सर्वे में टीका लेने कर दिया था इनकार, स्वास्थ्य अधिकारियों ने समझाया तो हुईं तैयार

-बुजुर्ग महिलाओं के मन से कोरोना टीका को लेकर था डर
-टीकाकरण को लेकर स्वास्थ्य विभाग का अभियान तेज

भागलपुर-

कोरोना का टीका जिले के सभी व्यक्तियों तक पहुंचाने के लिए स्वास्थ्य विभाग प्रतिबद्ध है। इसी सिलसिले में पिछले दिनों टीका लेने और नहीं लेने वालों का सर्वे कराया गया था। जिनलोगों ने टीका नहीं लिया था, उसे चिह्नित किया गया था और गुरुवार को विशेष अभियान चलाकर उनलोगों को टीका दिया गया। जो लोग बच गए हैं, उनके लिए फिर से अभियान चलाया जाएगा। साथ ही आम दिनों में भी वे लोग टीका ले सकते हैं। जिले में प्रतिदिन लोगों को टीका दिया जा रहा है। सर्वे के दौरान कुछ ऐसे भी लोग मिले, जिन्होंने टीका लेने से इनकार कर दिया। अब उन्हें समझाकर कोरोना का टीका दिलवाया जा रहा है। इसी सिलसिले में स्वास्थ्य विभाग के अधिकारी और केयर इंडिया की टीम नारायणपुर प्रखंड की सिहपुर पंचायत के मधुरापुर के वार्ड नंबर 11 पहुंची। यहां पर कुछ बुजुर्ग महिलाएं टीका लेने से डर रही थीं। उनके मन में डर था टीका लेने से कहीं बीमार न हो जाएं, लेकिन जब स्वास्थ्य विभाग के अधिकारियों ने समझाया तो आखिरकार वे लोग तैयार हो गईं।
खुद के साथ परिवार के अन्य सदस्यों को खतरे में क्यों डालेः शकीला खातून कहती हैं कि पहले सोच रही थी कि उम्र हो गई है। टीका ले लेने से और बीमार हो जाउंगी। इससे अच्छा टीका नहीं लेना ही है, लेकिन जब स्वास्थ्य विभाग के अधिकारियों ने समझाया कि टीका लेने से न सिर्फ आप सुरक्षित रहेंगी बल्कि परिवार के अन्य लोग भी सुरक्षित हो जाएंगे तो मैंने टीका ले लिया। आखिर खुद के चलते परिवार के अन्य सदस्यों को क्यों खतरे में डालें। इसी तरह रूबैदा खातून ने कहा कि टीका से खुद के साथ परिवार का भी बचाव होता है। यह स्वास्थ्य विभाग के अधिकारियों ने बताया तो लगा कि अब लापरवाही नहीं करनी चाहिए। इसके बाद मैंने टीका ले लिया। हालिमा खातून तो अब दूसरों को भी टीका लेने के लिए प्रेरित करेंगी। उन्होंने कहा कि पहले यह नहीं समझ पायी थी कि कोरोना का टीका कितना जरूरी है। अब तो दूसरे लोगों को भी इसे लेकर समझाउंगी। शाहीन परवीन कहती हैं कि परिवार के अन्य लोगों को कोरोना से बचाने के लिए मैंने टीका ले लिया। समय पर दूसरी डोज भी ले लूंगी। पहले सोच रही थी बुजुर्ग हूं। कहीं टीका लेने से बीमार न पड़ जाउं, लेकिन अब समझ गई टीका लेना कितना जरूरी है।
टीका नहीं लेने वालों को करूंगी जागरूकः सिहपुर स्थित आंगनबाड़ी केंद्र संख्या 107 की सेविका काजल कुमारी ने कहा कि पहले भी मैंने काफी समझाया था, लेकिन ये लोग टीका लेने के लिए तैयार नहीं हुए थे। भागलपुर से जब केयर इंडिया की टीम और स्वास्थ्य विभाग के अधिकारी आए तो मैं उनलोगों को यहां लायी। उनलोगों ने जब समझाया तो ये लोग टीका लेने के लिए मान गए। सर्वे में इनकार करने वाले अन्य लोगों को भी जागरूक कर टीका दिलवाउंगी। लोगों को जागरूक करने के दौरान केयर इंडिया के आलोक कुमार और डॉ. अरशद जावेद भी मौजूद थे।

Leave a Reply

Your email address will not be published.

%d bloggers like this: