विशेष अभियान में कोरोना का टीका लेने के लिए उमड़ी भीड़

जिले में विशेष अभियान को लेकर बनाए गए थे 339 टीकाकरण केंद्र
स्थानीय जनप्रतिनिधियों के साथ सरकारी कर्मियों ने भी किया सहयोग

भागलपुर, 16 जून-

जिले में बुधवार को कोरोना टीकाकरण के लिए विशेष अभियान चलाया गया। इसे लेकर जिले में 339 केंद्र बनाए गए थे। सभी केंद्रों पर एएनएम और डाटा ऑपरेटर की तैनाती की गई थी। 25 हजार के लक्ष्य को पूरा करने के लिए हर केंद्र पर बेहतर व्यवस्था की गई थी। जिला प्रतिरक्षण पदाधिकारी डॉ. मनोज कुमार चौधरी ने बताया कि बुधवार को अभियान शानदार रहा। बड़ी संख्या में लोग टीका लेने के लिए सामने आए। हर केंद्र पर लाभुकों को लिए बेहतर व्यवस्था की गई थी। टीकाकरण में स्वास्थ्य विभाग के साथ-साथ स्थानीय जनप्रतिनिधियों और अन्य विभाग के कर्मियों ने भी सहयोग किया।

राशन कार्ड दिखाकर टीका देने की व्यवस्था: टीकाकरण अभियान को सफल बनाने के लिए रजिस्ट्रेशन की प्रक्रिया आसान कर दी गई थी। टीका लेने के लिए आने वाले लोगों को किसी तरह की परेशानी नहीं हो, इसे लेकर जिले के सभी केंद्रों पर सिर्फ राशन कार्ड दिखाकर टीका लेने की व्यवस्था की गई थी। इसे लेकर राज्य स्वास्थ्य से मंगलवार को ही सिविल सर्जन को पत्र आ गया था। रजिस्ट्रेशन की प्रक्रिया आसान होने से भी भारी संख्या में लोग टीका लेने के लिए पहुंचे।

हर पंचायत में बनाया गया था केंद्र: टीकाकरण अभियान की सफलता को लेकर जिले की सभी 238 पंचायतों में केंद्र बनाए गए थे। लाभुकों को टीका लेने के लिए ज्यादा दूर नहीं पड़े, इसलिए ऐसी व्यवस्था की गई थी। इसके अलावा शहरी क्षेत्र में सभी आठ अरबन पीएचसी समेत कुल 36 टीकाककरण केंद्र बनाए गए थे। सभी केंद्रों पर टीकाकरण के बाद लाभुकों की 30 मिनट तक निगरानी की गई।

जागरूकता अभियान भी चलाया गया: टीकाकरण के साथ-साथ जागरूकता अभियान भी चलाया गया। स्थानीय जनप्रतिनिधियों के साथ-साथ सरकारी कर्मियों एवं उनके परिजन भी लोगों को टीकाकरण केंद्र तक लाते दिखे। लक्ष्य की प्राप्ति के लिए हर स्तर से प्रयास किया गया। इसका सकारात्मक परिणाम भी सामने आया।
कोरोना काल में इन उचित व्यवहारों का करें पालन

  • एल्कोहल आधारित सैनिटाइजर का प्रयोग करें।
  • सार्वजनिक जगहों पर हमेशा फेस कवर या मास्क पहनें।
  • अपने हाथ को साबुन व पानी से लगातार धोएं।
  • आंख, नाक और मुंह को छूने से बचें।
  • छींकते या खांसते वक्त मुंह को रूमाल से ढकें

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *