देश

स्कूलों में कोरोना की गाइडलाइन का हर हाल में कराना होगा पालन

-नौवीं से 12वीं तक की कक्षा सोमवार से हो रही है शुरू
-स्कूल परिसर में चल रहा है साफ-सफाई का काम

भागलपुर-

राज्य सरकार के निर्देश के बाद सोमवार से स्कूल खुल रहे हैं। अभी नौवीं से 12वीं कक्षा तक की कक्षाएं ही चलेंगी। इसे लेकर स्कूलों में जोर-शोर से तैयारी चल रही है। साफ-सफाई का काम चल रहा है। कक्षा चलने के दौरान कोरोना की गाइडलाइन का हर हाल में पालन किया जाए, इसे लेकर जिला शिक्षा पदाधिकारी संजय कुमार सिंह ने शनिवार को प्रधानाचार्य के साथ बैठक की। बैठक में सभी प्रधानाचार्य को इस बारे में जानकारी दी गई। साथ ही स्कूलों में कक्षा चलने के दौरान कोरोना की गाइडलाइन का पालन कराने को कहा गया। बैठक में जिला शिक्षा पदाधिकारी ने प्रधानाचार्य से स्कूलों में अब तक की हुई तैयारी के बारे में भी जानकारी ली।

एक बेंच पर 2 छात्र ही बैठेंगे:-
बैठक में जिला शिक्षा पदाधिकारी ने प्रधानाचार्य को बताया कि एक बेंच पर 2 छात्र के ही बैठने की व्यवस्था हो। दरअसल, सरकार की ओर से अभी 1 दिन में 50% छात्रों को ही आने को कहा गया है। कक्षा के दौरान सामाजिक दूरी का हर हाल में पालन करने को कहा गया है। जिला शिक्षा पदाधिकारी ने साफ कहा कि अगर 50% छात्रों के बुलाने पर भी सामाजिक दूरी का पालन नहीं हो पाए तो उसके लिए अलग से व्यवस्था की जाए। वैसी कक्षाओं को सप्ताह में 2 दिन ही कराने की बात कही गई।

छात्रों को मास्क पहनना अनिवार्य:
बैठक में जिला शिक्षा पदाधिकारी ने कहा कि कक्षा में आने वाले छात्र-छात्राओं को हर हाल में मास्क पहनना होगा। जीविका दीदी द्वारा बनाए गए मास्क को स्कूलों में भेजा जा रहा है। इस दौरान कई प्रधानाचार्य ने कहा कि स्कूल में मास्क की पर्याप्त उपलब्धता है। जीविका से हम लोगों ने मास्क ले लिया है।

निजी स्कूल के प्रधानाचार्य को भी दिया गया निर्देश:- जिले के कई निजी स्कूलों में नौवीं से 12वीं तक की कक्षाएं पहले से ही चल रही हैं। जिन स्कूलों में नहीं चल रही है उनमें सोमवार से शुरू हो रही है। ऐसे में निजी स्कूल के प्रधानाचार्य को भी जिला शिक्षा पदाधिकारी ने कोरोना की गाइडलाइन का पालन करवाते हुए कक्षा का संचालन करने का निर्देश दिया। बैठक के दौरान जिला शिक्षा पदाधिकारी ने सभी प्रधानाचार्य से स्पष्ट शब्दों में कहा कि अगर किसी तरह की परेशानी हो तो उसकी सूचना दें। उसे दूर किया जाएगा।

छात्रों के स्वास्थ्य से नहीं होगा कोई समझौता:
बैठक में सभी प्रधानाचार्य को निर्देश देते हुए जिला शिक्षा पदाधिकारी ने कहा कि छात्रों के स्वास्थ्य के साथ किसी तरह का समझौता नहीं किया जाएगा। कोरोना से बचाव को लेकर जिन-जिन सावधानियों की बरतने की जरूरत है, उसे हर हाल में बरती जाए। स्कूल में सैनिटाइजेशन की भी व्यवस्था की जाए। साथ ही साफ सफाई पर ध्यान दिया जाए, ताकि बच्चे पूरी तरह से सुरक्षित रहें।

कोविड 19 के दौर में रखें इसका भी ख्याल:
• व्यक्तिगत स्वच्छता और 6 फीट की शारीरिक दूरी बनाए रखें.
• बार-बार हाथ धोने की आदत डालें.
• साबुन और पानी से हाथ धोएं या अल्कोहल आधारित हैंड सैनिटाइजर का इस्तेमाल करें.
• छींकते और खांसते समय अपनी नाक और मुंह को रूमाल या टिशू से ढकें
• उपयोग किए गए टिशू को उपयोग के तुरंत बाद बंद डिब्बे में फेंके.
• घर से निकलते समय मास्क का इस्तेमाल जरूर करें.
• बातचीत के दौरान फ्लू जैसे लक्षण वाले व्यक्तियों से कम से कम 6 फीट की दूरी बनाए रखें.
• आंख, नाक एवं मुंह को छूने से बचें.
• मास्क को बार-बार छूने से बचें एवं मास्क को मुँह से हटाकर चेहरे के ऊपर-नीचे न करें
• किसी बाहरी व्यक्ति से मिलने या बात-चीत करने के दौरान यह जरूर सुनिश्चित करें कि दोनों मास्क पहने हों
• कहीं नयी जगह जाने पर सतहों या किसी चीज को छूने से परहेज करें
• बाहर से घर लौटने पर हाथों के साथ शरीर के खुले अंगों को साबुन एवं पानी से अच्छी तरह साफ करें

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *