वैक्सीन आने की खबर से आईसीडीएस कर्मियों में भी है उत्साह, कहा – अब होगा नया सवेरा

  • स्वास्थ्य कर्मियों के साथ ही जिले के आईसीडीएस कर्मियों को भी पहले चरण में ही लगेगा टीकाकरण
  • वैक्सीन से स्थाई निजात की उम्मीद जरूर, पर जारी रखना होगा एहतियात

खगड़िया-

कोविड-19 से बचाव के लिए आने वाली वैक्सीन के सफल क्रियान्वयन को लेकर जिले में जोर-शोर के साथ तैयारी चल रही है । इसको लेकर पहले चरण जिन कर्मियों को वैक्सीन पड़नी है उन कर्मियों का डाटाबेस तैयार कर वेबसाइट पर अपलोड किया जा चुका है। ताकि वैक्सीन आने के पश्चात किसी प्रकार की समस्या उत्पन्न नहीं हो । ऐसे में अब सिर्फ वैक्सीन आने का कर्मियों को बेसब्री से इंतजार है। वैक्सीन आने के साथ ही पहले चरण वाले कर्मियों को वैक्सीन देने का कार्य शुरू हो जाएगा। जिसके कारण वैक्सीन की तैयारी को अंतिम रूप देने के लिए स्वास्थ्य कर्मी दिन-रात एक कर पूरी मुस्तैदी के साथ अपने-अपने कार्यों में जुटे हुए हैं।

  • आईसीडीएस कर्मियों को भी पहले चरण में पड़ेगी वैक्सीन:-
    स्वास्थ्य विभाग के अफसर एवं कर्मियों के साथ-साथ आईसीडीएस के अफसरों एवं कर्मियों को भी पहले चरण में ही वैक्सीन पड़ेगी । जिसमें आईसीडीएस के जिला कार्यक्रम पदाधिकारी से लेकर सीडीपीओ, एल एस, सेविका-सहायिका समेत अन्य कर्मियों के नाम शामिल हैं । वहीं, पहले चरण में ही वैक्सीन पड़ने की जानकारी से आईसीडीएस कर्मियों में भी काफी उत्साह का माहौल है। ऐसे में आइये जानते हैं कि आखिर वैक्सीन को लेकर आईसीडीएस कर्मियों का क्या विचार है। वैक्सीन के बारें में वह क्या सोच रहें हैं। वैक्सीन से क्या बदलाव होगा। तमाम बिदुओं पर आईसीडीएस कर्मियों का विचार जानना जरूरी है।
  • वैक्सीनेशन के बाद भी सतर्कता जरूरी:-
    आईसीडीएस के जिला समन्वयक अम्बुज कुमार ने बताया कि वैक्सीन आने की खबर से निश्चित ही आईसीडीएस के कर्मी काफी उत्साहित हैं । क्योंकि, वैक्सीन का लंबे से समाज के हर व्यक्ति इंतजार कर रहे हैं। दरअसल, वैक्सीन आने के बाद ही लोगों को कोविड-19 से स्थाई निजात की उम्मीद है। हमलोग खुद को खुशकिस्मत समझते हैं कि सरकार ने हमलोगों को भी पहले चरण में ही वैक्सीन के लिए चुना है । इसके लिए हमलोग सरकार का आभार व्यक्त करते हैं। मेरा मानना है कि हर कर्मियों को वैक्सीनेशन के बाद सतर्क और सावधान रहना जरूरी है। इसके बाद भी कम से कम मास्क का नियमित उपयोग और शारीरिक दूरी का पालन जारी रखना चाहिए। ताकि संक्रमण की संभावना पूर्ण रूप से खत्म हो।
  • वैक्सीनेशन के बाद नया सवेरा के साथ जिंदगी की होगी शुरूआत:-
    खगड़िया बाल विकास परियोजना कार्यालय में तैनात एनएनएम के प्रखंड समन्वयक रंजू कुमारी का कहना है कि कोविड-19 संक्रमण ने दुनिया के लोगों में भय पैदा कर दिया। किन्तु, वैक्सीन आने की खबर से लोगों में कोविड-19 से स्थाई निजात के साथ-साथ नया सवेरा की भी उम्मीद है। इसलिए, वैक्सीनेशन के बाद लोग राहत तो महसूस करेंगे ही, इसके अलावे नया सवेरा के साथ जिंदगी की शुरु आत कर पूर्व की भाँति खुद सुरक्षित महसूस करते निर्भीक होकर अपने-अपने कार्यों में सामान्य तरीके से जुट जाएँगे । हमलोग सरकार का शुक्रगुजार हैं कि हमलोगों का पहले चरण में ही वैक्सीनेशन होगा।
  • वैक्सीनेशन के बाद लोगों को होगा फायदा:-
    आईसीडीएस कर्मियों का मानना है कि वैक्सीनेशन के बाद विभागीय कर्मियों के साथ-साथ क्षेत्र के आमलोगों को भी फायदा होगा। क्योंकि, इन कर्मियों को अपने सहकर्मियों के साथ-साथ आमलोगों के बीच ही रहकर कार्य करना है। इसलिए, ऐसे में हमलोगों के वैक्सीनेशन के बाद समाज में सकारात्मक संदेश जाएगा।
  • इन मानकों का करें पालन, कोविड-19 संक्रमण से रहें दूर:-
  • साबुन या अन्य अल्कोहलयुक्त पदार्थों से लगातार हाथ धोने की आदत डालें।
  • भीड़-भाड़ वाले जगहों से परहेज करें।
  • साफ-सफाई का विशेष ख्याल रखें।
  • अनावश्यक मुँह, नाक और ऑख नहीं छएं।
  • मास्क और सैनिटाइजर का उपयोग करें।
  • बाहरी खाना खाने से बचें।

Leave a Reply

Your email address will not be published.