लखीसराय जिले के सूर्यगढ़ा सीएचसी का कायाकल्प कार्यक्रम अंतर्गत मूल्यांकन आज 

– कायाकल्प योजना से सुदृढ़ होगी सार्वजनिक स्वास्थ्य सुविधा
– मरीजों को मिलेगी बेहतर स्वास्थ्य सेवा, साफ-सफाई का रखा जाएगा ख्याल

लखीसराय, 24 फरवरी।
शुक्रवार को कायाकल्प योजना के अंतर्गत सूर्यगढ़ा सीएचसी का मूल्यांकन किया जाएगा। यह मूल्यांकन स्वास्थ्य विभाग द्वारा गठित स्टेट टीम में शामिल पीएमसीएच ब्लड बैंक (ईए) के डाॅ उमाशंकर सिंह, यूनिसेफ के एसआरयू डाॅ सूरचना चंद्र द्वारा किया जाएगा। इस दौरान अस्पताल में उक्त कार्यक्रम अंतर्गत आने वाली तमाम स्वास्थ्य सुविधाओं का विस्तृत अवलोकन एवं भौतिक स्थिति की जानकारी ली जाएगी। ताकि उक्त कार्यक्रम का बेहतर संचालन हो सके और मरीजों को बेहतर स्वास्थ्य सुविधा का लाभ मिल सके। साथ ही उक्त कार्यक्रम के अंतर्गत आने वाली तमाम स्वास्थ्य सुविधाएँ सुनिश्चित रूप से मरीजों को उपलब्ध करायी जा सके।

– कायाकल्प योजना से सुदृढ़ होगी सार्वजनिक स्वास्थ्य सुविधा :
सूर्यगढ़ा सीएचसी के प्रभारी चिकित्सा पदाधिकारी डाॅ सत्येंद्र कुमार ने बताया, शुक्रवार स्टेट टीम द्वारा कायाकल्प कार्यक्रम के तहत सीएचसी का मूल्यांकन किया जाएगा। जिसको लेकर सारी तैयारियाँ पूरी कर ली गई हैं। वहीं, उन्होंने बताया, उक्त कार्यक्रम के तहत मरीजों को उचित प्रबंधन के साथ बेहतर स्वास्थ्य सेवा देने के लिए सरकार द्वारा लाई गई कायाकल्प योजना से सार्वजनिक स्वास्थ्य सुविधा सुदृढ़ होगी और स्वास्थ्य संस्थानों की तस्वीर में पूर्व की भाँति सकारात्मक बदलाव भी होगा। इससे मरीजों को ना सिर्फ ना सिर्फ बेहतर स्वास्थ्य सुविधा मिलेगी बल्कि, समुचित व्यवस्था के साथ स्वास्थ्य सेवा दी जाएगी। दरअसल, स्वास्थ्य सुविधाओं में बेहतर बदलाव एवं मूलभूत सुविधाओं में बढ़ोतरी के लिए ही सरकार द्वारा यह योजना लागू की गई है। इस योजना के तहत मरीजों को बेहतर स्वास्थ्य सेवा मिलेगी। साथ ही अस्पताल में स्वच्छता समेत अन्य मूलभूत सुविधाओं में सकारात्मक बदलाव होगा।

– साफ-सफाई समेत अन्य मूलभूत सुविधाओं का रखा जाएगा ख्याल :
सूर्यगढ़ा सीएचसी के प्रखंड स्वास्थ्य प्रबंधक अनिल कुमार कुशवाहा ने बताया, इस योजना के तहत साफ-सफाई समेत अस्पताल में मरीजों को मिलने वाली अन्य मूलभूत सुविधाओं का ख्याल रखा जाएगा। ताकि मरीजों को बेहतर प्रबंधन के बीच मरीजों को स्वास्थ्य सेवा का लाभ मिल सके और मरीजों को किसी प्रकार की परेशानियों का सामना नहीं करना पड़े। इसके अलावा मरीजों को मिलने वाली सभी सुविधाओं का भी ख्याल रखा जाएगा।

– केयर इंडिया भी कर रहा है सहयोग :
इस योजना को सफल बनाने के लिए केयर इंडिया भी सहयोग कर रहा है। दरअसल, इस योजना का सफल संचालन स्वास्थ्य विभाग एवं केयर इंडिया की संयुक्त पहल से ही संभव है। इसको लेकर तमाम पदाधिकारी एवं कर्मी ने आवश्यक कवायद तेज कर दी है।

Leave a Reply

Your email address will not be published.

%d bloggers like this: