लखीसराय जिले में दो दिवसीय कोविड मेगा ड्राइव शुरू, विशेष वैक्सीनेशन शिविर आयोजित कर लाभार्थियों को दी गई वैक्सीन

 

– 199 सेशन साइटों पर आयोजित हुआ विशेष वैक्सीनेशन शिविर, वंचितों को चिह्नित कर सुविधाजनक तरीके से दी गई वैक्सीन 
– प्रीकाॅशनरी और 15 से 18 आयु वर्ग के लाभार्थियों को प्राथमिकता के तौर पर लगाया गया सुरक्षा का टीका 

लखीसराय, 14 मार्च।
जिले में शत-प्रतिशत लोगों का कोविड वैक्सीनेशन जल्द से जल्द सुनिश्चित करने को लेकर लगातार वैक्सीनेशन अभियान चलाकर कर लोगों को वैक्सीन दी जा रही है। जिसका सार्थक परिणाम भी दिखने लगा है। वहीं, अभियान को और तेज गति देने के लिए सोमवार को जिलेभर में दो दिवसीय कोविड मेगा ड्राइव शुभारंभ हुआ। जिसके माध्यम से शिविर के पहले दिन जिले के सभी प्रखंड में विशेष कोविड वैक्सीनेशन शिविर आयोजित कर वैक्सीन से वंचित लोगों को वैक्सीनेट किया गया। वहीं, इस शिविर का समापन मंगलवार को होगा। शिविर के सफल संचालन के लिए सिविल सर्जन डाॅ देवेन्द्र चौधरी, जिला प्रतिरक्षण पदाधिकारी डॉ अशोक कुमार भारती समेत अन्य पदाधिकारी विभिन्न सेशन साइटों का मॉनिटरिंग करते दिखे। 

– सभी लाभार्थी प्राथमिकता के आधार पर कराएं वैक्सीनेशन और सुरक्षित माहौल में मनाएं त्यौहार : 
जिला प्रतिरक्षण पदाधिकारी डॉ अशोक कुमार भारती ने बताया, दो दिन बाद होली होने वाला है। जिसको लेकर देश के विभिन्न राज्यों में रहकर मजदूरी करने वाले कामगारों का भी अपना घर आने का सिलसिला शुरू हो चुका है । हर दिन बडी संख्या में लोग आ भी रहे हैं। इसलिए, मैं खासकर ऐसे लोगों से अपील करता हूँ कि अगर आप प्रदेश में ही वैक्सीन की पहली या दूसरी डोज ले चुके हैं और दूसरा या प्रीकाॅशनरी डोज लेने की निर्धारित समयावधि पूरी कर चुके हैं तो घर आने के साथ अपने नजदीकी वैक्सीनेशन सेंटर पर जाकर निश्चित रूप से वैक्सीनेशन कराएं। साथ ही मैं ऐसे लाभार्थियों से कहना चाहूँगा कि जो अबतक किसी भी कारणवश वैक्सीन की कोई डोज नहीं ले पाएं हैं, यानी पूरी तरह वैक्सीन से वंचित हैं तो वह भी निश्चित रूप से वैक्सीनेशन कराएं और सुरक्षित माहौल में त्यौहार मनाएं। वहीं, उन्होंने बताया, जिले में कुल 199 सेशन साइटों पर वैक्सीनेशन शिविर का आयोजन किया गया। सभी जगह सभी लाभार्थियों को तैनात मेडिकल टीम द्वारा सुविधाजनक तरीके से वैक्सीन दी गई। 

– प्रीकाॅशनरी और 15 से 18 आयु वर्ग के लाभार्थियों को प्राथमिकता के आधार पर दी गई वैक्सीन : 
जिले के सभी वैक्सीनेशन सेंटर पर तीनों पहला, दूसरा और प्रीकाॅशनरी डोज के लाभार्थियों को वैक्सीनेट करने के लिए पर्याप्त वैक्सीन वाइल की व्यवस्था की गई थी। ताकि एक भी लाभार्थियों को बिना वैक्सीनेशन कराए लौटने की स्थिति उत्पन्न नहीं हो और सभी लाभार्थी सुविधाजनक तरीके से वैक्सीनेशन करा सकें। इस दौरान प्रीकाॅशनरी और 15 से 18 आयु वर्ग के लाभार्थियों पर विशेष फोकस करते हुए प्राथमिकता के आधार पर वैक्सीन दी गई। इसके अलावा जो लोग वैक्सीनेशन शिविर स्थल तक आने में असमर्थ थे, उन्हें होम डिलीवरी की सुविधा उपलब्ध कराई गई। ताकि ऐसी लाभार्थियों का वैक्सीनेशन सुनिश्चित हो सके।

– इन मानकों का करें पालन और कोविड-19 संक्रमण से रहें दूर : 
– मास्क का उपयोग और शारीरिक दूरी का पालन जारी रखें।
– विटामिन-सी युक्त पदार्थों का अधिक सेवन करें।
– साफ-सफाई का विशेष ख्याल रखें और सैनिटाइजर का उपयोग करें।
– नियमित तौर पर लगातार साबुन या अल्कोहल युक्त पदार्थों से अच्छी तरह हाथ धोएं। 
– अनावश्यक घरों से बाहर नहीं निकलें और भीड़-भाड़ वाले जगहों से परहेज करें।

Leave a Reply

Your email address will not be published.

%d bloggers like this: