राज्य

सूर्यगढ़ा सीएचसी में आशा कार्यकर्ताओं का छः दिवसीय आवासीय प्रशिक्षण शुरू

  • – स्वास्थ्य विभाग एवं केयर इंडिया की टीम द्वारा संयुक्तरूप से दिया जा रहा प्रशिक्षण

लखीसराय-

जिले में स्वास्थ्य विभाग से जुड़ी आशा कार्यकर्ताओं का मॉड्यूल 05, 06 एवं 07 का छः दिवसीय आवासीय प्रशिक्षण गुरुवार से शुरू हो गया। उक्त प्रशिक्षण का उदघाटन जिला अपर मुख्य चिकित्सा पदाधिकारी डाॅ रामप्रीत सिंह ने किया। यह प्रशिक्षण स्वास्थ्य विभाग एवं केयर इंडिया की टीम के संयुक्त तत्वावधान में सूर्यगढ़ा बाजार स्थित एलआईसी ऑफिस के ऊपरी तल पर दिया जाएगा। जिसमें आशा कार्यकर्ताओं को लोगों को बेहतर स्वास्थ्य सेवा उपलब्ध कराने समेत स्वास्थ्य विभाग से जुड़ी अन्य सेवाओं के क्रियान्वयन की विस्तृत जानकारी दी जाएगी। ताकि आशा कार्यकर्ता अपनी जिम्मेदारी का निर्वहन बेहतर तरीके से कर सकें और समाज के प्रत्येक व्यक्ति तक स्वास्थ्य सेवा का लाभ पहुँचा सके । साथ ही लोगों को स्वास्थ्य विभाग की विभिन्न स्वास्थ्य सेवाओं से जोड़ सके और लोगों को बेहतर स्वास्थ्य सुविधा का लाभ मिलना सुनिश्चित हो सके। यह प्रशिक्षण केयर इंडिया के प्रखंड प्रबंधक आशित कुमार, वैक्सीनेशन कोर्डिनेटर मुरारी कुमार एवं सुधीर कुमार द्वारा दिया जाएगा।

  • गुणवत्तापूर्ण कार्य करने के लिए यह प्रशिक्षण जरूरी :
    जिला अपर मुख्य चिकित्सा पदाधिकारी डाॅ रामप्रीत सिंह ने बताया, गुणवत्तापूर्ण कार्य करने के लिए इस तरह का प्रशिक्षण बेहद जरूरी है। इस तरह के प्रशिक्षण से ना सिर्फ बेहतर कार्य करने की जानकारी मिलती है। बल्कि, क्षमतावर्धन भी होता है और विभाग से संबंधित कार्य करने में आसानी मिलती है। इसीलिए, यह समय-समय यह प्रशिक्षण का आयोजन किया जाता है। ताकि स्वास्थ्य विभाग से जुड़ी सभी सेवाओं का आशा कार्यकर्ताओं को विस्तृत जानकारी मिल सके। प्रशिक्षण के दौरान खासकर नई सेवाओं की जानकारी से आशा कार्यकर्ताओं को अवगत कराने पर बल दिया जाता है।
  • बैच वाइज दिया जाएगा प्रशिक्षण, :
    सूर्यगढ़ा सीएचसी प्रभारी डॉ धीरेंद्र कुमार ने बताया, यह छः दिवसीय आवासीय प्रशिक्षण बैच वाइज चयनित आशा एवं फ़ैसिलिटेटर को दी जा रही है। फिलहाल, दो बैच का एक साथ प्रशिक्षण शुरू किया गया है। इस प्रशिक्षण का मुख्य उद्देश्य है, स्वास्थ्य विभाग से जुड़ी सभी सेवाओं का आशा कार्यकर्ता को विस्तृत जानकारी उपलब्ध कराना। ताकि वह अपने क्षेत्र के लोगों को सुविधाजनक तरीके से बेहतर स्वास्थ्य सेवा उपलब्ध करा सके और लोगों को भी सरकार द्वारा चलाई जा रही तमाम स्वास्थ्य सेवाओं की जानकारी मिल सके।
  • 24 अगस्त तक होगा यह प्रशिक्षण :
    सूर्यगढ़ा सीएचसी के प्रखंड स्वास्थ्य प्रबंधक अनिल कुमार कुशवाहा ने बताया, इस प्रशिक्षण का समापन 24 अगस्त को होगा। यह प्रशिक्षण पूर्णतः आवासीय है। यानी सभी प्रशिक्षण प्राप्त करने वाले लाभार्थी प्रशिक्षण स्थल पर रहकर प्रशिक्षण प्राप्त करेंगी । सभी लाभार्थियों के लिए प्रशिक्षण स्थल पर रहने, खाना-पीना समेत अन्य सभी व्यवस्थाएं की गई है। ताकि लाभार्थियों को किसी प्रकार की असुविधा नहीं हो और सभी लोग सुविधाजनक तरीके से प्रशिक्षण प्राप्त कर सके।
  • इन मानकों का करें पालन और कोविड-19 संक्रमण से रहें दूर :
  • मास्क का उपयोग और शारीरिक दूरी का पालन जारी रखें।
  • अनावश्यक घरों से बाहर नहीं निकलें और भीड़-भाड़ वाले जगहों से परहेज करें।
  • विटामिन-सी युक्त पदार्थों का अधिक सेवन।
  • साफ-सफाई का विशेष ख्याल रखें और सैनिटाइजर का उपयोग करें।
  • नियमित तौर पर लगातार साबुन या अल्कोहल युक्त पदार्थों से अच्छी तरह हाथ धोएं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *