होम क्वारेंटाइन में रहने वाले संक्रमित मरीजों की का स्वास्थ्य टीम ने की स्वास्थ्य जाँच

  • खगड़िया सदर पीएचसी टीम द्वारा विभिन्न गाँवों में होम विजिट कर की गई जाँच, दी गई आवश्यक चिकित्सा चिकित्सकीय परामर्श
  • स्क्रीनिंग, पल्स, ऑक्सीजन बीपी समेत किया अन्य स्वास्थ्य जाँच

खगड़िया, 03 जून, 2021
होम क्वारेंटाइन में रहने वाले संक्रमित मरीजों को समुचित चिकित्सा सुविधा का लाभ मिले, इसके लिए स्थानीय स्वास्थ्य विभाग पूरी तरह कटिबद्ध है। ताकि ऐसे मरीजों को बेहतर से बेहतर स्वास्थ्य सेवा उपलब्ध कराया करायी जा सकें सके। इसे सुनिश्चित कराने को लेकर विभागीय निर्देश पर शुक्रवार को जिले के सदर पीएचसी की स्वास्थ्य टीम द्वारा होम क्वारेंटाइन में रहकर इलाज करा रहे मरीजों का स्वास्थ्य हाल जानने के लिए होम विजिट अभियान चलाया गया। जिसके दौरान पीएचसी के चिकित्सक डॉ मनीष कुमार के नेतृत्व में प्रशिक्षण प्राप्त स्वास्थ्य टीम द्वारा डोर-टू-डोर जाकर ऐसे मरीजों का स्वास्थ्य हाल जाना गया और आवश्यकतानुसार आवश्यक चिकित्सा परामर्श दिया गया। इस दौरान स्वास्थ्य टीम ने खुद की का भी सुरक्षा का ख्याल रखते हुए मरीजों का की स्वास्थ्य जाँच किया की। इस दौरान संबंधित क्षेत्र की एएनएम और केयर इंडिया की टीम भी मौजूद रही थे।

  • आवश्यकतानुसार मरीजों को दी गई आवश्यक चिकित्सा परामर्श :
    डॉ. डाॅ मनीष कुमार ने बताया, होम क्वारेंटाइन में रहने वाले संक्रमित मरीजों की लगातार 14 दिनों तक स्वास्थ्य अवलोकन किया जाना है। इस दौरान उनसे मिलकर उनका स्वास्थ्य हाल जानना है और उन्हें किसी भी प्रकार की शारीरिक पीड़ा होने पर आवश्यकतानुसार आवश्यक चिकित्सा परामर्श देना है। साथ ही उनके स्वास्थ्य में सुधार हो रहा है या नहीं, इस बात का ख्याल रखना है और उनके स्थिति से स्थानीय पीएचसी को अवगत कराना है। वहीं, बताया, स्वास्थ्य टीम द्वारा लगातार होम विजिट कर ऐसे मरीजों का स्वास्थ्य हाल जाना जा रहा है और इस घातक महामारी से बचाव के लिए उन्हें जागरूक भी किया जा रहा है। उन्होंने वहीं, बताया इस कार्य में केयर इंडिया का भी भरपूर सहयोग मिल रहा है।
  • स्क्रीनिंग, पल्स, एवं ऑक्सीजन बीपी समेत किया अन्य स्वास्थ्य जाँच :-
    केयर इंडिया के उदय कुमार ने बताया, होम क्वारेंटाइन में रहने वाले संक्रमित मरीजों का स्वास्थ्य जाँच के दौरान उनका तापमान, पल्स, ऑक्सीजन, बीपी समेत अन्य स्वास्थ्य जाँच किया गया। इस दौरान मरीजों को आवश्यकता के अनुसार आवश्यक चिकित्सा परामर्श भी दी गई। ताकि वह समय पर अपना उचित और समुचित इलाज करवा सकें। साथ ही मरीजों के परिजनों को इस घातक महामारी से बचाव के लिए गाइडलाइन का पालन करने के लिए जागरूक किया गया।
  • इस घातक महामारी को रोकने के लिए वैक्सीनेशन जरूरी :-
    इस घातक महामारी को रोकने के लिए हर लोगों को वैक्सीन जरूर लेना चाहिए। इसलिए, वैक्सीनेशन के निर्धारित उम्र सीमा के दायरे में आने वाले सभी लोगों को वैक्सीनेशन कराना चाहिए। जिले के सभी वैक्सीनेशन सेंटरों पर लगातार वैक्सीनेशन अभियान चल चलाया जा रहा है।
  • इन मानकों का करें पालन, कोविड-19 संक्रमण से रहें दूर रहें :-
  • लक्षण महसूस होने पर कोविड-19 जाँच।
  • मास्क का उपयोग और शारीरिक दूरी का पालन जारी रखें।
  • अनावश्यक यात्रा से परहेज करें और भीड़-भाड़ से दूर रहें।
  • साफ-सफाई का विशेष ख्याल रखें।
  • अनावश्यक घरों से बाहर नहीं निकलें।
  • बारी आने पर निश्चित रूप से वैक्सीनेशन कराएं और दूसरों को भी प्रेरित।

Leave a Reply

Your email address will not be published.