सोशल मीडिया पर पढ़कर लगा कोरोना का टीका लेना है कितना जरूरी

मनीष आनंद ने खुद तो टीका लिया ही, परिवार वालों को भी दिलवाया
जिले में कोरोना टीकाकरण को लेकर स्वास्थ्य विभाग का अभियान जारी
बांका, 6 अगस्त
कोरोना को लेकर स्वास्थ्य विभाग का अभियान जारी है। जांच, इलाज से लेकर टीकाकरण अभियान जिले में काफी तेज गति से चल रहा है। टीकाकरण को लेकर स्वास्थ्य विभाग जागरूकता अभियान तो चला ही रहा है, साथ में प्रशासनिक स्तर भी लोगों को टीका लेने के लिए प्रेरित किया जा रहा है। दूसरी तरफ स्थानीय जनप्रतिनिधि भी लोगों को टीका लेने के लिए जागरूक कर रहे हैं। इतने स्तर पर तो प्रयास हो ही रहे हैं। इसके अलावा सोशल मीडिया भी कोरोना टीकाकरण को लेकर जागरूकता का बेहतर प्लेटफॉर्म साबित हो रहा है। सोशल मीडिया पर सरकार और स्वास्थ्य विभाग के लोग तो जागरूक कर ही रहे हैं, लेकिन कुछ जिम्मेदार लोग भी लगातार लोगों को टीका लेने के लिए जागरूक करने के लिए पोस्ट डाल रहे हैं। इसका असर भी पड़ रहा है। सोशल मीडिया पर पोस्ट पढ़कर भी लोग कोरोना का टीका ले रहे हैं।
बांका सदर प्रखंड के राजपुर के रहने वाले मनीष आनंद ने टीका का दोनों डोज ले लिया है। मनीष ने खुद तो लिया ही, अपने परिवार के सभी लोगों को टीका दिलवाया भी। मनीष से जब यह पूछा गया कि आपको खुद से टीका लेने का ख्याल आया या फिर जागरूकता कार्य़क्रम से प्रेरित होकर टीका लिए। इस पर मनीष ने कहा कि वह एक छात्र हैं, इसलिए टीका लेना कितना जरूरी है यह उन्हें पता था। लेकिन सोशल मीडिया पर जब लगातार टीकाकरण को लेकर पोस्ट पढ़ा तो उन्हें लगा कि अब उन्हें देर नहीं करनी चाहिए। जितना जल्द हो सके, टीका ले लेना चाहिए। इसके बाद उन्होंने तो टीका लिया ही, परिवार के अन्य सदस्यों को भी दिलवाया। इसी तरह बांका शहर के ही रहने वाले पंचानंद झा ने भी टीका का दोनों डोज ले लिया है। उनका भी कहना है कि लगातार हो रहे जागरूकता कार्यक्रम से प्रेरित होकर उन्होंने कोरोना टीका का दोनों डोज ले लिया।
360 लोगों को पड़े टीकेः बांका शहरी प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र के तहत शुक्रवार को कुल 360 लोगों को कोरोना के टीके दिए गए। टीका लेने वालों में पहले और दूसरे डोज, दोनों तरह के लोग शामिल थे। टीका लेने के बाद सभी लोगों को 30 मिनट तक निगरानी में रखा गया। किसी तरह की कोई समस्य नहीं होने पर सभी लोगों को घर जाने दिया गया। साथ ही समय पर आकर कोरोना टीका का दूसरा डोज अवश्य लेने को कहा गया।
302 लोगों की हुई जांचः उधर, दूसरी ओर शहरी प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र में शुक्रवार को 202 लोगों की एंटीजन किट से जांच की गई। जांच में कोई भी व्यक्ति संक्रमित नहीं मिला। इसके अलावा 100 लोगों के सैंपल आरटीपीसीआर मशीन से जांच के लिए लिया गया। शहरी प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र के प्रभारी डॉ. सुनील कुमार चौधरी ने कहा कि हालांकि जांच में कोई भी व्यक्ति संक्रमित नहीं मिला, इसके बावजूद सभी लोगों को सतर्क रहने के लिए कहा गया। सभी लोगों को घर से बाहर जाते वक्त मास्क पहनने और सामाजिक दूरी का ख्याल रखते हुए एक-दूसरे के बीच दो गज की दूरी का पालन करने के लिए कहा गया।

Leave a Reply

Your email address will not be published.

%d bloggers like this: