सर्दियों के मौसम में लगातार गिर रहे पारा को देखते हुए रहें सावधान

  • ब्लड सुगर, बीपी, हार्ट, अस्थमा के मरीजों को अधिक सावधान रहने की आवश्यकता
  • सर्दियों के मौसम में ठंड के बढ़ने के साथ हीं बढ़ जाती है वायरल फीवर, सर्दी, खाँसी, निमोनियां सहित कई बीमारियों कि समस्या

लखीसराय
दिसंबर बदलते मौसम में ठंड के महीने में पिछले कुछ दिनों से लगातार गिर रहे पारा को देखते हुए ठंड जनित बीमारियों के होने की संभावना काफी बढ़ जाती है। इसके मद्देनजर सभी लोगों खासकर बच्चों और बुजुर्गों को और अधिक सावधान रहने की आवश्यकता है। मालूम ही कि सर्दियों का मौसम शुरू होने के साथ हीं लोगों में ठंड जनित बीमारियां जैसे वायरल फीवर, सर्दी – खाँसी, निमोनिया, बीपी,अस्थमा का प्रकोप काफी बढ़ जाता है। इन बीमारियों से बचाव का एकमात्र उपाय सावधानी और सतर्कता हीं है।

ठंड से बचाव में नहीं करें कोई लापरवाही :-
जिला सिविल सर्जन पदाधिकारी डॉ. आत्मानंद राय ने बताया सर्दियों के मौसम में लगातार हो रहे उतार-चढ़ाव के दौरान लोगों को अपने स्वास्थ्य के प्रति और भी सचेत रहने की आवश्यकता है। इसके साथ हीं लोगों को हमेशा ठंड से बचाव के लिए सजग रहने की जरूरत है। उन्होंने बताया कि लापरवाही के कारण लोगों को ठंड का एक्सपोजर लग जा रहा है। जिससे लोग ठंड जनित बीमारियों से पीड़ित हो जाते हैं। इससे सावधान रहने की जरूरत है।

बच्चे भी बदलते मौसम से हो रहे हैं प्रभावित :-
उन्होंने बताया कि बच्चे भी बदलते मौसम से प्रभावित हो रहे हैं। जिसके कारण वायरल, फीवर, सर्दी, खाँसी और निमोनिया से पीड़ित हो रहे हैं। हालाँकि, इसबार बच्चों में टाइफाइड और जौंडिस की शिकायतें नहीं के बराबर मिल रही हैं। इसका कारण लॉकडाउन के दौरान बच्चों का बाहरी खाना नहीं खाना माना जा रहा है। इसलिए, बच्चे के स्वास्थ्य प्रति भी सजग रहना जरूरी है।

सुगर, बीपी, हार्ट, अस्थमा के मरीज रहें सावधान :
बदलते मौसम में खासकर शुगर , बीपी, हार्ट, अस्थमा के मरीजों की परेशानी बढ़ गई है। दरअसल, ठंड के मौसम में बीपी और शुगर बढ़ जाता है। इसलिए, ऐसे लोगों को सेहत का खास ध्यान रखना चाहिए। ताकि अनावश्यक परेशानियों का सामना नहीं करना पड़े।

इन मानकों का रखें ख्याल कर कोविड-19 संक्रमण से रहें दूर :-

  • मुँह, नाक, ऑख को अनावश्यक छूने से बचें।
  • दो गज की शारीरिक दूरी के नियम का हमेशा करें पालन ।
  • मास्क का अनिवार्य रूप से उपयोग करते हुए दूसरों को भी करें प्रेरित ।
  • घर से बाहर निकलने पर हमेशा अपने साथ रखें हैंड सैनिटाइजर ।
  • भीड़-भाड़ वाले जगहों पर जाने से करें परहेज ।
  • घर से बाहर खाना खाने से बचें ।

Leave a Reply

Your email address will not be published.

%d bloggers like this: