देश

शत-प्रतिशत लोगों को टीकाकृत सुनिश्चित करने को लेकर घर-घर वैक्सीनेशन अभियान शुरू

  • जिले के विभिन्न प्रखंडों में शुरू हुआ घर-घर दस्तक अभियान
  • वैक्सीन से वंचित लोगों को प्राथमिकता के आधार पर लगाया जा रहा है टीका

खगड़िया, 16 नवंबर।
जल्द से जल्द शत-प्रतिशत लोगों का वैक्सीनेशन सुनिश्चित करने को लेकर जिले में लगातार विशेष वैक्सीनेशन के तहत शिविर आयोजित कर लोगों को वैक्सीन दी जा रही है। साथ ही हर जरूरी निर्णय भी लिए भी लिए जा रहे और हर आवश्यक पहल भी की जा रही है। जिसका सार्थक परिणाम भी दिखने लगा है। वहीं, मंगलवार को जिले के विभिन्न प्रखंडों में घर-घर वैक्सीनेशन अभियान की शुरुआत की गई। जिसके माध्यम से स्वास्थ्य टीम घर-घर जाकर वैक्सीन से छूटे लोगों को प्राथमिकता के आधार पर वैक्सीन लगा रही है। इसके अलावा स्वास्थ्य टीम द्वारा अभियान चलाकर लोगों को टीका के प्रति जागरूक भी किया जा रहा है।

  • घर-घर जाकर वैक्सीन से छूटे व्यक्ति को चिह्नित कर दी जा रही है वैक्सीन :
    सिविल सर्जन डाॅ अमरनाथ झा ने बताया, घर-घर वैक्सीन अभियान के तहत वैक्सीनेशन टीम एक-एक घर जाकर पूरे परिवार के सदस्यों के बारे में वैक्सीनेशन की जानकारी ले रही है। इस दौरान जो व्यक्ति अबतक किसी भी कारणवश वैक्सीन नहीं ले पाएं हैं, उन्हें चिह्नित कर ऑन द स्पॉट वैक्सीन दी जा रही है। ताकि एक भी व्यक्ति वैक्सीन लेने से छूटे नहीं और शत-प्रतिशत लोगों का वैक्सीनेशन सुनिश्चित करने के उद्देश्य को गति दी जा सके। इस कार्य में संबंधित क्षेत्र की आशा कार्यकर्ता, ऑगनबाड़ी सेविका, जीविका दीदी समेत अन्य कर्मियों का काफी सहयोग मिल रहा है। जबकि, जिले के सभी स्वास्थ्य स्थानों के प्रभारी चिकित्सा पदाधिकारी, स्वास्थ्य प्रबंधक, बीसीएम समेत अन्य अफसरों को मानिटरिंग की जिम्मेदारी दी गई है।
  • वैक्सीनेशन के प्रति प्रेरित कर लोगों को दी जा रही है वैक्सीन :
    केयर इंडिया के डीटीएल अभिनंदन आनंद ने बताया, घर-घर वैक्सीनेशन अभियान के तहत स्वास्थ्य टीम द्वारा लोगों को प्रेरित कर वैक्सीन दी जा रही है। ताकि एक भी व्यक्ति वैक्सीन लेने से छूटे नहीं और शत-प्रतिशत लोगों का वैक्सीनेशन सुनिश्चित हो सके। इस दौरान वैक्सीनेशन टीम में शामिल सभी कर्मी एक-एक व्यक्ति से संपर्क कर वैक्सीनेशन से संबंधित जानकारी ले रहे हैं। इसके अलावा जागरूकता अभियान के माध्यम से भी जागरूक किया जा रहा है।
  • इन मानकों का करें पालन और कोविड-19 संक्रमण से रहें दूर :
  • मास्क का उपयोग और शारीरिक दूरी का पालन जारी रखें।
  • विटामिन-सी युक्त पदार्थों का अधिक सेवन करें।
  • साफ-सफाई का विशेष ख्याल रखें और सैनिटाइजर का उपयोग करें।
  • नियमित तौर पर लगातार साबुन या अल्कोहल युक्त पदार्थों से अच्छी तरह हाथ धोएं।
  • अनावश्यक घरों से बाहर नहीं निकलें और भीड़-भाड़ वाले जगहों से परहेज करें।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *