विश्व रोगी सुरक्षा दिवस 17 सितंबर को ले आयोजित पोस्टर वर्कशॉप में जिला अस्पताल मुंगेर की टीम को मिला पहला स्थान

  • सुरक्षित मातृत्व एवं नवजात शिशु की सही देखभाल के प्रति लोगों को जागरूक करने के उद्देश्य से हुआ आयोजन
  • हवेली खड़गपुर सीएचसी की टीम को दूसरा और जमालपुर पीएचसी की टीम को मिला तीसरा स्थान
  • जिलास्तर पर चुना गया दो सर्वश्रेष्ठ पोस्टर भेजा जाएगा राज्य स्वास्थ्य समिति
  • राज्यस्तर पर चुनी गई सर्वश्रेष्ठ पेंटिग को 1 अक्टूबर को राज्य स्वास्थ्य समिति में किया जाएगा पुरस्कृत

मुंगेर, 14 सितंबर| विश्व रोगी सुरक्षा दिवस 17 सितंबर को है | इसको लेकर मंगलवार को जिला स्वास्थ्य समिति मुंगेर के द्वारा एएनएम स्कूल के सभागार में पोस्टर वर्कशॉप का आयोजन किया गया। इस कार्यशाला में जिला के सभी पीएचसी और सीएचसी पर कार्यरत ऑपरेशन थियेटर और लेबर रूम इंचार्ज के अलावा जीएनएम और एएनएम ने हिस्सा लिया । इसके अलावा जिला के विभिन्न प्रखंड़ों में कार्यरत हेल्थ और वेलनेस सेंटर की सीएचओ भी कार्यशाला में शामिल हुईं। वर्कशॉप में जिला के सभी प्रखंड़ों में कार्यरत केयर इंडिया के ब्लॉक मैनेजर भी शामिल हुए । पोस्टर वर्क शॉप में सदर अस्पताल की टीम के द्वारा विश्व रोगी सुरक्षा दिवस की थीम पर बनाए गए पोस्टर को पहला स्थान मिला जबकि हवेली खड़गपुर सीएचसी की टीम के द्वारा बनाए गए सम्मानपूर्ण मातृत्व देखभाल की थीम पर बनाए गए पोस्टर को दूसरा और जमालपुर पीएचसी द्वारा बनाए गए साफ और सुरक्षित प्रसव की थीम पर बनाए गए पोस्टर को तीसरा स्थान प्राप्त हुआ। इन सभी विजेताओं के साथ सभी प्रतिभागियों को मुंगेर के सिविल सर्जन डॉ. हरेन्द्र आलोक, डीपीएम नसीम रजि, डीपीसी विकास कुमार ने पुरस्कार देकर सम्मानित किया। इससे पूर्व सिविल सर्जन, डीपीएम के साथ- साथ डीआईओ डॉ. राजेश कुमार रौशन, गैर संचारी रोग पदाधिकारी डॉ. के. रंजन और केयर इंडिया की डीटीओ एफ डॉ. नीलू और डीटीओ ऑन तबरेज आलम ने विश्व रोगी सुरक्षा दिवस पर सुरक्षित मातृत्व और नवजात शिशु की देखभाल को ले एक प्रतिज्ञा पत्र पर हस्ताक्षर कर पोस्टर वर्कशॉप की शुरुआत की । इस प्रतिज्ञा पत्र पर कार्यशाला में शामिल सभी लोगों ने हस्ताक्षर किए।

विश्व रोगी सुरक्षा दिवस पर जिलास्तरीय पोस्टर वर्कशॉप का आयोजन
जिला स्वास्थ्य समिति के जिला कार्यक्रम समन्वयक (डीपीसी) विकास कुमार ने बताया कि प्रत्येक वर्ष 17 सितंबर को विश्व रोगी दिवस मनाया जाता है। जिला में 16 और 17 सितंबर को कोरोना टीकाकरण महाअभियान की वजह से मंगलवार 14 सितंबर को ही विश्व रोगी सुरक्षा दिवस पर आयोजित होने वाली जिलास्तरीय पोस्टर वर्क शॉप का आयोजन किया गया। सुरक्षित मातृत्व और नवजात शिशु की सही देखभाल के प्रति लोगों को जागरूक करने के उद्देश्य से जिला भर के विभिन्न पीएचसी और सीएचसी से आई ऑपरेशन थियेटर और लेबर रूम इंचार्ज के साथ – साथ सभी हेल्थ और वेलनेस सेंटर से आई कम्युनिटी हेल्थ ऑफिसर (सीएचओ) और केयर इंडिया के ब्लॉक मैनेजर ने सामूहिक रूप से अलग-अलग टीम बनाकर अलग-अलग थीम जैसे सेफ और सेक्योर डिलीवरी, न्यू बोर्न केयर, कंगारू मदर केयर, हैंड वाशिंग टेक्निक पर सुंदर और आकर्षक पोस्टर बनाया ।

केयर इंडिया मुंगेर की डीटीओएफ डॉ. नीलू ने बताया कि पोस्टर वर्कशॉप में विभिन्न टीम के द्वारा बनाये गए पोस्टर में से दो सर्वश्रेष्ठ पोस्टर को राज्यस्तरीय पोस्टर प्रतियोगिता में शामिल करने के लिए राज्य स्वास्थ्य समिति पटना भेजा जाएगा । राज्य स्वास्थ्य समिति के द्वारा राज्य के सभी 38 जिलों से आए सर्वश्रेष्ठ पोस्टर में से एक पोस्टर को चयनित कर सम्मानित किया जाएगा। इसके लिए आगामी 1 अक्टूबर को राज्य स्वास्थ्य समिति के सभागार में कार्यक्रम आयोजित राज्य स्तर पर चयनित सर्वश्रेष्ठ पोस्टर बनाने वाले टीम को सम्मानित किया जाएगा।
जिलास्तरीय पेंटिंग के कलाकार राहुल कुमार ने किया पोस्टर बनाने वाले विभिन्न टीमों की मॉनिटरिंग :
इस अवसर पर मुंगेर के मॉडल हाईस्कूल से पढ़े-लिखे माधोपुर के रहने वाले मूर्तिकार सुरेंद्र प्रसाद के पुत्र पेंटिंग आर्ट के कलाकार राहुल कुमार ने पोस्टर वर्कशॉप के दौरान सभी टीमों की मॉनिटरिंग की । मालूम हो कि राहुल कुमार अपनी सर्वश्रेष्ठ पेटिंग कला की बदौलत जिलाधिकारी मुंगेर से सम्मानित भी हो चुके हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *