राज्य

शहरी क्षेत्र में जल्द से जल्द शत-प्रतिशत लोगों का सुनिश्चित कराएं वैक्सीनेशन : जिलाधिकारी

  • जिलाधिकारी ने शहरी क्षेत्र के सभी वार्ड पार्षद के साथ की बैठक, सीएम, डीपीओ, केयर इंडिया, यूनिसेफ, सीडीपीओ समेत अन्य कर्मी भी हुए शामिल
  • जिलाधिकारी ने बैठक में मौजूद पदाधिकारियों कोविड-19 वैक्सीनेशन एवं जाँच की रफ्तार में और गति लाने के दिए निर्देश

खगड़िया, 27 जुलाई

मंगलवार को जिलाधिकारी डॉ आलोक रंजन घोष ने अपने सभागार हाॅल में कोविड-19 वैक्सीनेशन को लेकर एक समीक्षात्मक बैठक की। जिसमें जिलाधिकारी ने शहरी क्षेत्र में जल्द से जल्द शत-प्रतिशत लोगों का वैक्सीनेशन सुनिश्चित कराने को लेकर मौजूद पदाधिकारियों को जिले में चल रहे वैक्सीनेशन एवं जाँच अभियान की रफ्तार में और तेजी लाने का निर्देश दिए। जबकि, मौजूद जनप्रतिनिधियों से सहयोग करने की अपील की। इस बैठक में डीडीसी अभिलाषा कुमारी, वरीय उपसमाहर्ता भूपेंद्र कुमार, सीएस डॉ अजय कुमार सिंह, आईसीडीएस की डीपीओ सुनीता कुमारी, सीडीपीओ नीना सिंह, कामिनी कुमारी, केयर इंडिया के डीटीएल अभिनंदन आनंद, यूनिसेफ के एजाज समेत जिले की ऑगनबाड़ी सेविका समेत अन्य कर्मी व शहरी क्षेत्र के सभी वार्ड पार्षद शामिल हुए।

  • शत-प्रतिशत लोगों का वैक्सीनेशन सुनिश्चित करने के लिए मुहिम चला घर-घर जाकर लोगों को करें जागरूक :
    समीक्षात्मक बैठक के दौरान जिलाधिकारी डाॅ आलोक रंजन घोष ने मौजूद पदाधिकारियों एवं कर्मियों से कहा, इस महामारी से स्थाई निजात के लिए वैक्सीन ही सबसे बेहतर सुरक्षा कवच है। इसलिए, जल्द से जल्द शत-प्रतिशत लोगों का वैक्सीनेशन सुनिश्चित हो, इसके अपने-अपने क्षेत्र में मुहिम चलाकर घर-घर जाएँ और लोगों को जागरूक कर वैक्सीन लेने के लिए प्रेरित करें। क्योंकि, तभी हम इस महामारी से स्थाई रूप से सुरक्षित हो सकते हैं, जब शत-प्रतिशत लोगों का वैक्सीनेशन हो जाएगा। वहीं, उन्होंने मौजूद पदाधिकारियों एवं कर्मियों द्वारा अबतक किए गए कार्यों की सराहना करते हुए कहा, आपलोगों की सकारात्मक पहल का जिले में प्रभाव दिख रहा है। किन्तु, अभी और इसी तरह अपनी जिम्मेदारी पर डटे रहने की जरूरत है। क्योंकि, यह पहल तभी पूर्ण से सफल होगा, जब एक भी लोग वैक्सीन से वंचित नहीं रहेंगे। वहीं, उन्होंने बैठक में मौजूद शहरी क्षेत्र के सभी वार्ड पार्षदों समेत अन्य जनप्रतिनिधियों से भी क्षेत्र के शत-प्रतिशत लोगों का वैक्सीनेशन सुनिश्चित कराने के लिए आवश्यक सहयोग की भी अपील की। उन्होंने, कहा यह तभी संभव है, जब स्थानीय लोगों का भी सकारात्मक सहयोग मिलेगा और आपलोग ना सिर्फ स्थानीय लोग हैं बल्कि, समाज के जिम्मेदार व्यक्ति भी है। इसलिए, हर व्यक्ति को अपनी जिम्मेदारी का फर्ज जरूर पूरा करना चाहिए।
  • घर-घर जाकर लोगों को किया जाएगा जागरूक :
    जिला सिविल सर्जन डाॅ अजय कुमार सिंह ने, कहा जल्द से जल्द शत-प्रतिशत लोगों का वैक्सीनेशन सुनिश्चित करने को लेकर घर-घर जाकर लोगों को जागरूक किया जाएगा। इस दौरान खासकर ऐसे लोगों को चिह्नित किया जाएगा, जो किसी कारण वश अबतक वैक्सीन नहीं ले पाएं। ऐसे लोगों को विशेष रूप से वैक्सीनेशन के लिए प्रेरित किया जाएगा। ताकि एक भी व्यक्ति वैक्सीन से वंचित नहीं रहें और सामुदायिक स्तर पर लोग इस महामारी से सुरक्षित हो।
  • इन मानकों का करें पालन और कोविड-19 संक्रमण से रहें दूर :
  • विटामिन-सी युक्त पदार्थों का अधिक सेवन करें।
  • अनावश्यक यात्रा से परहेज करें और भीड़-भाड़ वाले जगहों से परहेज करें।
  • मास्क का उपयोग और शारीरिक दूरी का पालन जारी रखें।
  • बारी आने पर निश्चित रूप से वैक्सीनेशन कराएं और दूसरों को भी प्रेरित करें।
  • साफ-सफाई का विशेष ख्याल रखें और सैनिटाइजर का उपयोग करें।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *