विशेष सत्र आयोजित कर मानसिक रोगियों का कराया जाएगा कोरोना टीकाकरण

  • राज्य स्वास्थ्य समिति के अपर निदेशक (प्रतिरक्षण) सह राज्य प्रतिरक्षण पदाधिकारी ने सभी जिलों के सिविल सर्जन और डीआईओ को जारी किए पत्र
  • इसके अतिरिक्त बालिका गृह, निःसहाय, भिखारी और घुम्मकड़ व्यक्तियों की भी सूची बनाकर किया जाएगा टीकाकरण

मुंगेर-

जिला में अब विशेष सत्र आयोजित कर मानसिक रोगियों का कोरोना टीकाकरण कराया जाएगा । इस संबंध में राज्य स्वास्थ्य समिति बिहार के अपर निदेशक (प्रतिरक्षण) सह राज्य प्रतिरक्षण पदाधिकारी डॉ. नरेंद्र कुमार सिन्हा ने सभी जिलों के सिविल सर्जन और जिला प्रतिरक्षण पदाधिकारी को पत्र लिखकर आवश्यक निर्देश दिए हैं। इस संबंध में भारत सरकार के स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण विभाग के द्वारा भी पत्र जारी किया गया था।

मुंगेर के सिविल सर्जन डॉ. हरेन्द्र आलोक ने बताया कि भारत सरकार के स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण विभाग और राज्य स्वास्थ्य समिति के अपर सचिव (प्रतिरक्षण) सह राज्य प्रतिरक्षण पदाधिकारी डॉ. नरेंद्र कुमार सिन्हा द्वारा जारी पत्र के आलोक में जिला के सभी 18 वर्ष एवं इससे अधिक आयु वर्ग के मानसिक रोग से ग्रसित व्यक्तियों को कोरोना संक्रमण से सुरक्षा प्रदान करने के उद्देश्य से कोरोना टीकाकरण कराया जाना है। इसके लिए जिलान्तर्गत मानसिक स्वास्थ्य संस्थानों से समन्वय स्थापित कर उसी स्थान पर विशेष टीकाकरण सत्र आयोजित कर मानसिक रोगियों को कोरोना का टीका लगाया जाएगा।

बालिका गृह, निःसहाय, भिखारी, घुम्मकड़ व्यक्तियों का भी कराया जाएगा कोरोना टीकाकरण :
मुंगेर के जिला प्रतिरक्षण पदाधिकारी (डीआईओ) डॉ. राजेश कुमार रौशन ने बताया कि राज्य प्रतिरक्षण पदाधिकारी डॉ. नरेंद्र कुमार सिन्हा द्वारा जारी पत्र के अनुसार जिला के बालिका गृह, निःसहाय, भिखारी के साथ – साथ घुमक्कड़ प्रवृति के लोगों की भी सूची बनाकर कोरोना टीकाकरण कराया जाना है। इसके लिए ग्रामीण क्षेत्रों में आशा कार्यकर्ता और शहरी क्षेत्रों में आशा कार्यकर्ता के साथ-साथ महिला आरोग्य समिति (एमएएस) के सदस्यों और सिविल डिफेंस के स्वयंसेवियों के माध्यम से सूची इकट्ठा कर उनके घर के समीप ही कोरोना टीकाकरण का सत्र का आयोजन कर इन सभी लोगों का टीकाकरण कराया जाएगा ।

कोविन पोर्टल पर ऑन स्पॉट रजिस्ट्रेशन के बाद ही होगा सभी लोगों का टीकाकरण
उन्होंने बताया कि कोरोना टीकाकरण की प्रक्रिया पूर्णतः कोविन पोर्टल पर आधारित है। कोविन पोर्टल पर ऑन स्पॉट रजिस्ट्रेशन के आधार पर ही इन सभी लाभार्थियों का कोरोना टीकाकरण कराया जाएगा।

Leave a Reply

Your email address will not be published.


Notice: Undefined index: amount in /home/u709339482/domains/mobilenews24.com/public_html/wp-content/plugins/addthis-follow/backend/AddThisFollowButtonsHeaderTool.php on line 82
%d bloggers like this: