वैक्सीनेशन को लेकर अल्पसंख्यक टोले-मोहल्ले में चलाया गया जागरूकता अभियान

-डीपीएम के नेतृत्व में स्वास्थ्य टीम ने चलाया अभियान
-खगड़िया सदर पीएचसी अंतर्गत विभिन्न टोले-मोहल्ले में चला अभियान

  • स्वास्थ्य टीम में केयर इंडिया की टीम भी थी शामिल, लोगों को वैक्सीन लेने के लिए किया प्रेरित

खगड़िया, 24 जून| जिले के शत-प्रतिशत लोग जल्द से जल्द वैक्सीन ले सकें , इसको लेकर जिले का स्वास्थ्य विभाग पूरी तरह से मुस्तैद है| इसे हर हाल में सुनिश्चित करने को लेकर स्वास्थ्य विभाग के साथ केयर इंडिया एवं आईसीडीएस के साथ जीविका के भी कर्मी कदम से कदम मिलाकर अपनी जिम्मेदारी निभा रहे हैं। ताकि हर हाल में वैक्सीन के लक्ष्य को पूरा किया जा सके और सामुदायिक स्तर पर शत-प्रतिशत लोगों का वैक्सीनेशन सुनिश्चित हो सके। इसी कड़ी में खगड़िया सदर पीएचसी अंतर्गत गुरुशक्ति इमामबाड़ा समेत अन्य अल्पसंख्यक बाहुल टोले-मोहल्ले में वैक्सीनेशन को लेकर जागरूकता अभियान चलाया गया। ताकि समाज के किसी भी तबके के लोग वैक्सीन से वंचित नहीं रहें और हर जाति-धर्म एवं तबके के शत-प्रतिशत लोगों का वैक्सीनेशन हो सके। यह अभियान स्वास्थ्य विभाग के डीपीएम पवन कुमार के नेतृत्व में चलाया गया। जिसके दौरान जहाँ सघन जनसंपर्क अभियान के तहत लोगों को वैक्सीनेशन के लिए जागरूक किया गया। वहीं, विभिन्न जगहों पर लोगों के बैठक कर उन्हें वैक्सीन लेने के लिए प्रेरित भी किया गया। इस टीम में डीपीएम के अलावा केयर इंडिया के डीटीएल अभिनंदन आनंद, खगड़िया सदर पीएचसी के स्वास्थ्य प्रबंधक चंद्रमोहन, केयर इंडिया के आईसीटी उदय कुमार आदि मौजूद थे।

  • सभी जाति-धर्म के लोगों का मिल रहा है सकारात्मक सहयोग :
    डीपीएम पवन कुमार ने बताया, वैक्सीनेशन को लेकर चलाए गए जागरूकता अभियान के दौरान सभी लोगों का सकारात्मक आश्वासन मिला एवं लोगों ने उत्साह के साथ वैक्सीन लेने की सहमति जताई। लोगों ने ना सिर्फ खुद वैक्सीन लेने की बात कही बल्कि, अन्य लोगों को भी प्रेरित करने की बात कहकर आश्वस्त किया। वहीं, उन्होंने बताया, जिले में चल रहे वैक्सीनेशन अभियान के दौरान सभी जाति-धर्म एवं समाज के हर तबके के लोगों का सकारात्मक सहयोग मिल रहा है।
  • घर-घर जाकर लोगों को किया गया जागरूक :
    केयर इंडिया के डीटीएल अभिनंदन आनंद ने बताया, इस दौरान अल्पसंख्यक क्षेत्र में सघन जनसंपर्क अभियान के तहत घर-घर जाकर लोगों को वैक्सीनेशन के लिए जागरूक किया गया। इस दौरान लोगों में भी वैक्सीनेशन के प्रति काफी रुचि दिखी और लोगों ने वैक्सीन लेने प्रति मजबूत इरादे के साथ सहमति दी। मैं लोगों से आगे भी इसी तरह सहयोग करने की अपील करता हूँ। क्योंकि, इस महामारी को जड़ से मिटाने के लिए इसी तरह का सहयोग जरूरी है।
  • अल्पसंख्यक समुदाय के लोग भी बड़ी संख्या में करा रहे हैं वैक्सीनेशन :
    खगड़िया सदर पीएचसी के स्वास्थ्य प्रबंधक चंद्रमोहन ने बताया, वैक्सीनेशन को लेकर सभी जाति-धर्म एवं समाज के हर तबके के लोगों में जागरूकता आई है। शायद यही वजह है कि जिले के वैक्सीनेशन सेटरों पर सभी जाति-धर्म एवं समाज के हर तबके के लोगों की भीड़ देखी जा रही है। उन्होंने बताया, वैक्सीन लेने में अल्पसंख्यक समुदाय के लोग भी पीछे नहीं हैं। इस समाज के भी लोग बड़ी संख्या में उत्साह के साथ वैक्सीन ले रहे हैं।
  • इन मानकों का करें पालन, कोविड-19 संक्रमण से रहें दूर :
  • मास्क का उपयोग और शारीरिक दूरी का पालन जारी रखें।
  • अनावश्यक घरों से बाहर नहीं निकलें और भीड़-भाड़ वाले जगहों से दूर रहें।
  • विटामिन-सी युक्त पदार्थों का अधिक सेवन करें।
  • बासी और बाहरी खाना खाने से परहेज करें और गर्म व ताजा खाना का सेवन करें।
  • साफ-सफाई का विशेष ख्याल रखें और सैनिटाइजर का उपयोग करें।

Leave a Reply

Your email address will not be published.