सेंकेंड डोज़ कोविड वैक्सीनेशन को बढ़ावा देने को 27 नवंबर से 31 दिसम्बर तक लकी डॉ के माध्यम से पुरस्कृत होंगे लाभार्थी

  • सेकेंड डोज़ के लिए निर्धारित तिथि के 7 दिनों के अंदर वैक्सीनेशन कराने वाले लाभार्थी होंगे पात्र
  • इस योजना के तहत प्रति प्रखण्ड 1 विजेता को प्रति सप्ताह बम्पर पुरस्कार और 10 विजेता को मिलेगा पुरस्कार
  • पांच सप्ताह पूरा होने के बाद साप्ताहिक विजेताओं में से जिलास्तर पर चुने जाएंगे 3 ग्रैंड पुरस्कार विजेता

मुंगेर , 23 नवंबर। राज्यभर में कोरोना टीकाकरण अभियान के तहत सेकंड डोज़ वैक्सीनेशन रेट में बढ़ोतरी के लिए राज्य स्वास्थ्य समिति बिहार के द्वारा लाभर्थियों के प्रखण्ड स्तर पर साप्ताहिक और जिला स्तर पर मासिक पुरस्कार योजना की शुरुआत की जा रही है। इस योजना के तहत आगामी 27 नवंबर से 31 दिसम्बर लगातार पांच सप्ताह तक प्रखण्ड स्तर पर साप्ताहिक और जिला स्तर पर पांचों सप्ताह पूरा होने पर बम्पर और ग्रैंड पुरस्कारों की घोषणा की गई है। इसके तहत प्रखण्ड स्तर पर प्रति सप्ताह एक विजेता को बम्पर प्राइज और 10 विजेता को सांत्वना पुरस्कार दिया जाना है। इसके साथ ही पांचों सप्ताह होने पर जिला स्तर पर तीन विजेताओं को ग्रैंड प्राइज दिया जाएगा। इस संबंध में राज्य स्वास्थ्य समिति बिहार के कार्यपालक निदेशक संजय कुमार सिंह ने मुंगेर सहित राज्य के सभी ज़िलों के जिलाधिकारी और सिविल सर्जन को एक चिट्ठी जारी की है।
मुंगेर के सिविल सर्जन डॉ. हरेन्द्र आलोक ने बताया कि राज्य स्वास्थ्य समिति के कार्यपालक निदेशक के निर्देशानुसार जिला में कोरोना टीकाकरण के द्वितीय ख़ुराक के आच्छादन स्तर में वृद्वि लाने के उद्देश्य से द्वितीय खुराक के ड्यू लाभर्थियों के द्वारा ड्यू डेट के 7 दिनों के अंदर द्वितीय खुराक प्राप्त करने और उनके टीकाकरण की स्थिति को नियत अवधि के अंदर अपडेट करने पर उन्हें लकी ड्रा के माध्यम से उपहार देकर पुरस्कृत किया जाना है।
उन्होंने बताया कि लकी ड्रा की अवधि 27 नवंबर से 31 दिसम्बर तक निर्धारित है। इसके लिए लाभर्थियों के ड्यू खुराक की गणना के लिए 27 नवंबर पहला दिन और 31 दिसम्बर 2021 अंतिम दिन होगा। इस दौरान प्रखण्ड स्तर पर साप्ताहिक लकी ड्रा का भी आयोजन किया जाएगा। इसके लिए 27 नवंबर 2021 से 31 दिसम्बर तक कुल पांच सप्ताह निर्धारित है । जिसमें पहला सप्ताह 27 नवंबर से 3 दिसम्बर तक, 4 दिसम्बर से 10 दिसम्बर तक, 11 दिसम्बर से 17 दिसम्बर तक, 18 दिसम्बर से 24 दिसम्बर तक और 25 दिसम्बर से 31 दिसम्बर तक है। उन्होंने बताया कि 27 नवंबर से 3 दिसंबर तक अर्थात पहला सप्ताह के लकी ड्रा से चयनित विजेताओं/लाभर्थियों का चयन 4 दिसम्बर को किया जाएगा एवं आने वाले अगले शनिवार तक देय उपहार उपलब्ध करा दिया जाएगा। उन्होंने बताया कि लकी ड्रा के लिए निर्धारित समयावधि के दौरान प्रतिदिन कोविन पोर्टल से द्वितीय खुराक के ड्यू लाभाथियों की सूची को अचूक रूप से शाम 6 बजे तक अपडेट करने के साथ संचयी रूप से अगले 7 दिनों तक इसका संधारण केयर इंडिया के द्वारा उपलब्ध कराए गए डीडीए द्वारा किया जाएगा तथा संकलित आंकड़ों में से द्वितीय खुराक का टीका लकी ड्रा के पात्रता अनुरूप प्राप्त लाभर्थियों की सूची संधारित की जाएगी और लकी ड्रा के लिए सम्मलित करते हुए पत्र के साथ संलग्न एसओपी में निर्धारित दिशा-निर्देश के अनुसार विजेता को पुरस्कृत किया जाएगा।

मुंगेर के जिला प्रतिरक्षण अधिकारी डॉ. राजेश कुमार रौशन ने बताया कि उक्त पुरस्कार योजना के तहत प्रति प्रखण्ड 1 विजेता को प्रति सप्ताह एक बम्पर पुरस्कार और 10 विजेता को सांत्वना पुरस्कार दिया जाएगा। इसी प्रकार पांचों सप्ताह समाप्त होने के बाद जिला स्तर पर 3 विजेताओं को ग्रैंड पुरस्कार से सम्मानित किया जाएगा।

Leave a Reply

Your email address will not be published.

%d bloggers like this: