जून को लखीसराय नगर परिषद क्षेत्र के के.एस. एस. कॉलेज और महिला विद्या मंदिर में वार्ड संख्या 10, 11 और 12 के 45 वर्ष से अधिक उम्र के सभी लोगों को कोरोना की वैक्सीन लगाई जाएगी|।
अब घर के पास ही वैक्सीन लग जा रही
नगर परिषद क्षेत्र के पी.बी. हाई स्कूल स्थित सेशन साइट पर पहला वैक्सीन लगवाने वाली 63 वर्षीय महिला मीना देवी ने बताया कि यह बहुत ही अच्छी बात है कि अब टीका एक्सप्रेस के माध्यम से अपने वार्ड में कोरोना की वैक्सीन लग जा रही है। पहले वैक्सीन लगवाने के लिए लोगों को दूर जाना पड़ता था अब उस तरह की कोई बात नहीं है| अब घर के पास ही वैक्सीन लग जा रही है। मैं भी अभी तक टीकाकरण स्थल दूर होने की वजह से ठीक नहीं ले पाई थी। वैक्सीन लेने के बाद मैं किसी भी तरह की परेशानी महसूस नहीं कर रही हूँ। मैं पूरी तरह से स्वस्थ्य हूं। लोगों से मैं यही अपील करना चाहूंगी कि यह बहुत ही अच्छा अवसर है जब टीका एक्सप्रेस के माध्यम से स्वास्थ्य विभाग की टीम लोगों के लिए उसके दरवाजे पर आई है। इसलिये कोई भी लोग इस मौका से नहीं चूके।
वैक्सीन पूरी तरह से सुरक्षित और सौ फीसदी प्रभावी है-
पीबी हाई स्कूल में ही कोरोना वैक्सीन की पहली डोज लेने वाले 46 वर्षीय कुंदन कुमार ने बताया कि पहले कुछ लोगों ने बताया कोरोना का टीका लेने के बाद लोगों की तबियत खराब हो जाती है। इसके बाद में वैक्सीन लेने से बहुत डर गया था। लेकिन बाद में स्वास्थ्य विभाग के लोगों आशा कार्यकर्ता और आंगनबाड़ी सेविका ने मुझे बताया कि वैक्सीन पूरी तरह से सुरक्षित और सौ फीसदी प्रभावी है। इससे किसी भी प्रकार का कोई खतरा नहीं है तो इसके बाद मेरे मन से वैक्सीन को लेकर जो आशंका थी वो दूर हो गई और आज मैं टीका एक्सप्रेस के माध्यम से सरकार द्वारा अपने ही वार्ड में उपलब्ध कराई गई टीकाकरण की सुविधा का लाभ उठाते हुए कोरोना टीका का पहला डोज ले लिया है। इसके बाद मैं पूरी तरीके से स्वास्थ्य हूं और लोगों से यह अपील करता हूँ कि सभी टीका एक्सप्रेस के माध्यम से सरकार द्वारा दी जा रही सुविधा का लाभ उठाते हुए टीका अवश्य लगवाएं।

Leave a Reply

Your email address will not be published.