वोटर लिस्ट के जरिये कोरोना का टीका लेने वालों का किया जाएगा सर्वे

-18 से 20 अक्टूबर तक जिले के सभी प्रखंडों में किया जाएगा सर्वे
-छूटे हुए लोगों के लिए 22 अक्टूबर को चलाया जाएगा विशेष अभियान

भागलपुर, 12 अक्टूबर-

जिले की कितनी आबादी ने अब तक कोरोना का टीका लिया और कितने लोगों ने टीका नहीं लिया है, इसे लेकर स्वास्थ्य विभाग सर्वे कराएगा। जिला प्रतिरक्षण पदाधिकारी डॉ. मनोज कुमार चौधरी ने बताया कि 18 से 20 अक्टूबर तक जिले के सभी 16 प्रखंड में टीका लगवाने वालों का सर्वे कराया जाएगा। इस सर्वे में वोटर लिस्ट के जरिये लोगों के पास स्वास्थ्य विभाग की टीम पहुंचेगी और पता करेगी कि कितने लोगों ने लगवाया है और कितने लोगों ने नहीं। इससे जिले में टीकाकरण की सही वस्तुस्थिति को जाना जा सकेगा।
इसे लेकर जिले के सभी चिकित्सा पदाधिकारी और सीडीपीओ को जिला स्वास्थ्य समिति के अध्यक्ष सह जिलाधिकारी डॉ. सुब्रत कुमार सेन ने पत्र लिखा है। पत्र में कहा गया है कि जिले में कोरोना टीकाकरण को लेकर अभियान चलाया जा रहा है। 16 जनवरी से हमलोगों ने बेहतरीन कार्य किया है। पूरी आबादी कोरोना का टीका ले, इसके लिए सर्वे किया जा रहा है। सर्वे को हाल ही में पूरा करना है। यह सर्वे पंचायत चुनाव के वोटर लिस्ट के आधार पर किया जाएगा। सर्वे के बाद जिनलोगों ने कोरोना का टीका नहीं लिया है, उन्हें 22 अक्टूबर को आयोजित होने वाले विशेष टीकाकरण अभियान में टीका लगवाया जाएगा।
शहरी क्षेत्र में 98 प्रतिशत से अधिक लोगों ने लगवाया टीकाः जिला प्रतिरक्षण पदाधिकारी ने बताया कि अब तक शहरी क्षेत्र के 98 प्रतिशत से अधिक आबादी ने कोरोना का टीका ले लिया है। इसलिए यह सर्वे शहरी क्षेत्र में नहीं होगा। ग्रामीण क्षेत्र में टीका लेने वालों की संख्या कम है, इसलिए ग्रामीण क्षेत्रों में सर्वे कराकर टीका नहीं लेने वालों को चिह्नित कर उन्हें टीका दिलवाने का काम कराया जाएगा। लोगों से मेरी अपील है कि जिनलोगों ने कोरोना का टीका नहीं लिया है, वे लोग जल्द से जल्द टीका ले लें। साथ ही जिनलोगों ने कोरोना का एक टीका लिया है और उनका समय पूरा हो गया है, वे लोग अपने नजदीकी केंद्रों पर जाकर टीका की दूसरी डोज अवश्य लें। टीके की दोनों डोज लेने के बाद ही टीकाकरण की प्रक्रिया पूरी होगी और कोरोना से सुरक्षित रहेंगे।
जिले के 35 पंडालों में 12 घंटे का टीकाकरण केंद्र शुरूः उधर, सोमवार को प्रखंडों के बाद मंगलवार को शहरी क्षेत्र के भी 15 पंडालों में 12 घंटे के टीकाकरण केंद्र की शुरुआत हो गई। इससे पहले सोमवार को 16 प्रखंडों के 20 दुर्गापूजा पंडालों में 12 घंटे के टीकाकरण केंद्र की शुरुआत सोमवार को हुई थी। इन केंद्रों पर सुबह नौ से रात 12 बजे तक लोगों को कोरोना का टीका लगाया जाएगा। इन केंद्रों पर टीका और एएनएम की व्यवस्था जिला स्वास्थ्य समिति की ओर से की गई है। डॉटा ऑपरेटर और अन्य तरह के इंतजाम केयर इंडिया ने किया है। केयर इंडिया की ओर से प्रचार-प्रसार भी करवाया जा रहा है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *