सप्ताह में अब छह दिन होगा कोरोना टीकाकरण

  • बुधवार और शुक्रवार को नियमित टीकाकरण के साथ सभी स्थाई सेशन साइट पर होगा कोरोना टीकाकरण
  • रविवार को सार्वजनिक अवकाश की वजह से कहीं भी नहीं होगा टीकाकरण
  • राज्य स्वास्थ्य समिति के कार्यपालक निदेशक ने राज्य के सभी जिलाधिकारी और सिविल सर्जन को जारी की चिट्ठी

लखीसराय, 08 जुलाई-
राज्य स्वास्थ्य समिति के कार्यपालक निदेशक मनोज कुमार के द्वारा राज्य के सभी जिलाधिकारी और सिविल सर्जन को 5 जुलाई को जारी किए गए पत्र के अनुसार अब सप्ताह में छह दिन सोमवार, मंगलवार, बुधवार, गुरुवार, शुक्रवार और शनिवार को कोरोना टीकाकरण होगा। बुधवार और शुक्रवार को नियमित टीकाकरण दिवस के दिन जिला के सभी स्थाई सेशन साइट जैसे मेडिकल कॉलेज एंड हॉस्पिटल, सदर या डिस्ट्रिक्ट हॉस्पिटल, अनुमंडल अस्पताल, रेफ़रल अस्पताल, सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र, प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र के साथ ही 24 घंटे सातों दिन वाले टीकाकरण केंद्र पर नियमित टीकाकरण के साथ लोगों को कोरोना का टीका लगाया जाएगा। रविवार को सार्वजनिक अवकाश होने की वजह से कहीं भी कोरोना टीकाकरण नहीं हो पाएगा।

लखीसराय के जिला प्रतिरक्षण पदाधिकारी डॉ. अशोक कुमार भारती ने बताया कि विगत 2 जुलाई को कोरोना टीकाकरण महाअभियान के तहत राज्य सरकार के द्वारा पूरे बिहार में अगले छह महीने में छह करोड़ लोगों का टीकाकरण करने से संबंधित एक पत्र जारी किया था अब उसी के आलोक में आंशिक संशोधन से संबंधित एक पत्र राज्य स्वास्थ्य समिति के कार्यपालक निदेशक के द्वारा 5 जुलाई को जारी किया गया है। नए संशोधित पत्र के अनुसार अब सप्ताह में सोमवार से शनिवार तक सभी छह दिन कोरोना टीकाकरण का कार्य होगा। बावजूद इसके बुधवार और शुक्रवार को नियमित टीकाकरण दिवस के दिन जिला के सिर्फ स्थाई सेशन साइट पर ही नियमित टीकाकरण के साथ लोगों को कोरोना कि वैक्सीन लगाई जाएगी।

कोरोना टीकाकरण महाभियान के प्रति लोगों को जागरूक करने के लिए लगातार चलाया जा रहा है जागरुकता अभियान :
उन्होंने बताया कि जिला मुख्यालय सहित सभी प्रखंडों में आशा कार्यकर्ता, आंगनबाड़ी सेविका और सहायिका के साथ- साथ जीविका बहनों के द्वारा घर- घर जाकर लोगों को कोरोना वैक्सीन के पूरी तरह से सुरक्षित होने और 100 फीसदी तक प्रभावी होने के बारे में जागरूक किया जा रहा है। इनके द्वारा लोगों को यह बताया जा रहा है कि वैक्सीन लगवाने के बाद ही खुद के साथ-साथ अपने परिवार को भी कोरोना के संक्रमण से सुरक्षित किया जा सकता है।

  • इन मानकों का करें पालन और कोविड-19 संक्रमण से रहें दूर :
  • मास्क का उपयोग और शारीरिक दूरी का पालन जारी रखें।
  • अनावश्यक घरों से बाहर नहीं निकलें और भीड़-भाड़ वाले जगहों से परहेज करें।
  • विटामिन-सी युक्त पदार्थों का अधिक सेवन करें।
  • साफ-सफाई का विशेष ख्याल रखें और सैनिटाइजर का उपयोग करें।

Leave a Reply

Your email address will not be published.