राज्य

सेकेंड और प्रीकाॅशनरी डोज  को लेकर मोबाइल फोन से लाभार्थियों का हो रहा फॉलोअप 

– एएनएम, डेटा ऑपरेटर आदि के सहयोग से वैक्सीनेशन की उपलब्ध कराई जा रही जानकारी 
– शिविर स्थल की जानकारी के साथ वैक्सीनेशन को किया जा रहा प्रेरित 

लखीसराय, 10 फरवरी-

लखीसराय पीएचसी में जल्द से जल्द से शत-प्रतिशत लोगों का कोविड वैक्सीनेशन सुनिश्चित कराने और इस घातक महामारी से सामुदायिक स्तर पर लोगों को सुरक्षित करने के लिए नियमित तौर पर वैक्सीनेशन अभियान चल रहा है। लगातार शिविर आयोजित कर हर आयु वर्ग के प्रत्येक लाभार्थियों को वैक्सीनेट किया जा रहा है। अभियान को गति देने एवं लाभार्थियों को हर हाल में निर्धारित समय पर दूसरा और प्रीकाॅशनरी डोज सुनिश्चित कराने को लेकर  मोबाइल फोन से भी फॉलोअप किया जा रहा है। जिसके माध्यम से पीएचसी के एएनएम, डेटा ऑपरेटर समेत अन्य कर्मियों द्वारा एक-एक लाभार्थियों को ना सिर्फ दूसरा डोज लेने का ड्यू डेट बताया जा रहा बल्कि, वैक्सीन के लिए शिविर स्थल भी बताया जा रहा है। निर्धारित समय पर दूसरा डोज लेने के लिए प्रेरित भी किया जा रहा है। 

– ट्रेनी एएनएम का भी मिल रहा है सहयोग : 
लखीसराय पीएचसी के प्रखंड स्वास्थ्य प्रबंधक निशांत राज ने बताया, इस कार्य में लखीसराय एएनएम स्कूल की ट्रेनी एएनएम का भी सहयोग मिल रहा है। जो खुद लाभार्थियों को फोन कर सेकेंड डोज लेने के लिए निर्धारित समयावधि पूरी होने की जानकारी उपलब्ध करा रहीं और निर्धारित समय पर ही वैक्सीनेशन कराने को लेकर प्रेरित कर रही हैं। साथ ही साथ इस घातक महामारी से बचाव के लिए प्रोटोकॉल के साथ वैक्सीनेशन कराने एवं वैक्सीनेशन के बाद गाइडलाइन का पालन भी जारी रखने के लिए भी प्रेरित कर रही हैं। 

– एक-एक लाभार्थी को फोन कर वैक्सीनेशन  को किया जा रहा प्रेरित : 
पीएचसी प्रबंधन द्वारा कोविड वैक्सीन की पहली और दूसरी डोज ले चुके सभी लाभार्थियों के  मोबाइल नंबर और पूरे डिटेल्स के साथ सूची तैयार की गई है। जिसमें लाभार्थी का नाम, मोबाइल नंबर समेत अन्य डिटेल्स अंकित हैं। जिसके माध्यम से स्वास्थ्य कर्मी एक-एक लाभार्थी को फोन कर दूसरा और प्रीकाॅशनरी डोज लेने की निर्धारित समयावधि पूरा होने की जानकारी उपलब्ध करा रहे और निर्धारित समय पर ही दूसरा और प्रीकाॅशनरी डोज लेने के लिए प्रेरित कर रहे हैं। इस दौरान 15 से 18 आयु वर्ग के सभी युवाओं (किशोर-किशोरियों) को भी प्रेरित किया जा रहा है। 

– लाभार्थियों से अन्य लोगों को भी जागरूक करने की अपील की जा रही: 
फोन के माध्यम से सेकेंड डोज लेने की निर्धारित समयावधि पूरा करने वाले लाभार्थियों से स्वास्थ्य कर्मी द्वारा अन्य लोगों को भी वैक्सीनेशन को लेकर प्रेरित करने की अपील की जा रही है। जिसके दौरान परिवार और समाज के ऐसे व्यक्ति को वैक्सीनेशन कराने के लिए प्रेरित करने की अपील की जा रही है, जो अबतक किसी भी कारणवश वैक्सीनेशन नहीं करा पाएं हैं। ताकि एक भी व्यक्ति वैक्सीन से वंचित नहीं रहें और जल्द से जल्द शत-प्रतिशत लोगों का वैक्सीनेशन सुनिश्चित हो सके। 

– इन मानकों का करें पालन और कोविड-19 संक्रमण से रहें दूर : 
– मास्क का उपयोग और शारीरिक दूरी का पालन जारी रखें।
– विटामिन-सी युक्त पदार्थों का अधिक सेवन करें।
– बारी आने पर निश्चित रूप से वैक्सीनेशन कराएं और दूसरों को भी प्रेरित करें।
– साफ-सफाई का विशेष ख्याल रखें और सैनिटाइजर का उपयोग करें।
– नियमित तौर पर लगातार साबुन या अल्कोहल युक्त पदार्थों से अच्छी तरह हाथ धोएं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *