विश्व तम्बाकू निषेध दिवस • जिले के सभी स्वास्थ्य संस्थानों में  कर्मियों ने धूम्रपान नहीं करने की ली शपथ 

– स्वास्थ्य कर्मियों ने कहा – ना तम्बाकू का सेवन करेंगे और दूसरों को भी नहीं करने के लिए करेंगे प्रेरित
– तम्बाकू ना सिर्फ वर्तमान के लिए, बल्कि भविष्य के लिए भी खतरनाक
लखीसराय, 31 मई-
मंगलवार को जिले के सभी स्वास्थ्य संस्थानों में विश्व तम्बाकू निषेध दिवस के अवसर पर एक शपथ कार्यक्रम का आयोजन हुआ। जिसमें संबंधित स्वास्थ्य संस्थानों के सभी पदाधिकारी एवं कर्मियों ने भाग लिया। इस दौरान नशा मुक्त समाज का संदेश देने के लिए सभी स्वास्थ्य कर्मियों ने शपथ ली कि ना किसी प्रकार के नशीले पदार्थों का सेवन करेंगे और अपने परिवार के सदस्यों समेत अन्य लोगों को भी नहीं करने के लिए प्रेरित करेंगे। वहीं, सदर अस्पताल लखीसराय में अस्पताल उपाधीक्षक (डीएस) डाॅ राकेश कुमार की अध्यक्षता में शपथग्रहण समारोह का आयोजन हुआ। जिसमें अस्पताल के सभी पदाधिकारी एवं कर्मी शामिल होकर जीवन में तम्बाकू का सेवन नहीं करने की शपथ ली। इस मौके पर डीपीएम मो. खालिद हुसैन, वित्त सह लॉजिस्टिक सलाहकार पूजा कुमारी आदि मौजूद थे। इसके अलावा जिले के सभी पीएचसी, सीएचसी, हेल्थ एण्ड वेलनेस सेंटर समेत अन्य स्वास्थ्य संस्थानों में भी शपथग्रहण समारोह का आयोजन किया गया।
– सप्ताह भर लोगों को किया जाएगा जागरूक :
लखीसराय सदर अस्पताल के उपाधीक्षक डाॅ राकेश कुमार ने बताया, पूरे सप्ताह स्वास्थ्य संस्थानों पर कार्यक्रम का आयोजन कर लोगों को तम्बाकू का सेवन नहीं करने के लिए प्रेरित किया जाएगा। साथ ही नेशनल तंम्बाकू प्रोग्राम की कुमारी शिप्रा जिले के विभिन्न स्वास्थ्य संस्थानों का भ्रमण कर लोगों को जागरूक करेंगी। इसके अलावा आशा कार्यकर्ता भी अपने पोषक क्षेत्र में गृह भ्रमण एवं शिविर के माध्यम से पूरे सप्ताह लोगों को धूम्रपान का सेवन नहीं करने के लिए जागरूक करेंगी।
– तम्बाकू ना सिर्फ वर्तमान के लिए, बल्कि भविष्य के लिए भी खतरनाक :
डीपीएम (हेल्थ) मो. खालिद हुसैन ने कहा, किसी भी प्रकार का नशा ना सिर्फ वर्तमान के लिए हानिकारक है बल्कि, भविष्य के लिए भी खतरनाक है। इतना ही नहीं, इससे आने वाले पीढ़ी पर भी बुरा प्रभाव पड़ता है। इसलिए, मैं तमाम जिलेवासियों से अपील करता हूँ कि नशा से बिलकुल दूर रहें और स्वस्थ्य जीवन की जिंदगी जीए । नशा जीवन के लिए सबसे खतरनाक है। इसलिए, स्वस्थ्य जिंदगी जीने के लिए नशे से दूर रहें और ना ही नशा करें और दूसरों को भी नहीं करने के लिए प्रेरित करें।
– जागरूकता अभियान चलाकर लोगों को किया जाएगा जागरूक :
नशा मुक्त समाज निर्माण के लिए स्वास्थ्य विभाग द्वारा जिले में जागरूकता अभियान चलाया जाएगा। जिसके माध्यम से लोगों को जागरूक किया जाएगा और तम्बाकू का सेवन नहीं के लिए प्रेरित भी किया जाएगा। ताकि नशा मुक्त समाज का निर्माण हो सके। इस दौरान नशा से स्वास्थ्य को होने वाले परेशानियाँ को भी बताया जाएगा। ताकि लोगों को नशा से नफरत हो सके। इसके अलावा जगह-जगह पोस्टर-बैनर भी लगाया जाएगा।

Leave a Reply

Your email address will not be published.

%d bloggers like this: