शिक्षक और जीविकाकर्मियों के टीकाकरण के लिए जिले भर में चलाया जाएगा विशेष अभियान

  • प्रखंड मुख्यालय स्थित एक विद्यालय में सभी शिक्षक और जीविका कर्मी को लगाई जाएगी वैक्सीन
  • इस अवसर पर शिक्षक और जीविका कर्मी के साथ ही उसके अभिभावकों को भी लगाई जाएगी वैक्सीन

लखीसराय 07 जून-

जिले के सभी लोगों को टीकाकृत करने के उद्देश्य से जिला प्रशासन और स्वास्थ्य विभाग सभी आयु वर्ग के लिए टीकाकरण अभियान चला रहा है। इसी अभियान के तहत अब शिक्षकों और जीविका कर्मियों को टीकाकृत करने के लिए स्वास्थ्य विभाग के द्वारा अब अलग से एक टीकाकरण अभियान चलाया जा रहा है। इस अभियान के तहत जिले के सभी प्रखंडों में प्रखंड मुख्यालय स्थित किसी एक विद्यालय में प्रखंड भर के सभी शिक्षकों और जीविका कर्मियों को कोरोना वायरस के संक्रमण से बचाव के लिए कोरोना की वैक्सीन लगाई जायेगी।
स्वास्थ्य समिति के निर्देशानुसार जिले भर के शिक्षकों और जीविका कर्मियों का टीकाकरण होगा –
जिला प्रतिरक्षण पदाधिकारी डॉ. अशोक भारती ने बताया कि शिक्षक और जीविका कर्मी दोनों ही समाज के अभिन्न अंग हैं| दोनों विद्यालय और समाज से सीधे तौर पर जुड़े हुए हैं। राज्य सरकार और राज्य स्वास्थ्य समिति के निर्देशानुसार जिले भर के सभी शिक्षकों और जीविका कर्मियों का टीकाकरण किया जाना है। इसके लिए विशेष अभियान चलाया जाएगा । इस अभियान के तहत जिले भर के सभी प्रखंड मुख्यालय स्थित किसी एक विद्यालय में प्रखण्ड भर के सभी शिक्षकों और जीविका कर्मियों को कोरोना की वैक्सीन लगाई जायेगी।

लॉकडॉउन के बाद स्कूल खुलने पर बच्चों और लोगों को कोरोना संक्रमित होने से बचाने के लिए शिक्षकों का टीकाकरण आवश्यक :

जिला प्रतिरक्षण पदाधिकारी डॉ. अशोक कुमार भारती ने बताया कि जिले में अभी लॉकडॉउन चल रहा है। इस दौरान स्कूल सहित अन्य सभी शिक्षण संस्थान बंद हैं। लॉक डॉउन के समाप्त होने के बाद संभव है कि स्कूल और अन्य शिक्षण संस्थान खोले जाएं । ऐसी स्थिति में बच्चों सहित अन्य सभी लोगों को कोरोना वायरस के संभावित संक्रमण से बचाने के लिए शिक्षकों को टीकाकृत किया जाना अति आवश्यक है।

मास्क के निर्माण और घर- घर वितरण में जीविका कर्मियों की भूमिका अहम, इसलिए उन्हें टीकाकृत करना आवश्यक :
उन्होंने बताया कि कोरोना वायरस की दूसरी लहर के दौरान जीविका कर्मी अहम भूमिका अदा कर रही हैं । जीविका बहनें युद्ध स्तर पर मास्क निर्माण करने के साथ ही घर- घर जाकर मास्क का वितरण भी कर रही हैं । इस दौरान वो लोगों को वैक्सीन के पूरी तरह से सुरक्षित और सौ फीसदी प्रभावी होने के प्रति जागरूक भी कर रही हैं ताकि सभी लोग मन में कोरोना को लेकर पनप रही भ्रांति को दर किनार करके कोरोना की वैक्सीन लेने के लिए आगे आएं।

शिक्षक और जीविका कर्मियों के अभिभावकों को भी लगाई जायेगी वैक्सीन :
उन्होंने बताया कि सभी प्रखंड मुख्यालय स्थित किसी एक विद्यालय में बनाये गए वैक्सीनेशन सेंटर पर शिक्षकों और जीविका कर्मियों के साथ ही उनके अभिभावकों को भी कोरोना की वैक्सीन लगाई जाएगी।

Leave a Reply

Your email address will not be published.