स्वच्छता से ही बीमारियों से होगा बचावः डॉ. आशुतोष

-जगदीशपुर सीएचसी में चलाया गया स्वच्छता अभियान
-स्वच्छता पखवाड़ा के तहत जिले में चल रहा अभियान

भागलपुर, 8 अप्रैल-

जिले में एक से 15 अप्रैल तक स्वच्छता पखवाड़ा मनाया जा रहा है। इसके तहत जिलेभर में कार्यक्रम हो रहे हैं। इसी के तहत जगदीशपुर सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र (सीएचसी) में स्वच्छता अभियान चलाया गया। अभियान में डॉक्टर से लेकर स्वास्थ्यकर्मी तक जुड़े और लोगों से स्वच्छता बनाए रखने की अपील की गई। सभी लोगों को घर के आसपास सफाई रखने के लिए कहा गया। स्वच्छता अभियान में सीएचसी प्रभारी डॉ. आशुतोष कुमार, बीएचएम अनिरुमा, बीसीएम संजय कुमार और केयर इंडिया के बीएम आशुतोष कुमार भी मौजूद थे।
प्रभारी डॉ. आशुतोष ने कहा कि कई बीमारियों का जड़ गंदगी है। गंदगी रहने के कारण लोग कई तरह की बीमारियों की चपेट में आते हैं। इसलिए स्वस्थ रहने के लिए लोगों को साफ-सफाई का ध्यान रखना चाहिए। घर के आसपास गंदगी नहीं होने देना चाहिए। नियमित तौर पर लोगों को सफाई पर ध्यान देना चाहिए। घर के आसपास जलजमाव भी नहीं होने देना चाहिए। नाले की नियमित तौर पर सफाई होती रहनी चाहिए। ऐसा करने से मच्छर नहीं पनप सकेगा, जिससे लोगों का कई तरह की बीमारियों से बचाव होगा। मच्छर से कई तरह की बीमारी होने का खतरा रहता है। घर के आसपास गड्ढे सबको भरकर रखना चाहिए, ताकि जलजमाव नहीं हो सके।
कोरोना के बाद लोग हुए जागरूकः डॉ. आशुतोष ने बताया कि कोरोना काल के बाद लोगों में स्वच्छता के प्रति जागरूकता आई है, लेकिन अभी औऱ सजग रहने की जरूरत है। जब कोरोना था तो लोग मास्क पहनते थे, सामाजिक दूरी का पालन करते थे। साथ ही नियमित रूप से सफाई करते थे, लेकिन जब से कोरोना के केस मिलने कम हुए हैं, लोग थोड़े लापरवाह हो गए हैं। अब कम लोग ही मास्क पहनते  और सामाजिक दूरी का पालन करते हैं। लेकिन साफ-सफाई के प्रति लापरवाही नहीं बरतनी चाहिए। इसे नियमित तौर पर करना चाहिए। सफाई के लिए कोरोना का इंतजार करने की कोई जरूरत नहीं है।
जहां दिखे गंदगी करें सफाईः डॉ. आशुतोष ने कहा कि सफाई का कोई मौका नहीं होता है। जहां भी गंदगी दिखे उसे साफ कर दें। अभी भले ही स्वच्छता पखवाड़ा चल रहा है, लेकिन सफाई कार्यक्रम हमेशा चलते रहना चाहिए। ऐसा नहीं कि अभी स्वच्छता पखवाड़ा चल रहा है तो सफाई कर रहे हैं, लेकिन जैसे ही पखवाड़ा खत्म होगा सफाई पर से ध्यान हट जाएगा। इस तरह की लापरवाही नहीं करें और नियमित तौर पर सफाई करते रहें। अभी गर्मी का मौसम है। ऐसे मौसम में गंदगी से कई तरह के रोग होने का खतरा रहता है, इसलिए सफाई करना नहीं भूलें।

Leave a Reply

Your email address will not be published.

%d bloggers like this: