लोगों तक स्वास्थ्य सुविधाओं की  जानकारी पहुँचा रही जीविका सीसी निक्की कुमारी 

– लखीसराय सदर प्रखंड में संचालित जीविका कार्यालय में है तैनात, तीन पंचायतों की संभाल रही है कमान
– कोविड क्षेत्र में भी कर चुकी है बेहतर कार्य, वैक्सीनेशन और जाँच के लिए भी लोगों को कर रही है प्रेरित
लखीसराय, 21 मई-
लखीसराय सदर प्रखंड में संचालित प्रखंड जीविका कार्यालय में तैनात सामुदायिक समन्वयक (सीसी) निक्की कुमारी ना सिर्फ विभागीय कार्यों की जिम्मेदारी संभाल रही  बल्कि, स्वास्थ्य क्षेत्र में भी बेहतर कार्य कर दोहरी जिम्मेदारी का बखूबी निर्वहन कर रही है। निक्की प्रखंड के तीन पंचायतों की कमान संभाल रही है। जिसमें प्रखंड के अमहारा, बालगुदर एवं मेहिसोना पंचायत का नाम शामिल है। हालाँकि, बीस दिन पूर्व मेहिसोना पंचायत की जिम्मेदारी से हट गई है। किन्तु, इससे पूर्व इन्होंने तीनों पंचायतों में जीविका समूह से संबंधित  सभी कार्यों का बेहतर तरीके से संचालन किया है। इसके अलावा स्वास्थ्य के क्षेत्र में बेहतर कार्य किया है। इस दौरान वह उक्त तीनों पंचायतों के गाँव-गाँव व टोले-मोहल्ले जाकर ना सिर्फ लोगों को सरकार द्वारा जनहित में चलाई जा रही स्वास्थ्य से संबंधित तमाम योजनाओं की जानकारी उपलब्ध कराई बल्कि, स्वास्थ्य सुविधाओं का लाभ लेने के लिए प्रेरित भी किया। साथ ही लोगों को पूरी पारदर्शिता के साथ बेहतर स्वास्थ्य सुविधा का लाभ दिलाने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाई है।
– कुपोषण मुक्त समाज निर्माण को लेकर भी सामुदायिक स्तर पर लोगों को किया जागरूक :
सीसी निक्की कुमारी कुपोषण मुक्त समाज निर्माण को लेकर भी सामुदायिक स्तर पर लोगों को जागरूक कर रही हैं। इसके दौरान अपने पोषक क्षेत्र में गृह भ्रमण की तर्ज पर घर-घर जाकर एक-एक गर्भवती महिला को सुरक्षित व सामान्य प्रसव के लिए गर्भावस्था के दौरान बरती जाने वाली सतर्कता समेत अन्य आवश्यक जानकारी दे रही है । संस्थागत प्रसव को बढ़ावा देने के लिए जागरूक भी कर रही है। साथ ही धातृ महिला एवं उसके शिशु को स्वस्थ्य रहने के लिए उचित पोषण की भी जानकारी उपलब्ध करा रही है। इस दौरान धातृ महिलाओं को अपने बच्चे को जन्म के बाद 06 माह तक सिर्फ ऊपरी आहार देने, 06 से 08 माह के बच्चों को कम से कम एक पाव कटोरी की आधी माप दिन में दो बार, 09 से 11 माह के बच्चों को कम से कम एक पाव कटोरी की आधी माप दिन में तीन बार एवं 12 से 24 माह के बच्चों को कम से कम पूरी कटोरी दिन में तीन बार ऊपरी आहार देने के लिए जागरूक कर रही हैं। साथ ही गर्भवती और धातृ महिलाओं को उचित पोषणयुक्त आहार के सेवन की जानकारी उपलब्ध करा रही हैं। इसके लिए वह बैनर, पोस्टर समेत अन्य माध्यमों से सामुदायिक स्तर पर उचित पोषण की जानकारी पहुँचा रहीं हैं।
– कोविड क्षेत्र में भी कर चुकी है बेहतर कार्य, वैक्सीनेशन और जाँच के लिए भी लोगों कर रही हैं प्रेरित :
सीसी निक्की कुमारी कोविड क्षेत्र में बेहतर कार्य कर चुकी हैं। वह शुरुआती दौर से घर-घर जाकर सामुदायिक स्तर पर लोगों को जहाँ कोविड जाँच कराने के लिए प्रेरित कर रही वहीं, लोगों को वैक्सीनेशन कराने के लिए भी जागरूक कर रही है। इस दौरान उन्हें तमाम चुनौतियों का भी सामना करना पड़ा। किन्तु, वह ना ही कभी घबराई और ना ही कभी अपने कर्तव्य पथ पर पीछे मुड़ी। जिसका सकारात्मक परिणाम यह रहा कि कोविड से संबंधित सामुदायिक स्तर पर काफी तेजी के साथ फैली अफवाहों को मात मिली और सामुदायिक स्तर पर लोगों में जागरूकता आई। निक्की वर्तमान में लोगों को कोविड से बचाव के लिए वैक्सीनेशन एवं जाँच के लिए जागरूक कर रही हैँ । वह सामुदायिक स्तर पर लोगों को सरकारी स्वास्थ्य सुविधा का लाभ मिले इसके लिए अपने कर्तव्य पथ पर अग्रसर हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published.


Notice: Undefined index: amount in /home/u709339482/domains/mobilenews24.com/public_html/wp-content/plugins/addthis-follow/backend/AddThisFollowButtonsHeaderTool.php on line 82
%d bloggers like this: