सुबह की ताजा खबरें. Morning News 16th November 2020

1.  पीएम नरेंन्द मोदी आज जैनाचार्य श्री वल्लभ सूरीश्वर जी महाराज की 151वीं जयंती के मौके पर वीडियो कॉन्फ्रेसिंग के जरिये राजस्थान के पाली में करेंगे ‘स्टैच्यू ऑफ पीस’ का अनावरण, अष्टधातु से बनाई गई है 151 इंच की ये प्रतिमा.

2. आज देश में धूमधाम से मनाया जा रहा है भैयादूज का पर्व,  भाई-बहन के स्नेह, त्याग और समर्पण का है प्रतीक ये त्योहार.  

3. आज 7वीं बार बिहार के सीएम पद की शपथ लेंगे नीतीश कुमार, पटना में आयोजित होगा शपथ ग्रहण समारोह.

4. महराष्ट्र में आज से खुलने जा रहे है धार्मिक स्थल, श्रदधालुओं को करना होगा कोरोना गाइडलाइन का पालन.

5. आइआइटी इंदौर में आज से नए विद्यार्थियों के लिए शुरू होगी ऑनलाइन कक्षाएं, ऑनलाइन क्लासेस को लेकर छात्रों में देखा जा रहा है उत्साह.

6.  NPS में निवेश करने वालों को मिल सकती है बड़ी राहत, सूत्रों की माने तो खाता हो सकता है टैक्स फ्री.

7. कोरोना के बढ़ते मामलों के बीच आई अच्छी खबर, अगले सप्ताह से “Sputnik V” कोरोना वैक्सीन का भारत में शुरू होगा ह्यूमन क्लिनिकल ट्रॉयल.

8.  म्यांमार में “आंग सान सू ची” की पार्टी एक बार फिर बनाएगी सरकार, NLD को अब तक 346 सीटों पर मिली चुकी हैं जीत.

9.  कश्मीर में हुई पहली बर्फबारी से मौसम हुआ खुशनुमा, पर्यटकों के खिले चेहरे.

10. मध्य प्रदेश उपचुनाव परिणाम को लेकर बसपा ने लगाया आरोप कहा-  ईवीएम और बूथ पर गड़बड़ी से हुई हार.

11. बीते दिनों कोरोना पॉजटिव पाए गए कांग्रेस नेता अहमद पटेल को आईसीयू में कराया गया भर्ती, अहमद पटेल के बेटे फैजल पटेल ने इस संबंध में ट्वीट कर दी  है जानकारी.

12. बांग्ला फिल्मों के प्रसिद्ध नेता सौमित्र चटर्जी के मामले को लेकर बोले पीएम नरेंन्द्र मोदी, कहा- सौमित्र चटर्जी का चले जाना विश्व सिनेमा के साथ देश के सांस्कृतिक जगत के लिए बहुत बड़ी क्षति.

13. कोरोना के बढ़ते मामले के बीच आई अच्छी खबर, भारत में कोरोना मरीजों के ठीक होने की दर 93 फीसदी से भी ज्यादा.

14.  बिहार में हो सकते हैं दो डिप्टी सीएम, सूत्रों की माने तो बीजेपी के तारकिशोर प्रसाद और रेणु देवी का नाम लगभग तय.

15. दिल्ली में रविवार शाम हुई हल्की बुंदाबांदी, दिल्ली के वायु प्रदूषण में थोड़ी कमी.

16.  नीतीश कुमार के फिर सीएम बनने की बात पर कांग्रेस नेता तारिक अनवर ने दी प्रतिक्रिया कहा- नीतीश कुमार मुख्यमंत्री जरूर चुने गए पर रिमोट कंट्रोल से चलेंगे.

17. DMK ने तमिलनाडु में भ्रष्टाचार के आरोप में अन्ना यूनिवर्सिटी के कुलपति को निलंबित करने की कि मांग, DMK प्रमुख ने भ्रष्टार चार के मुद्दे पर तामिलनाडु सरकार को घेरा.

18. बिहार में डिप्टी सीएम पद को लेकर चल रहे सस्पेंस पर बोले सुशील कुमार मोदी, कहा-  पार्टी जो जिम्मेदारी देगी निभाऊंगा, नहीं छीन सकता कोई कार्यकर्ता का पद.

19. तामिलनाडु को  केंद्र की बिजली वितरण कंपनियों में 1.2 लाख करोड़ रुपये की नकदी डालने की योजना का सबसे अधिक मिला लाभ, राज्य की बिजली वितरण कंपनियों का इस योजना के अंतर्गत 30,230 करोड़ रुपये का ऋण किया गया है मंजूर.

20. वेस्टइंडीज क्रिकेट टीम के पूर्व कप्तान कार्लोस ब्रेथवेट ने बिग बैश लीग के आगामी सीजन के लिए सिडनी सिक्सर्स के साथ किया करार, कार्लेस के मैदान पद वापसी को लेकर खुश हुए उनके फैंस.

21. जम्मू कश्मीर में होने वावले डीडीसी चुनावों में एलायंस के साथ चुनावों में उतरेगी प्रदेश कांग्रेस, चुनाव को लेकर तैयारियों में जुटी पार्टी.

22. AIIMS जल्द ही जारी करेगा INI CET 2021 परीक्षा का एडमिट कार्ड, ऑफिशियल वेबसाइट aiimsexam.org पर विजट कर एडमिट को किया जा सकेगा डाउनलोड.

23. बिहार विधानसभा चुनाव 2020 के चुनाव परिणाम को लेकर बोले यूपी के पूर्व सीएम अखिलेश यादव कहा – बिहार की जनता के साथ भाजपा ने किया है घोखा.

24. राजस्थान के सभी इलाके शीघ्र होंगे फ्लोराइड मुक्त, दिसंबर से प्रदेश के शहरी व ग्रामीण इलाकों में रहने वाले लोगों को मिलने लगेगा शुद्ध पानी.

25. आओ घर से सीखें अभियाने के जरिए स्टूडेंट्स को अध्ययन कराने की तैयारी में राजस्थान की अशोक गहलोत सरकार, राज्य शिक्षा विभाग ने “अब शिक्षा नहीं रुकेगी, आओ घर से सीखें” अभियान  को किया लॉन्च.

26. जम्मू कश्मीर DDC इलेक्शन के मद्देनजर भाजपा ने भी कसी कमर, पार्टी ने वित्त राज्य मंत्री अनुराग ठाकुर को बनाया चुनाव प्रभारी.

27. गोवा में कांग्रेस को लगा झटका,  प्रवक्ता उरफान मुल्ला ने अपने पद से दिया इस्तीफा.

28. 20 नवंबर को अंतरराष्ट्रीय बाल दिवस पर भारत में नीले रंग में जगमगाएंगी ऐतिहासिक इमारतें, गो ब्लू अभियान’ के तहत महत्वपूर्ण स्मारकों को नीली रोशनी से सजाया जाएगा.

29. छत्तीसगढ़ में कोरोनाकाल के बाद निचली अदालतों में 17 नवंबर से शुरू होगा काम, तीन युगलपीठ में होगी सुनवाई.

30. बिहार चुनाव में मिली जीत से फूली नहीं समा रही AIMIM, पार्टी प्रमुख असदुदीन औवेस के भाई   अकबरुद्दीन ओवैसी बोले-  पूरे देश में लहराएंगे परचम.  

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *