सुबह की ताजा खबरें |Morning news| 29th July 2020|

1. PM नरेंद्र मोदी आज बैंकों और गैर बैंकिंग वित्तीय कंपनियों के हितधारकों साथ बैठक करेंगे. प्रधानमंत्री कार्यालय ने इस संबंध में बताया है कि इस बैठक में भविष्य के रोडमैप को लेकर चर्चा और विचार-विमर्श किया जाएगा.  

2. सोमवार को फ्रांस से भारत के लिए रवाना हुए 5 राफेल विमान आज अंबाला एयरबैस पहुंचेगे जहां इनके स्वागत की पूरी तैयारी की गई है. आपको बता दे कि सुरक्षा को ध्‍यान में रखते हुए अंबाला एयरफोर्स स्टेशन के आसपास के इलाकों में धारा 144 लागू कर दी गई है.

3. उत्तराखंड बोर्ड ऑफ स्कूल एजुकेशन आज 10वीं और 12वीं कक्षा का रिजल्ट आज एक साथ जारी करेगा. ऐसे में जिन स्टूडेंट्स ने इन परीक्षाओं ने भाग लिया था, वे रिजल्ट जारी होने के बाद अपना परिणाम बोर्ड की ऑफिशियल वेबसाइट ubse.uk.gov.in पर जाकर चैक कर सकते हैं.

4. भाजपा अध्यक्ष जे पी नड्डा आज भाजपा शासित राज्यों के मुख्यमंत्रियों से संवाद करेंगे. बताया जा रहा है कि नड्डा इस दौरान दल शासित राज्यों में कोविड-19 से उत्पन्न वर्तमान स्थिति का जायजा लेंगे और साथ ही ‘‘आत्मनिर्भर भारत’’ अभियान सहित अर्थव्यवस्था को पटरी पर लाने के संबंध में केंद्र की ओर से की गई विभिन्न घोषणाओं पर चर्चा करेंगे.

5. महराष्ट्र बोर्ड आज कक्षा 10वीं का रिजल्ट जारी करने जा रहा है. इस परीक्षा में शामिल होने वाले छात्र-छात्राएं आज रिजल्ट जारी होने के बाद अपना रिजल्ट mahresults.nic.in पर जाकर ऑनलाइन चेक कर सकेंगे.

6. राजधानी दिल्ली में आज मौसम करवट ले सकता है क्योकि मौसम विभाग ने दिल्ली –एनसीऑर में आज औऱ कल झमाझम बारिश होने का अनुमान लगाया है. गौरतलब है कि अगर आज बारिश होती है तो दिल्लीवालों को गर्मी और उमस से राहत मिलेगी.

7. BSF  मुख्यालय ने अपने अफसरों के लिए खास आदेश जारी किया है जिसके तहत अधिकारियों को सुरक्षा सहायक के लिए मुख्यालय को अपना केस न भेजने के लिए कहा गया है. बताया जा रहा है कि बीएसएफ ने यह आदेश उन अफसरों के लिए आदेश जारी किया है, जो अपनी सुविधा अनुसार और मनमर्जी से सुरक्षा सहायक रखते थे.

8. भाजपा के वरिष्ठ नेता चंद्रकांत पाटिल ने शिवसेना को घेरते हुए मुख्यमंत्री पद पर अपने रूख को दोहराते हुए कहा कि, भाजपा ये पद किसी क्षेत्रीय पार्टी के साथ साझा नहीं करेगी. गौरतलब है कि पार्टी अध्यक्ष जगत प्रकाश नड्डा ने सोमवार को ही पार्टी कार्यकर्ताओं से कहा था कि वे महाराष्ट्र में अपने बूते पर सरकार बनाने की कोशिश में जुट जाएं.

9. JDS नेता और कर्नाटक के पूर्व सीएम एचडी कुमारस्वामी ने कांग्रेस की राष्ट्रव्यापी लोकतंत्र बचाओ अभियान पर कहा कि, कांग्रेस ‘हॉर्स ट्रेडिंग का दूसरा नाम है. साथ ही उन्होने आरोप लगाया कि कांग्रेस राजनीतिक पार्टियों को बांटने और विधायकों को खरीदने में माहिर है और उसकी वजह से ही ‘हॉर्स ट्रेडिंग शब्द इस्तेमाल में आया है.

10. भारत द्वारा एक बार फिर देश में 47 चीनी एप्स पर बैन लगाए जाने के बाद चीनी दूतावास के प्रवक्ता जी रोंग ने कहा कि चीन कंपनियों के वैध अधिकारों और हितों की रक्षा के लिए “आवश्यक उपाय” करेगा. गौरतलब है कि इससे पहले भारत सरकार ने सुरक्षा की दृष्टि से टिक- टॉक समेत 59 चीनी एप्स पर बैन लगा दी थी.

11. पश्चिम बंगाल की सीएम ममता बनर्जी ने आज कहा कि  पश्चिम बंगाल में बकरीद के अवसर पर कोई लॉकडाउन नहीं रहेगा. इसके अलावा ममता ने कहा, हर हफ्ते 2 दिनों के लॉकडाउन को 31 अगस्त तक बढ़ा दिया गया है.

12. चुनाव आयोग ने जम्मू-कश्मीर के उपराज्यपाल गिरीश चंद्र मुर्मू के बयान को लेकर कहा है कि उपराज्यपाल को चुनाव आयोग के काम दखल नहीं देना चाहिए. गौरतलब है कि हाल ही में गिरिश चंद्र मुर्मू ने संभावना जाहिर की थी कि राज्य में चल रही डिलिमिटेशन प्रक्रिया के बाद चुनाव कराए जा सकते हैं.

13. फूड डिलीवरी करने वाली कंपनी स्विगी ने एक बार फिर अपने 350 कर्मचारियों की छंटनी करने का फैसला किया है. कंपनी ने कहा कि कोरोना की वजह से उनके कारोबार पर काफी बुरा असर पड़ा है. गौरतलब है कि इससे पहले भी कंपनी ने मई महीनें में अपने 1100 कर्मचारियों की छटनी की थी.

14. हिस्ट्रीशीटर विकास दुबे के मामले की जांच कर रही कमिटी से पूर्व डीजीपी केएल गुप्ता  को हटाने की मांग वाली याचिका सुप्रीम कोर्ट ने खारिज कर दी है. दरअसल अनूप अवस्थी नाम के शख्स ने सुप्रीम कोर्ट में याचिका दायर करके केएल गुप्ता को जांच कमिटी से हटाने की मांग की थी और तर्क दिया गया था केएल गुप्ता जांच को प्रभावित कर सकते हैं.

15. मैनचेस्टर के ओल्ड ट्रैफर्ड मैदान में वेस्टइंडीज के खिलाफ खेले जा रहे तीसरे टेस्ट मैच में इंग्लैंड के स्टार तेज गेंदबाज स्टुअर्ट ब्रॉड ने इतिहास रचते हुए टेस्ट क्रिकेट में 500 विकेट हासिल करने वाले चौथे, और ओवरऑल 7वें गेंदबाज बन गए हैं.

16. गोवा बोर्ड ऑफ सेकेंडरी एंड हायर सेकंडरी एजुकेशन की 10वीं का रिजल्ट जारी कर दिया गया है जहां इस बार परीक्षा में 92.6 प्रतिशत स्टूडेंट्स सफल हुए है. आपको बता दे कि इस परीक्षा में शामिल होने वाले स्टूडेंट्स gbshse.gov.in पर विजिट कर अपना रिजल्ट चैक कर सकते है.

17.  इंडियन फार्मर्स फर्टिलाइजर को-ऑपरेटिव लिमिटेड यानि IFFCO ने एक ऑर्गेनिक फर्टिलाइजर के रूप में “नीम केक” लॉन्च किया जिसका जानकारी IFFCO के सीईओ यूएस अवस्थी ने दी है. बताया जा रहा है कि ये एक जैविक खाद है और ऑर्गेनिक कार्बन से भरपूर है.

18. राजस्थान में जारी सियासी हलचल के बीच राज्य की अशोक गहलोत सरकार ने विधानसभा का सत्र 31 जुलाई से बुलाने के लिए एक बार फिर संशोधित प्रस्ताव राज्यपाल कलराज मिश्र को भेजा है. आपको बता दे कि गहलोत कैबिनेट की बैठक में संशोधित प्रस्ताव पर विचार-विमर्श के बाद इसे राजभवन भेजा गया.

19. मलेशिया की एक अदालत ने पूर्व प्रधानमंत्री नजीब रज्जाक को एक सरकारी निवेश कोष से अरबों डॉलर के गबन के मामले में दोषी करार देने के बाद 12 वर्ष जेल की सजा सुनायी है. आपको बता दे कि वे मलेशिया के पहले ऐसे नेता हैं, जो दोषी करार दिए गए है.

20. NGT ने कहा कि वो मेघालय में कोयला की ढुलाई के संबंध में एक कमेटी की सिफारिशों को मंजूरी नहीं दे सकता क्योंकि ये उच्चतम न्यायालय के फैसले के खिलाफ होगा. गौरतलब है कि कमेटी ने मेघालय में कोयला भंडार के मालिकों को कोयला की ढुलाई करने देने की सिफारिश की थी.

21. अभिनेता सुशांत सिंह राजपूत के मामले को लेकर सुशांत के परिजनों ने पटना के राजीवनगर थाने में FIR दर्ज करवाई है , जहां जांच के लिए पटना से चार सदस्यीय टीम मुंबई भी रवाना हो चुकी है. मिली जानकारी के अनुसार सुशांत सिंह के पिता केके सिंह के बयान पर मामला दर्ज किया गया है.

22. यूपी के डिप्टी सीएम केशव प्रसाद मौर्य कल अयोध्या पहुंचे जहां उन्होंने रामलला व हनुमानगढ़ी में दर्शन कर कारसेवकपुरम में साधु-संतों से मुलाकात की. साथ ही उन्होने इस दौरान डिप्टी सीएम ने श्रीराम जन्मभूमि तीर्थक्षेत्र ट्रस्ट के अध्यक्ष महंत नृत्यगोपालदास से मिलकर उन्हें मंदिर निर्माण के लिए अपनी तरफ से 6 लाख 6 हजार की धनराशि दान स्वरूप भेंट की.

23.  हरियाणा में विधायकों की गाड़ी पर लाल बत्ती हटने के बाद अब हरियाणा सरकार विधायकों के वाहनों को आम आदमी से अलग पहचान दिलाने के लिए एक झंडी दिलवाएगी जिस पर MLA लिखा होगा. बताया जा रहा है कि विधायकों की गाड़ी पर विधानसभा का मानसून सत्र शुरू होने से पहले ये झंडी लग जाएगी.

24. बिहार में कोरोना के मामलों की बढ़ती संख्या और सीमित संसाधनों को लेकर पूर्व केंद्रीय मंत्री और राज्यसभा सांसद अखिलेश सिंह ने केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री डॉ. हर्षवर्धन को पत्र लिखकर उनसे बिहार का दौरा करने का आग्रह किया. उन्होंने पत्र में लिखा कि बिहार में कोरोना मरीजों की संख्या अचानक बढ़ना एक नए समस्या का अंदेशा दे रहा है.

25. झारखंड के लातेहार जिले में कैदियों के फरार होने के मामले के बाद पूरे मामले में लापरवाही बरतने वाले पुलिसकर्मियों पर कार्रवाई की गई है. आपको बता दे कि इस कार्रवाई के तहत एक सब-इंस्पेक्टर समेत 12 पुलिसकर्मियों को निलंबित कर दिया गया है.

26. जोधपुर  हाईकोर्ट में फिर से चार कोरोना के मामले सामने आने के बाद कोर्ट परिसर को सैनिटाइज किए जाने के लिए अग्रिम आदेश तक के लिए बंद कर दिया गया है. आपको बता दे कि इस दौरान कोर्ट से संबंधित सभी कार्रवाइयों को निलंबित कर दिया गया है और कोर्ट परिसर में लोगों का आवागमन रोक दिया गया है.

27. यूपी के महोबा से हमारे संवादाता प्रवीण कुमार बता रहे है कि महोबा में वृक्षारोपण के नाम पर मजाक चल रहा है क्योकि यहां कुछ पौधे लगाकर और फोटो खिचवाकर लोगों ने वाहवाही लूटी पर बांकी हजारों की संख्या में आए पौधो को सड़ने के लिए छोड़ दिया गया है.

28. यूपी के महोबा से हमारे संवादाता प्रवीण कुमार बता रहे है कि महोबा व्यापार मंडल के जिलाध्यक्ष भागीरथ नगायच 2 दर्जनव्यापारियों व अन्य पदाधिकारियों के साथ जिलाधिकारी से मिले और लगातार बंद चली रही बाजार को खोलने के सन्दर्भ में ज्ञापन दिया. साथ ही इस दौरान जिलाधिकारी को व्यापारियों की अन्य़ समस्याओं से अवगत कराया गया.

29. मध्यप्रदेश के सिंगरौली से हमारे संवादाता संजय भारती बता रहे है कि सिंगरौली जिला स्थित नॉदर्न कोलफील्ड्स लिमिटेड के अन्तर्गत आने वाली कृति महिला मंडल के सौजन्य से बिरकुनियां ग्राम पंचायत में बच्चो को रेनकोट व बिस्कुट बांटे गए और साथ ही शिक्षकों को छाते उपलब्ध कराये गए.

30. हिमाचल के सोलन से हमारे संवादाता महेंद्र वर्मा बता रहे है कि कोरोना के बीच अब हिमाचल  प्रदेश का सेब ऑनलाइन बिकेगा. दरअसल, बागवानी उपकरणों के व्यापार से जुडे़ रोहड़ू निवासी चंदन सूद “अपनी मंडी” नाम से एक एप्लीकेशन लांच करने जा रहे हैं  जिससे देशभर के सेब खरीदार जुड़ेंगे और प्रदेश के सभी बागवानों को भी इस एप्लीकेशन से जोड़ने की तैयारी है.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *


Notice: Undefined index: amount in /home/u709339482/domains/mobilenews24.com/public_html/wp-content/plugins/addthis-follow/backend/AddThisFollowButtonsHeaderTool.php on line 82
%d bloggers like this: