विश्व नर्स दिवस पर विशेष :ड्यूटी पीरियड समाप्त होने के बाद भी मरीजों की सेवा के लिए महज एक कॉल पर भी सदैव तैयार रहती है एएनएम सुधा श्री

  • सुरक्षित संस्थागत प्रसव के लिए गर्भवती महिलाओं को अस्पताल आने के लिए लगातार कर रही है प्रेरित
  • आपातकालीन स्थिति में भी देती हैं पूरा सहयोग
  • प्रत्येक वर्ष 12 मई को सेवा के प्रति समर्पित नर्सो के सम्मान में मनाया जाता है विश्व नर्स दिवस

लखीसराय, 12 मई 2021 : विश्व भर में सेवा को समर्पित नर्स के सम्मान में प्रत्येक वर्ष 12 मई को विश्व नर्स दिवस मनाया जाता है। इसी कड़ी में जिले के चानन प्रखंड स्थित मननपुर अतिरिक्त प्राथमिक स्वास्थ्यय केंद्र में कार्यरत एएनएम सुधा श्री भी है जो मरीजों की सेवा में सदैव तत्पर रहती है। ड्यूटी पीरियड समाप्त होने के बाद भी यदि कोई भी उन्हें फोन करके मदद के लिए बुलाता है तो रात में भी उनकी मदद के लिए तत्काल जाती है। अपने क्षेत्र में वह घर- घर जाकर गर्भवती महिलाओं और उनके अभिभावकों को सुरक्षित संस्थागत प्रसव के लिए किसी भी स्थिति से निपटने के लिए सदर अस्पताल लखीसराय सहित किसी भी रेफरल अस्पताल, सामुदायिक स्वास्थ्यय केंद्र, प्राथमिक स्वास्थ्यय केंद्र पर जाने के लिए प्रेरित करती है। इसके साथ ही अतिरिक्त प्राथमिक स्वास्थ्यय केंद्र मननपुर से सीजेरियन डिलीवरी के लिए सदर अस्पताल लखीसराय रेफर करने कि स्थिति में एएनएम सुधा श्री खुद एम्बुलेंस में अटेंडेंट के तौर पर या रास्ते में किसी भी तरह कि क्रिटिकल कंडीशन से निपटने के लिए जाती है। इस तरह वह आपातकालीन स्थिति में भी योगदान देने से पीछे नहीं हटती।

कोरोना संक्रमण के बढ़ते मामलों के बीच लोगों को कोरोना गाइड लाइन का पालन करने के लिए करती है प्रेरित :

एएनएम सुधा श्री इन दिनों कोरोना वैक्सीनेशन महाअभियान में अपनी भागीदारी सुनिश्चित करते हुए मननपुर अतिरिक्त स्वास्थ्यय केंद्र में वैक्सीनेटर कई भूमिका निभा रही है। इस दौरान वह वैक्सीनेशन के लिए आने वाले सभी लोगों को अपने घर सहित सभी स्थानों पर कोरोना गाइड लाइन का शतप्रतिशत पालन करने की अपील भी कर रही है। इसके साथ ही वह अपने क्षेत्र में लोगों के बीच जाकर उन्हें कोरोना का वैक्सीन लगवाने के जागरूक भी कर रही है ताकि जिले को जल्द से जल्द कोरोना संक्रमण से मुक्त किया जा सके।

कोरोना संक्रमण के बीच लोगों को मास्क और सोसल डिस्टेंसिनग का महत्व समझा रही है एएनएम सुधा श्री :
चानन प्रखंड के मननपुर अतिरिक्त स्वास्थ्यय केंद्र क्षेत्र अंतर्गत अपने क्षेत्र में काम करने के दौरान एएनएम सुधा श्री सभी लोगों को हमेशा अपने नाक और मुंह को ढंकने के लिए मास्क , रुमाल या गमछे का इस्तेमाल करने के लिए प्रेरित करती है ताकि नाक और मुंह के माध्यम कोरोना का सूक्ष्म वायरस शरीर के अंदर प्रवेश न कर जाए। इसके साथ ही वह सभी लोगों को सामाजिक दूरी के नियम के तहत एक दूसरे से कम से कम दो गज या छह फीट की दूरी बरतने के लिए जागरूक करती है। एक निश्चित अंतराल के बाद हाथों कि नियमित साफ- सफाई के लिए एएनएम सुधा श्री सभी लोगों को साबून या हैंड सैनिटाइजर का नियमित इस्तेमाल करने कि सलाह देती है।

Leave a Reply

Your email address will not be published.


Notice: Undefined index: amount in /home/u709339482/domains/mobilenews24.com/public_html/wp-content/plugins/addthis-follow/backend/AddThisFollowButtonsHeaderTool.php on line 82
%d bloggers like this: