हबीबपुर एपीएचसी में लगा अंतरा कैंप, 24 लाभुकों को दी गई सुई

संचार अभियान के तहत परिवार नियोजन को लेकर जिलेभर में चल रहे हैं कार्यक्रम

केयर इंडिया की टीम स्वास्थ्यकर्मियों के साथ मिलकर लोगों को कर रही जागरूक

भागलपुर-

परिवार नियोजन कार्यक्रम को लेकर संचार अभियान के तहत हबीबपुर स्थिति एपीएचसी में गुरुवार को अंतरा कैंप लगाया गया। जिसमें 24 लाभुकों को सुई दी गई।लाभुकों को सुई एएनएम प्रेमलता कुमारी ने लगाई। मौके पर आशा फैसिलिटेटर कुमारी लता और सीमा तबस्सुम भी मौजूद थी। आशुतोष और सौरव आनंद ने कार्यक्रम को लेकर सारी तैयारी की।
मौके पर मौजूद डॉ. बीएन झा ने बताया कि परिवार नियोजन को लेकर लगातार कार्यक्रम चलाया जा रहा है।. कैंप लगाने से पहले आशा कार्यकर्ता के जरिए हमलोग इसकी सूचना लोगों तक पहुंचा देते हैं। अंतरा परिवार नियोजन को लेकर एक बेहतर संसाधन है।इससे किसी भी तरह का कोई नुकसान नहीं होता है। इस वजह से हमलोग लोगों को अंतरा की सुई लेने की सलाह देते हैं।

कंडोम और दवा का भी किया गया वितरण: मौके पर मौजूद केयर इंडिया के आलोक कुमार ने बताया कि इस दौरान 4 महिलाओं को अंतरा का टेबलेट भी दिया गया।साथ ही कंडोम का भी वितरण किया गया। जिस लाभुक ने जिसमें रुचि दिखाई उसको उसके अनुसार सेवा दी गई। परिवार नियोजन के अस्थाई संसाधन पर हमलोग जोर दे रहे हैं।

31 मार्च तक चलेगा अभियान: मालूम हो कि अभी जिले में परिवार नियोजन को लेकर संचार अभियान चल रहा है जो कि 31 मार्च तक चलेगा। इसके तहत जिलेभर में परिवार नियोजन को लेकर कार्यक्रम चलाए जा रहे हैं। कहीं रैली निकाली जा रही है तो कहीं आरोग्य दिवस के अवसर पर एक बच्चे वाले दंपति की काउंसलिंग की जा रही है।

आज एक बच्चे वाले दंपति की होगी काउंसिलिंग: आलोक कुमार ने बताया कि शुक्रवार को एक बच्चे वाले दंपत्ति की काउंसलिंग की जाएगी। आंगनबाड़ी केंद्र पर एएनएम काउंसलिंग करेंगी।साथ में केयर इंडिया की टीम भी मौजूद रहेगी। इस दौरान उन्हें दूसरे बच्चे के बीच 3 साल का अंतराल रखने के लिए जागरूक किया जाएगा।

Leave a Reply

Your email address will not be published.