सुरक्षित त्यौहार मनाने की पहल: संक्रमण का खतरा नहीं हो, इसलिए दूसरों प्रदेशों से आने वालों की हो रही कोविड जाँच

  • जिले के रेलवे स्टेशनों एवं बस स्टैंडों पर दूसरे प्रदेशों से आने वाले कामगारों की हो रही है जाँच, वंचितों को दी जा रही है वैक्सीन
  • लखीसराय एवं किउल रेलवे स्टेशन पर कोविड जाँच सह वैक्सीनेशन शिविर का डीएम ने किया निरीक्षण, दिए जरूरी निर्देश

लखीसराय, 01 नवंबर।
त्यौहार का दौर शुरू होते ही देश के विभिन्न राज्यों में रहने वाले लोगों का भी अपने परिवार के साथ त्यौहार मनाने के लिए अपने घर आने का सिलसिला शुरू हो चुका और प्रतिदिन बड़ी संख्या में प्रवासी आ रहे हैं। किन्तु, संक्रमण का खतरा उत्पन्न नहीं हो और सभी लोग सुरक्षित माहौल में त्यौहार मनाएं, इसको लेकर जिला प्रशासन एवं स्वास्थ्य विभाग सजग है। इसके जिले के विभिन्न रेलवे स्टेशनों एवं बस स्टैंडों पर कोविड-19 जाँच व वैक्सीनेशन शिविर शुरू लगाया गया है। ताकि दूसरे प्रदेशों से आने वाले लोगों की ऑन द स्पॉट कोविड जाँच और वैक्सीनेशन से वंचित लोगों को वैक्सीन दी जा सके। वहीं, सोमवार को जिलाधिकारी संजय कुमार सिंह ने लखीसराय एवं किउल रेलवे स्टेशन पर संचालित कोविड-19 जाँच सह वैक्सीनेशन शिविर का निरीक्षण किया। जिसके दौरान उन्होंने दोनों जगहों पर ड्यूटी पर तैनात मेडिकल टीम से जाँच एवं वैक्सीनेशन से संबंधित आवश्यक जानकारी ली। जिसके बाद उन्होंने मेडिकल टीम को जरूरी निर्देश दिए।

  • कोविड-19 जाँच के बाद ही दूसरों प्रदेशों से आने वालों को गंतव्य जाने की दी जा रही है अनुमति :
    जिला प्रतिरक्षण पदाधिकारी डॉ अशोक कुमार भारती ने बताया, त्यौहार का दौर शुरू होने के साथ ही दूसरों प्रदेशों में रहने वाले जिले के लोगों का बड़ी संख्या में गाँव आने का सिलसिला शुरू हो चुका है। किन्तु, किसी प्रकार के संक्रमण नहीं हो, इस उद्देश्य से जिले के लखीसराय, किउल, बड़हिया समेत विभिन्न रेलवे स्टेशनों एवं बस स्टैंडों पर जाँच एवं वैक्सीनेशन शिविर की व्यवस्था की गई है। जहाँ जाँच एवं वैक्सीनेशन सर्टिफिकेट दिखाने के बाद ही बाहर से आने वाले लोगों को उनके गंतव्य जाने की अनुमति दी जा रही है। जो व्यक्ति अबतक वैक्सीन से वंचित हैं उन्हें वैक्सीनेटेड भी किया जा रहा है। ताकि जल्द से जल्द शत-प्रतिशत लोगों का वैक्सीनेशन भी सुनिश्चित हो।
  • सभी लोग सुरक्षित माहौल में मनाएं त्यौहार, इसलिए अपनी छुट्टी छोड़ ड्यूटी में डटे स्वास्थ्य कर्मी :
    लखीसराय पीएचसी के प्रखंड स्वास्थ्य प्रबंधक निशांत राज ने बताया, सभी सुरक्षित माहौल में त्यौहार मनाएं। इसलिए, हमारे स्वास्थ्य कर्मियों ने अपनी त्यौहारी छुट्टी छोड़ कर अपनी ड्यूटी पर डटे हुए हैं। इसलिए, मैं तमाम लोगों से अपील करता हूँ कि जो भी व्यक्ति अबतक किसी कारण वश वैक्सीन नहीं ले पाएं, वह जरूर वैक्सीन लें। साथ सी बाहर से आने वाले लोगों से भी अपील है कि जाँच के बाद ही अपने घर में प्रवेश करें। क्योंकि, यह पहल ना सिर्फ आपके लिए सबसे कारगर उपाय है बल्कि, आपके पूरे परिवार और समाज हित में भी अनूठी पहल है और इस महामारी को पूरी तरह जड़ से मिटाने के लिए सबसे बड़ा कदम भी है।
  • इन मानकों का करें पालन और कोविड-19 संक्रमण से रहें दूर :
  • मास्क का उपयोग और शारीरिक दूरी का पालन जारी रखें।
  • बाहर से आने पर या लक्षण महसूस होने पर कोविड-19 जाँच कराएं।
  • बारी आने पर निश्चित रूप से वैक्सीनेशन कराएं और दूसरों को भी प्रेरित करें।
  • साफ-सफाई का विशेष ख्याल रखें और सैनिटाइज़र का उपयोग करें।
  • प्रोटोकॉल के पालन के साथ त्योहार मनाएं।

Leave a Reply

Your email address will not be published.


Notice: Undefined index: amount in /home/u709339482/domains/mobilenews24.com/public_html/wp-content/plugins/addthis-follow/backend/AddThisFollowButtonsHeaderTool.php on line 82
%d bloggers like this: