राज्य

सर्वे अभियान :  आंगनबाड़ी सेविका घर घर जाकर 15 से 18 साल के किशोर-किशोरी को कर रहीं चिह्नित 

– वैक्सीन से वंचित युवाओं की सूची तैयार कर किया जाएगा वैक्सीनेट 
– जिले के सभी प्रखंडों में चल रहा है सर्वे अभियान, वैक्सीन के लिए भी किया जा रहा है प्रेरित 

लखीसराय, 28 जनवरी-

जिले के सभी प्रखंडों में आंगनबाड़ी सेविकाओं द्वारा गृह भेंट की तर्ज पर घर-घर जाकर 15 से 18 आयु वर्ग के दायरे में आने वाले शत-प्रतिशत किशोर-किशोरियों का वैक्सीनेशन सुनिश्चित करने को लेकर सर्वे किया जा रहा है। जिसके माध्यम से प्रत्येक परिवार के 15 से 18 आयु वर्ग के कितने किशोर-किशोरी हैं, इसमें कितने ने अबतक वैक्सीन ले ली है आदि जानकारियाँ प्राप्त कर विभाग द्वारा दिए गए फॉर्मेट में दर्ज कर रही हैं। इस दौरान किशोर-किशोरियों समेत परिवार के अन्य सदस्यों को भी, जो अबतक वैक्सीन से वंचित हैं,  जल्द से जल्द वैक्सीनेशन कराने के लिए प्रेरित भी कर रहे हैं। ताकि जल्द से जल्द शत-प्रतिशत लोगों का वैक्सीनेशन सुनिश्चित हो और एक भी व्यक्ति वैक्सीन से वंचित नहीं रहे। जिससे सामुदायिक स्तर पर लोग इस घातक महामारी से सुरक्षित हों। 

– आईसीडीएस कर्मियों का मिल रहा है सहयोग : 
जिला प्रतिरक्षण पदाधिकारी डॉ अशोक कुमार भारती ने बताया, जिले में 15 से 18 आयु वर्ग के किशोर-किशोरियों का आंगनबाड़ी सेविका घर-घर जाकर सर्वे कर रही हैं। जिसके माध्यम से वैक्सीन से वंचित युवाओं को चिह्नित कर वैक्सीनेट किया जा रहा है। वहीं, उन्होंने बताया, जल्द से जल्द शत-प्रतिशत युवाओं का वैक्सीनेशन सुनिश्चित करने के लिए आईसीडीएस कर्मियों का भी काफी सहयोग मिल रहा है। आईसीडीएस कर्मी सर्वे के साथ-साथ युवाओं को वैक्सीनेशन कराने के लिए भी प्रेरित कर रहे हैं। साथ ही युवाओं के अलावा हर आयु वर्ग के लोगों को भी इस घातक महामारी से बचाव के लिए यथाशीघ्र वैक्सीनेशन कराने और प्रोटोकॉल का पालन जारी रखने के लिए  जागरूक भी कर रहे हैं। 

– जिले के सभी आंगनबाड़ी सेविकाओं को दिए गए हैं आवश्यक निर्देश : 
जिला कार्यक्रम पदाधिकारी (आईसीडीएस) आभा कुमारी ने बताया, हर हाल में निर्धारित समयावधि के अंदर सर्वे का कार्य पूरा करने के लिए जिले की सभी आंगनबाड़ी सेविकाओं को आवश्यक निर्देश दिए गए हैं। साथ ही इसे सुनिश्चित करने के लिए जिले के सभी सीडीपीओ को भी मॉनिटरिंग करने को कहा गया है। ताकि हर हाल में निर्धारित समयावधि के अंदर सर्वे का कार्य पूरा हो सके और वैक्सीन से वंचित युवाओं को चिह्नित कर यथाशीघ्र वैक्सीनेट किया जा सके। 

– आंगनबाड़ी केंद्र पर शिविर आयोजित कर वैक्सीन से वंचित युवाओं को किया जाएगा वैक्सीनेट : 
आंगनबाड़ी सेविकाओं द्वारा सर्वे के दौरान वैक्सीन से वंचित युवाओं की सूची तैयार कर स्थानीय पीएचसी को उपलब्ध कराई जाएगी। जिसके बाद संबंधित क्षेत्र के आंगनबाड़ी केंद्र पर शिविर आयोजित कर ऐसे युवाओं को वैक्सीनेट किया जाएगा। साथ ही सेविका द्वारा आयोजित होने वाली शिविर की युवाओं को जानकारी उपलब्ध कराई जाएगी। ताकि ऐसे युवा निर्धारित समय पर आंगनबाड़ी केंद्र पर वैक्सीनेशन करा सकें और शत-प्रतिशत युवाओं का वैक्सीनेशन सुनिश्चित हो सके। 

– इन मानकों का करें पालन और कोविड-19 संक्रमण से रहें दूर : 
– अनावश्यक घरों से बाहर नहीं निकलें और भीड़-भाड़ वाले जगहों से परहेज करें।
– मास्क का उपयोग और शारीरिक दूरी का पालन जारी रखें।
– लक्षण महसूस होने पर कोविड-19 जाँच कराएं।
– विटामिन-सी युक्त पदार्थों का अधिक सेवन करें।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

%d