100 लोगों को पड़े कोरोना के टीके

शहरी प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र के चार केंद्रों पर हुआ टीकाकरण
30 मिनट की निगरानी के बाद सभी को जाने दिया गया घर

बांका, 14 जून-

जिले में कोरोना उन्मूलन को लेकर टीकाकरण अभियान लगातार चल रहा है। सोमवार को बारिश के मौसम में भी शहरी प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र के अंतर्गत चार केंद्रों पर 100 लोगों को कोरोना के टीके दिए गए। सभी लाभुकों को 30 मिनट की निगरानी के बाद घर जाने दिया गया। टीकाकरण के साथ-साथ जागरूकता अभियान भी चलाया गया। टीका को लेकर लोगों के मन में जो भ्रम है, उसे दूर किया गया। खासकर महिलाओं और बुजुर्गों के मन में टीका को लेकर जो दुविधा है, उसे दूर किया गया। इस काम में स्थानीय जनप्रतिनिधियों ने भी सहयोग किया। लोगों को घरों से टीकाकरण केंद्र पर लाने में स्थानीय जनप्रतिनिधि भी अपी भूमिका निभा रहे हैं।
शहरी प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र के प्रभारी डॉ. सुनील कुमार चौधरी ने कहा कि डीएच, बांका में 45 साल से अधिक उम्र के 10 लोगों को कोरोना के टीके पड़े। वहीं पीएचसी बांका में 18 साल से अधिक उम्र के 30 और 45 साल से अधिक उम्र के 20 लोगों को कोरोना के टीके दिए गए। वहीं शहरी टीका एक्सप्रेस के जरिये 45 साल से अधिक उम्र के 30 लोगों का टीकाकरण हुआ। आरबीएसके की टीम के जरिये पंचायत टीका एक्सप्रेस से दोमुंहन पंचायत में 45 साल से अधिक उम्र के 10 लोगों को कोरोना के टीके दिए गए।
युवाओं की बढ़ रही भागीदारीः डॉ. चौधरी ने कहा कि टीकाकरण में युवाओं की संख्या लगातार बढ़ रही है। इसके साथ-साथ 45 साल से अधिक उम्र के लोगों का भी अधिक से अधिक टीकाकरण करना है। इसे लेकर जागरूकता कार्यक्रम पर फोकस किया जा रहा है। हालांकि 45 साल से अधिक उम्र वाले भी लोग टीका लेने के लिए सामने आ रहे हैं, लेकिन इसकी और बढ़ाने पर जोर दे रहे हैं। टीकाकरण के साथ-साथ जागरूकता कार्यक्रम में इस पर ध्यान दिया जा रहा है। स्वास्थ्य विभाग की टीम जागरूकता अभियान के दौरान लगातार इस पर काम कर रही है। जारूकता अभियान और टीकाकरण में स्वास्थ्य विभाक के साथ आरबीएसके और जीविक की टीम ने भी सहयोग किया। साथ ही प्रशासनिक अधिकारी भी जागरूकता अभियान में भाग ले रहे हैं।
कोरोना के मामले कम हुए पर सतर्कता जरूरीः डॉ. चौधरी ने बताया कि स्वास्थ्य विभाग के प्रयास और लोगों के सहयोग से कोरोना के मामले कम हो गए हैं। अब तो न के बराबर मरीज मिल रहे हैं, लेकिन अभी भी लोगों को सतर्क रहने की जरूरत है। घर से बाहर जाते वक्त अवश्य तौर पर मास्क पहनें। भीड़भाड़ से बचें। सामाजिक दूरी का पालन करते हुए एक-दूसरे के बीच दो गज की दूरी का पालन करें। घर में भी इन बातों का पालन करें। कोरोना की चेन तोड़ने के लिए टीकाकरण जितना जरूरी है, उतना ही जरूरी है कोरोना की गाइडलाइन का पालन करना। ऐसा करते रहने से लोग कोरोना की चपेट में आने से बचे रहेंगे। साथ ही दूसरे लोगों को भी संक्रमित नहीं करेंगे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *


Notice: Undefined index: amount in /home/u709339482/domains/mobilenews24.com/public_html/wp-content/plugins/addthis-follow/backend/AddThisFollowButtonsHeaderTool.php on line 82
%d bloggers like this: