सुल्तानगंज में लगे स्वास्थ्य मेले में 702 लोगों की जांच व इलाज हुआ

-कैंसर से लेकर शुगर जांच तक की थी स्वास्थ्य मेले में व्यवस्था
-रेफरल अस्पताल में काफी संख्या में लोग इलाज कराने को पहुंचे
भागलपुर, 21 अप्रैल-
सुल्तानगंज रेफरल अस्पताल में गुरुवार को स्वास्थ्य मेला का आयोजन किया गया। मेला का उद्घाटन स्थानीय विधायक ललित नारायण मंडल ने प्रभारी डॉ. उषा कुमारी की मौजूदगी में किया। स्वास्थ्य मेले में कुल 702 लोगों की जांच और इलाज किया गया। स्वासथ्य मेले में लगभग हर तरह की बीमारियों की जांच को लेकर स्टॉल लगाए गए थे। जांच रिपोर्ट आ जाने के बाद डॉक्टर इलाज कर रहे थे और उचित सलाह दे रहे थे।
प्रभारी डॉ. उषा कुमारी ने बताया कि मेले में लगभग सभी बीमारियों के इलाज के लिए स्टॉल लगाए गए थे। रजिस्ट्रेशन के बाद लोगों की जांच की जा रही थी। जिस जांच की रिपोर्ट तत्काल आ जा रही थी, उसी दौरान मरीजों का इलाज भी कर दिया जा रहा था। साथ में दवा भी दी जा रही थी। टीबी जैसी बीमरी की जांच के लिए भी लोगों के सैंपल लिए गए। जब रिपोर्ट आएगी और उसमें टीबी की पुष्टि होगी तो उनका भी इलाज किया जाएगा और दवा दी जाएगी। मेले के दौरान काफी संख्या में लोगों की कैंसर की भी स्क्रीनिंग की गई। स्वास्थ्य मेला में काफी संख्या में क्षेत्र के लोगों ने शिरकत की और इसका लाभ उठाया।
नारायणपुर में 180 लोगों की हुई जांच और इलाजः उधर, नारायणपुर प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र में भी स्वास्थ्य मेले का आयोजन किया गया। मेले का उद्घाटन स्थानीय विधायक इंजीनियर शैलेंद्र ने किया और मौके पर सिविल सर्जन डॉ उमेश कुमार शर्मा और केयर इंडिया के जितेंद्र कुमार सिंह मौजूद थे जहां पर 180 लोगों की जांच और इलाज किया गया। प्रभारी डॉ. विनोद कुमार ने बताया कि स्वास्थ्य मेले में लगभग सभी तरह की जांच और इलाज की व्यवस्था की गई थी। काफी संख्या में क्षेत्र के लोग भी आए इलाज कराने के लिए। सभी लोगों की जांच के बाद इलाज किया गया और उन्हें दवा भी दी गई। मौके पर अस्पताल मैनेजर शंकर पासवान, अनिमेश कुमार झा और ब्रजेश कुमार ठाकुर समेत कई स्वास्थ्यकर्मी मौजूद थे।
परिवार नियोजन और पोषण पर जोरः स्वास्थ्य मेले में परिवार नियोजन और पोषण पर विशेष जोर दिया जा रहा है। स्वास्थ्य मेला में परिवार नियोजन का अलग से स्टॉल लगाया जा रहा है। जहां पर लोगों को परिवार नियोजन से संबंधित जानकारी दी जा रही है। साथ में परिवार नियोजन से संबंधित अस्थाई सामग्री का भी वितरण किया जा रहा है। पोषण को लेकर आईसीडीएस से संपर्क कर एक अलग से स्टॉल लगाया जा रहा है, जहां पर लोगों को सही पोषण के बारे में जानकारी दी जा रही है। अच्छी बात यह है कि परिवार नियोजन और पोषण से संबंधित स्टॉल पर काफी संख्या में लोग भी आ रहे हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published.

%d bloggers like this: