सकारात्मक उम्मीद के साथ वैक्सीन के प्रति लोगों को जागरूक कर रही हैं एएनएम रंजना कुमारी

  • खगड़िया के बेलदौर पीएचसी अंतर्गत बोबील स्वास्थ्य उप केंद्र की हैं एएनएम
  • दो हजार से अधिक लोगों को लगा चुकी हैं वैक्सीन, खुद भी ले चुकी हैं दोनों डोज

खगड़िया, 28 जुलाई-

कोविड-19 संक्रमण वायरस के खिलाफ जिले में लगातार वैक्सीनेशन एवं जाँच अभियान चल रहा है। जिसे गति देने के लिए स्वास्थ्य कर्मियों की ना सिर्फ जिम्मेदारियां बढ़ी हैं बल्कि, उनके कार्यों की अहमियत भी बढ़ी है। वहीं, इस महामारी को हर हाल में पूरी तरह जड़ से मिटाने के लिए स्वास्थ्य विभाग के तमाम कर्मी अपनी-अपनी जिम्मेदारी पर डटे हुए हैं। ऐसे ही कर्मियों में जिले के बेलदौर पीएचसी अंतर्गत बोबील स्वास्थ्य उप केंद्र में तैनात एएनएम रंजना कुमारी का भी नाम जिले में शुमार है। रंजना, ना सिर्फ अपने क्षेत्र में आयोजित वैक्सीनेशन शिविर में लोगों को वैक्सीन दे रही हैं बल्कि, अपने पोषक क्षेत्र अंतर्गत घर-घर जाकर लोगों को वैक्सीन लेने के लिए जागरूक और प्रेरित भी कर रही हैं । इस महामारी के खिलाफ रंजना की सकारात्मक पहल का ना सिर्फ लोगों पर प्रभाव पड़ा। बल्कि, रंजना को भी अपने क्षेत्र में एक नई पहचान मिली। नई पहचान यह कि इस मुश्किल वक्त में इस तरह के कार्य की बदौलत रंजना को आज उनके क्षेत्र में एएनएम के रूप में कम और गाँव की बेटी और बहन के रूप में लोग ज्यादा जानने लगे हैं । इस पहचान से रंजना भी काफी उत्साहित हैं । शायद यही वजह होगा कि तमाम चुनौतियों के बाबजूद रंजना लोगों को सुविधाजनक तरीके से वैक्सीनेशन समेत अन्य स्वास्थ्य लाभ मिले, इसको लेकर हमेशा अग्रसर रहती हैं।

  • दो हजार से अधिक लोगों का कर चुकी है वैक्सीनेशन :
    एएनएम रंजना कुमारी ने बताया, वक्त मुश्किल जरूर था, पर हौसला और उम्मीद उससे भी बड़ा था। इसी के बदौलत मैं अपनी जिम्मेदारी पर डटी रही । वहीं, उन्होंने बताया, लोगों को वैक्सीन का सकारात्मक संदेश देने के लिए मैं खुद भी इस महामारी के खिलाफ वैक्सीन की पहली डोज ली, फिर निर्धारित समय के अनुसार प्रोटोकॉल का पालन करते हुए दूसरी डोज ली। ताकि लोगों को समझाने के लिए वैक्सीन लेने के बाद खुद का अनुभव लोगों के साथ साझा कर वैक्सीन के प्रति विश्वास बढ़ा सकूं और खुद को भी सुरक्षित महसूस करते हुए लोगों को वैक्सीन दे सकूँ। वहीं, उन्होंने बताया मैं अबतक दो हजार से अधिक लोगों का वैक्सीनेशन कर चुकी हूँ और जल्द से जल्द मेरे क्षेत्र के शत-प्रतिशत लोगों का वैक्सीनेशन सुनिश्चित हो, इसके लिए अग्रसर हूँ। एक भी लोग वैक्सीन से वंचित नहीं रहें, इसी मिशन के साथ अपने कार्यों में जुटी हुई हूँ।
  • मुस्तैदी के साथ अपनी जिम्मेदारी के प्रति हमेशा सजग रहती हैं एएनएम रंजना :
    केयर इंडिया के जिला समन्वयक राजेश पांडेय ने बताया, एएनएम रंजना कुमारी जिस क्षेत्र में तैनात हैं वह दुर्गम इलाके में स्थित है, जहाँ जाना बड़ी चुनौती है। दरअसल, वहाँ जाने के लिए आवागमन के बेहतर साधन का अभाव है। बाबजूद इसके तमाम चुनौतियों का सामना करते हुए रंजना मुस्तैदी के साथ अपनी जिम्मेदारी के प्रति हमेशा सजग रहती हैं । वह लगातार वैक्सीनेशन अभियान में अपनी जिम्मेदारी पर डटी हैं । उनकी सकारात्मक पहल का सार्थक परिणाम यह है कि उनके क्षेत्र के लोगों में वैक्सीन के प्रति विश्वास बढ़ा है और बड़ी संख्या में लोग वैक्सीनेटेड भी हो चुके हैं, जो सामुदायिक स्तर पर बदलाव का बड़ा संकेत है।
  • इन मानकों का करें पालन और कोविड-19 संक्रमण से रहें दूर :
  • मास्क का उपयोग और शारीरिक दूरी का पालन जारी रखें।
  • बारी आने पर निश्चित रूप से वैक्सीनेशन कराएं और दूसरों को भी प्रेरित करें।
  • विटामिन-सी युक्त पदार्थों का अधिक सेवन करें।
  • अनावश्यक घरों से बाहर नहीं निकलें और भीड़-भाड़ वाले जगहों से परहेज करें।
  • साफ-सफाई का विशेष ख्याल रखें और सैनिटाइजर का उपयोग करें।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *