राज्य

वोटर लिस्ट के जरिये कोरोना का टीका लेने वालों का किया जाएगा सर्वे

-18 से 20 अक्टूबर तक जिले के सभी प्रखंडों में किया जाएगा सर्वे

-छूटे हुए लोगों के लिए 22 अक्टूबर को चलाया जाएगा विशेष अभियान

बांका, 16 अक्टूबर-

जिले की कितनी आबादी ने अब तक कोरोना का टीका लिया और कितने लोगों ने टीका नहीं लिया है, इसे लेकर स्वास्थ्य विभाग सर्वे कराएगा। सर्वे के दौरान टीका से अब तक वंचित रहने वाले लोगों को चिह्नित करने का काम किया जाएगा। चिह्नित लोगों के लिए बाद में विशेष टीकाकरण अभियान चलाया जाएगा। इसे लेकर आशा कार्यकर्ताओं और आंगनबाड़ी सेविकाओं को निर्देशित कर दिया गया है।
सिविल सर्जन डॉ. सुधीर कुमार महतो ने बताया कि 18 से 20 अक्टूबर तक जिले के सभी 12 प्रखंड में टीका लगवाने वालों का सर्वे कराया जाएगा। इस सर्वे में वोटर लिस्ट के जरिये लोगों के पास स्वास्थ्य विभाग की टीम पहुंचेगी और पता करेगी कि कितने लोगों ने लगवाया है और कितने लोगों ने नहीं। इससे जिले में टीकाकरण की सही वस्तुस्थिति को जाना जा सकेगा। जिससे बचे हुए लोगों का आगे टीकाकरण करने में सहूलियत होगी। इनलोगों के लिए 22 अक्टूबर को अभियान चलाया जाएगा।
बाहर से आने वाले व्यक्ति जांच जरूर करवाएं : वहीं दूसरी तरफ दुर्गा पूजा तो समाप्त हो गयी, लेकिन अभी भी छठ और कालीपूजा जैसे बड़े त्यौहार बाकी हैं। ऐसे में बाहर से आने वालों का सिलसिला जारी रहेगा। इसलिए बाहर से आने वाले लोग अपनी कोरोना जांच जरूर करवाएं। इससे कोरोना का संक्रमण नहीं होगा। अगर बाहर से आने वाले व्यक्ति में कोरोना के लक्षण होंगे तो जांच में यह बात स्पष्ट हो जाएगा। रिपोर्ट आने के बाद उन्हें आइसोलेट कर इलाज किया जाएगा। इससे दूसरे लोगों में संक्रमण नहीं होगा, इसलिए बाहर से आने वाले व्यक्ति अपनी कोरोना जांच जरूर करवाएं। साथ ही यह परिजनों की भी जिम्मेदारी है कि वह बाहर से घर आने वालों की नजदीकी अस्पताल ले जाकर कोरोना जांच कराएं।
भीड़भाड़ से बचेः त्यौहार के मौसम में हमेशा भीड़भाड़ की संभावना रहती है। एक साथ कई लोग बाजार में खरीदारी करने निकलते हैं, इसलिए भीड़ लगने की आशंका रहती है। इसलिए भीड़ से बचें। घर से बाहर निकलते वक्त मास्क लगाएं और सामाजिक दूरी का पालन करें। एक-दूसरे के बीच दो गज की दूरी बनाकर रहें। बाहर से घर आने पर 20 सेकेंड तक हाथ की धुलाई आवश्यक तौर पर करें। ऐसा करते रहने से आप भी कोरोना से बचे रहेंगे, साथ ही दूसरे लोगों में भी संक्रमण नहीं होगा।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *