सुबह की ताजा खबरें, MORNING NEWS,17th OCTOBER 2020

 1.  आदिशक्ति मां दुर्गा की उपासना का पावन पर्व शारदीय नवरात्र आज से शुरू हो गया है. नवरात्र के दौरान नौ दिनों तक घरों, मन्दिरों में विधिविधान से पूजन अर्चन कर भक्त मां दुर्गी का आशीर्वाद प्राप्त करेंगे और इस बार  नवरात्र को लेकर मन्दिरों में सरकार की गाइड लाइन के अनुसार पूजन-अर्चन की तैयारी की गई है.

2. यूपी में महिलाओं तथा बालिकाओं की सुरक्षा उनके सम्मान और स्वावलंबन के लिए योगी सरकार आज से मिशन शक्ति का आगाज करने  जा रही है. आपको बता दे कि सीएम योगी आदित्यनाथ औऱ राज्यपाल आनंदीबेन पटेल आज लखनऊ से इस अभियान की शुरवात करेंगे.

3. अगस्त क्रांति राजधानी और मुंबई-अहमदाबाद डबल डेकर एसी स्पेशल ट्रेनें आज से पटरियों पर दौड़ेंगी. गौरतलब है कि त्यौहारों को देखते हुए भारतीय रेलवे ने 50 जोड़ी से ज्यादा ट्रेनों का परिचालन शुरू कर दिया है.

4. विश्व की सबसे ऊंची सरदार पटेल की प्रतिमा स्टैच्यू ऑफ यूनिटी का दिदार आज से फिर एक बार लोग कर पाएंगे. गौरतलब है कि कोरोना की वजह से मार्च में इस प्रतिमा स्थल को बंद कर दिया गया था.

5.  केरल गोल्ड मामले में बीजेपी ने केरल के मुख्यमंत्री पिनाराई विजयन से नैतिकता के आधार पर इस्तीफा देने की मांग की है. भाजपा ने आरोप लगाया है कि मामले में जो लोग आरोपी हैं वो सत्ता में मौजूद लोगों के खास हैं.

6.  ED ने बैंक लोन फ्रॉड मामले में  DCHL के प्रमोटरों पर अब तक की सबसे बड़ी कार्रवाई की है जहां PMLA के तहत इस कार्रवाई में प्रमोटर टी वेंकटराम रेड्डी और टी विनायकराय रेड्डी की दिल्ली, हैदराबाद, गुरुग्राम, चेन्नई और बेंगलुरु स्थित कुल 14 अचल संपत्तियों को अटैच  किया गया है.

7.  राफेल लड़ाकू विमानों की दूसरी खेप के जल्द भारत पहुंचने की उम्मीद है. वायुसेना के अधिकारियों की माने तो नवंबर के पहले हफ्ते में तीन से चार राफेल विमान हरियाणा के अंबाला एयरबेस पर पहुंच जाने की उम्मीद है.

8. LPG Cylinder की होम डिलिवरी से जुड़े नियमों में एक नवंबर, 2020 से बड़ा बदलाव होने वाला है. दरअसल, एक नवंबर से देश के 100 स्मार्ट सिटीज में गैस की डिलिवरी के लिए OTP अनिवार्य हो जाएगा.

9. सरकारी कंपनी कोल इंडिया लिमिटेड ने अपने नॉन-एग्जीक्युटिव कर्मचारियों के लिए बड़ा ऐलान किया है. दरअसल, कोल इंडिया ने इन कर्मचारियों के लिए वित्त वर्ष 2019-20 के लिए परफॉर्मेंस-लिंक्ड रिवॉर्ड  के तौर पर प्रति कर्मचारी 68,500 रुपये देने की घोषणा की है.

10. भारत में आर्थिक गतिविधियां धीरे-धीरे रफ्तार पकड़ रही हैं जहां इस साल अक्तूबर महीने में 15 दिनों में डीजल की मांग में 8.8 फीसदी की वृद्धि दर्ज की गई है. आपको बता दे कि इस तरह से पेट्रोल के बाद अब डीजल की मांग भी कोरोना से पहले के स्तर पर लौट आई है जहां उद्योग जगत के आंकड़ों से इसका पता चला है.

11. केंद्रीय प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड ने कहा कि इस साल सितंबर में दिल्ली में मौसम संबंधी स्थिति पिछले साल सितंबर की तुलना में प्रदूषकों के फैलाव के लिए बेहद प्रतिकूल है. बोर्ड ने कहा कि यह प्रदूषण की उच्च दर का संकेत है.

12. कर्नाटक के कलबुर्गी जिलें में  सोनना बैराज से भीमा नदी में 6,30,000 क्यूसेक पानी छोड़े जाने के बाद से आस-पास के क्षेत्र में बाढ़ का खतरा मंडराने लगा है.  आपको बता दे कि एहतियातन प्रशासन ने अब एनएच-50 को ब्लॉक कर दिया है.

13. कलकत्ता उच्च न्यायालय ने अपने अंतरिम आदेश में कहा कि पश्चिम बंगाल सरकार द्वारा प्रत्येक दुर्गा पूजा क्लब को दान में दिए गए रुपये का इस्तेमाल पुलिस और सार्वजनिक संबंध को बेहतर बनाने और मास्क, सैनिटाइजर और फेस शील्ड की खरीद के लिए किया जाएगा. साथ ही कोर्ट ने कहा कि इसका इस्तेमाल किसी अन्य मनोरंजन प्रयोजनों के लिए नहीं किया जा सकता है.

14. एक नए अध्ययन में पता चला है कि भारत में साल 1990 से लेकर पिछले तीन दशक में जीवन प्रत्याशा 10 वर्ष से अधिक बढ़ी है, लेकिन इन मामलों में राज्यों के बीच काफी असमानता है. आपको बता दे कि इस अध्ययन में विश्व भर के 200 से ज्यादा देशों और क्षेत्रों में मृत्यु के 286 से अधिक कारणों और 369 बीमारियों की समीक्षा की की गई है.

15.  महाराष्ट्र में भाजपा विधायक राम कदम ने सीएम उद्धव ठाकरे को चिट्ठी लिखकर राज्य में रामलीला के आयोजन की अनुमित मांगी है. आपको बता दे कि राज्य में मंदिर खोलने को लेकर महराष्ट्र के राज्यपाल पहले ही मुख्यमंत्री उद्धव ठाकरे को चिट्ठी लिख चुके हैं.

16.  NTA ने नीट यूजी 2020 परीक्षा का परिणाम घोषित कर दिया है जहां  परीक्षा में सम्मिलित हुए उम्मीदवार अपना रिजल्ट परीक्षा पोर्टल, ntaneet.nic.in पर चेक कर सकते हैं.

17. अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने चीन, रूस और भारत जैसे देशों को वैश्विक वायु प्रदूषण के लिए जिम्मेदार ठहराया है. उन्होंने दावा किया कि पर्यावरण के मामले में उनके देश का रिकॉर्ड काफी अच्छा है.

18. केंद्रीय मंत्री प्रकाश जावड़ेकर ने लोजपा को घेरते हुए कहा कि ”चिराग पासवान ने बिहार में अपना अलग रास्ता चुना है और बीजेपी के वरिष्ठ नेताओं का नाम लेकर वो भ्रम फैलाने की कोशिश कर रहे हैं. साथ ही प्रकाश जावड़ेकर ने एलजेपी को वोटकटवा बताया.  

19. मथुरा में जिला जज की अदालत ने श्रीकृष्ण विराजमान  की याचिका स्वीकार कर ली है और कोर्ट ने सभी पक्षों को नोटिस जारी कर उनका पक्ष रखने को कहा है. आपको बता दे कि इस मामले की अगली सुनवाई 18 नवंबर को होगी.

20. पश्चिमी महाराष्ट्र के कई जिलों में भारी बारिश  और उसके बाद आई बाढ़ में 2,300 से अधिक मकानों को नुकसान पहुंचा है. साथ ही बड़े पैमाने पर फसल बर्बाद हो गई है और इन जिलों में 21,000 से अधिक लोगों को सुरक्षित स्थानों पर ले जाया गया है.

21. दिल्‍ली सरकार के परिवहन विभाग ने दिल्‍ली में बैटरी से चलने वाले सभी वाहनों के रजिस्‍ट्रेशन शुल्‍क पर छूट का आदेश दिया है. ऐसे में अब दिल्‍ली में इलेक्ट्रिक वाहनों की खरीद पर लोगों को कोई रजिस्‍ट्रेशन शुल्‍क नहीं देना होगा.

22. मध्य प्रदेश में उपचुनाव को लेकर मचे सियासी घमासान के बीच कांग्रेस के वरिष्ठ नेता दिग्विजय सिंह मुख्य निर्वाचन पदाधिकारी कार्यालय पहुंचे और इस दौरान उन्होंने जिन इलाकों में उपचुनाव है वहां के प्रशासनिक अफसरों की शिकायत की. साथ ही दिग्विजय सिंह ने कहा प्रदेश में आचार संहिता का पालन नहीं हो रहा है और खुद अफसर इसका उल्लंघन कर रहे हैं.

23. हरियाणा की बरोदा विधानसभा सीट के उपचुनाव के लिए कांग्रेस ने इंदुराज नरवाल को अपना उम्मीदवार घोषित किया है. गौरतलब है कि बरोदा विधानसभा सीट पर उपचुनाव को लेकर इन दिनों राजनीतिक पार्टियां अपनी – अपनी तैयारियों में लगी हुई है.

24. सुप्रीम कोर्ट ने उस याचिका खारिज कर दिया जिसमें मांग की गई थी कि महाराष्ट्र  में शिवसेना नीत महाअघाडी सरकार को बर्खास्त कर दिया जाए. आपको बता दे कि याचिकाकर्ता ने राज्य में सरकारी मशीनरी के गलत इस्तेमाल और सरकार द्वारा द्वेष भावना से काम करने का आरोप लगाया था.

25. बिहार विधानसभा चुनाव में जेडीयू के खिलाफ अपने उम्मीदवार उतार चुके एलजेपी अध्यक्ष चिराग पासवान ने एकबार फिर सीएम नीतीश कुमार को घेरते हुए कहा कि बिहार को और बर्बाद होते नहीं देखा जा सकता और नीतीश कुमार के नेतृत्व को मैं नहीं स्वीकार कर सकता.

26.  कृषि कानूनों के खिलाफ पंजाब के 29 किसानों संगठन रेल रोको आंदोलन को खत्म करने को राजी नहीं हैं जहां किसान संगठनों ने रेल रोको आंदोलन को जारी रखने का एलान किया है. बताया जा रहा है कि इससे पंजाब सरकार व लोगों की मुश्किलें बढ़ेंगी और राज्य में इसके कारण बिजली की समस्या होने लगी है.

27. भाजपा ने कांग्रेस महासचिव औऱ उत्तराखण्ड के पूर्व सीएम हरीश रावत द्वारा हरिद्वार में रोजगार के मामले पर परिक्रमा यात्रा निकालने की योजना पर चुटकी ली है. उत्तराखण्ड भाजपा प्रदेश अध्यक्ष बंशीधर भगत ने कहा कि बेहतर होगा कि पूर्व मुख्यमंत्री प्रदेश में रोजगार अभियान चलाने के लिए सीएम त्रिवेंद्र सिंह रावत और प्रदेश सरकार के प्रति आभार यात्रा निकालें और अपने कार्यकाल में बेरोजगारों की उपेक्षा के लिए जनता से माफी मांगें.

28. हिमाचल प्रदेश के शिमला से हमारे संवादाता महेंद्र वर्मा बता रहे है कि हिमाचल प्रदेश में सेब सीजन एक करोड़ 42 लाख 26 हजार सेब बॉक्स तक पहुंच गया है. इस आंकड़े की बीते सेब सीजन से तुलना की जाए तो अभी तक सेब सीजन 1.32 करोड़ सेब बॉक्स कम चल रहा है.

29.  यूपी के रामपुर से हमारे संवादाता शानू खान बता रहे है कि रामपुर में विधुत विभाग की बड़ी लाहपरवाही सामने सामने आई है जहां बिजली के अनकवर तारो की चपेट में आने से डेढ़ लाख रुपये कीमत के घोड़े को दुनिया को अलविदा कहना पड़ा. बताया जा रहा है कि लोगों ने बिजली के इन तारों को लेकर कई बार विधुत विभाग से शिकायत की पर पर भाग ने इस और ध्यान नहीं दिया.

30. उत्तराखण्ड से हमारे संवादाता बता रहे है कि राज्य में स्थित विश्व धरोहर फूलों की घाटी के दीदार 31 अक्तूबर तक हो सकेंगे क्योकि 31 अक्तूबर से घाटी सैलानियों के लिए बंद हो जाएगी. आपको बता दे कि इस सीजन में अब तक घाटी में 6750 पर्यटक पहुंच चुके हैं.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *