देश

स्वास्थ्य विभाग की योजनाओं एवं गतिविधि की समीक्षात्मक बैठक आयोजित

  • सिविल सर्जन ने की स्वास्थ्य विभाग के पदाधिकारियों एवं कर्मियों के साथ की बैठक, दिए निर्देश
  • स्वास्थ्य विभाग के अलावा केयर इंडिया के पदाधिकारी व कर्मी भी हुए शामिल

खगड़िया, 06 अक्टूबर

बुधवार को सिविल सर्जन डाॅ अजय कुमार सिंह ने स्वास्थ्य विभाग से संबंधित जिले में संचालित तमाम योजनाओं एवं गतिविधि की समीक्षात्मक बैठक की। जिसमें स्वास्थ्य विभाग के पदाधिकारियों एवं कर्मियों के अलावा केयर इंडिया के भी पदाधिकारी व कर्मी शामिल हुए। बैठक के दौरान सिविल सर्जन ने बारी-बारी से जिले में स्वास्थ्य विभाग से संबंधित संचालित तमाम योजनाओं एवं गतिविधि की मौजूद पदाधिकारियों एवं कर्मियों से फीडबैक ली और आवश्यक निर्देश दिए। इसके अलावा बैठक के दौरान सरकार द्वारा जनहित में चलाई जा रही तमाम स्वास्थ्य सेवाओं पर विस्तृत चर्चा की गई एवं अधिकाधिक लोगों को सभी स्वास्थ्य सेवाओं का लाभ मिले, इस पर बल दिया गया। बैठक में अपर मुख्य चिकित्सा पदाधिकारी डाॅ रवीन्द्र नारायण, जिला प्रतिरक्षण पदाधिकारी डॉ देवनंदन पासवान, डीपीएम (हेल्थ) पवन कुमार, डीएमओ डॉ विजय कुमार, केयर इंडिया के डीटीएल अभिनंदन आनंद, समेत तमाम पदाधिकारी एवं कर्मी मौजूद थे।

  • कोविड वैक्सीनेशन अभियान की भी की गई समीक्षा :
    सिविल सर्जन डाॅ अजय कुमार सिंह ने बताया, समीक्षात्मक बैठक के दौरान स्वास्थ्य विभाग से संबंधित कार्यों की समीक्षा की गई। इसके अलावा जल्द से जल्द शत-प्रतिशत लोगों का वैक्सीनेशन सुनिश्चित करने को लेकर जिले में चल रहे कोविड वैक्सीनेशन अभियान की भी समीक्षा की गई। जिसके पश्चात मौजूद संबंधित पदाधिकारियों को आवश्यक निर्देश दिए गए। ताकि वैक्सीनेशन अभियान को और तेज गति मिल सके एवं जल्द से जल्द शत-प्रतिशत लोगों का वैक्सीनेशन सुनिश्चित हो सके। वहीं, उन्होंने बताया, जिले में लगातार वैक्सीनेशन अभियान चल रहा है एवं स्वास्थ्य टीम द्वारा घर-घर जाकर लोगों को वैक्सीनेशन के लिए जागरूक किया जा रहा है।
  • एमडीए अभियान की भी समीक्षा कर दिए निर्देश :
    केयर इंडिया के डीटीएल अभिनंदन आनंद ने बताया, बैठक के दौरान फाइलेरिया उन्मूलन के लिए जिले में चल रहे एमडीए अभियान की भी विस्तृत जानकारी ली गई और समीक्षा की गई। जिसके बाद संबंधित पदाधिकारियों को आवश्यक निर्देश दिए गए हैं। ताकि हर हाल में निर्धारित समयावधि के अंदर शत-प्रतिशत लोगों को दवाई का सेवन सुनिश्चित कराया जा सके। इसके अलावा अन्य विषयों पर भी विस्तृत चर्चा की गई एवं संबंधित पदाधिकारियों को आवश्यक निर्देश दिए गए।
  • इन मानकों का करें पालन और कोविड-19 संक्रमण से रहें दूर :
  • मास्क का उपयोग और शारीरिक दूरी का पालन जारी रखें।
  • साफ-सफाई का विशेष ख्याल रखें और सैनिटाइजर का उपयोग करें।
  • विटामिन-सी युक्त पदार्थों का अधिक सेवन करें।
  • लक्षण महसूस होने पर कोविड-19 जाँच कराएं।
  • बारी आने पर निश्चित रूप से वैक्सीनेशन कराएं और दूसरों को भी प्रेरित करें।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *